हालात

दिल्लीः प्रदूषण में कमी पर बीजेपी-आप में क्रेडिट वॉर, केजरीवाल के विज्ञापनों के जवाब में उतरी मोदी सरकार

सालों से खतरनाक प्रदूषण से बेहाल दिल्ली को प्रदूषण से अभी थोड़ी राहत मिली ही थी कि इसके क्रेडिट के लिए बीजेपी और आप में होड़ मच गई है। एक तरफ केजरीवाल अखबारों में विज्ञापन देकर अपनी पीठ थपथपा रहे हैं, वहीं बीजेपी ने इसका क्रेडिट मोदी सरकार को दिया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पिछले कई सालों से खतरनाक होते प्रदूषण से बेहाल दिल्ली-एनसीआर को प्रदूषण में आई कमी से अभी थोड़ी राहत मिली ही थी कि अब इसा क्रेडिट लेने के लिए बीजेपी और आम आदमी पार्टी में होड़ मच गई है। जहां दिल्ली में आप सरकार के मुखिया तमाम अखबारों में पूर पन्ने का विज्ञापन देकर बता रहे हैं कि उनकी सरकार में दिल्ली के प्रदूषण में 25 फीसदी की कमी आई है, जो एक बड़ी उपलब्धि है, वहीं इसके तोड़ में आनन-फानन में केंद्र की बीजेपी सरकार के मंत्री ने बयान जारी कर इसका क्रेडिट अपनी सरकार को दिया है।

पिछले कई दिनों से लगातार हर छोटे-बड़े अखबार में दिल्ली सरकार के विज्ञापन ने अब बीजेपी के कान खड़े कर दिए हैं। केजरीवाल सरकार को दिल्ली के प्रदूषण में कमी का सारा क्रेडिट लेता देख केंद्र की बीजेपी सरकार के मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने केंद्र द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए इसका क्रेडिट मोदी सरकार को दिया है।

Published: undefined

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को केंद्र द्वारा उठाए गए कई कार्यक्रम गिनाकर दावा किया कि इनसे दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में हवा की स्थिति में काफी हद तक सुधार हुआ है। उन्होंने दिल्ली-एनसीआर की हवा में सुधार के लिए अपनी सरकार को सारा श्रेय देते हुए कहा कि इस क्षेत्र में इस साल 30 सितंबर तक कुल 270 दिनों में 165 दिन 'अच्छी हवा' रही।

वहीं, दूसरी तरफ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इन दिनों राज्य में वायु गुणवत्ता में सुधार का श्रेय लेते हुए बड़े-बड़े विज्ञापन छपवा रहे हैं। रोजाना सुबह दिल्ली में आने वाले लगभग सभी अखबारों में दिल्ली सरकार का वायु प्रदूषण में कमी का विज्ञापन देखने को मिल रहा है। जाहिर सी बात है इतने बड़े विज्ञापन अभियान पर करोड़ों खर्च हो रहे होंगे।

Published: undefined

बता दें कि सिंतबर के पहले सप्ताह में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर दावा किया था कि दिल्ली के प्रदूषण में 25 फीसदी की कमी आई है। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड और सेंट्रल प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अनुसार पिछले 3 सालों में प्रदूषण में भारी कमी आई है। दुनिया के टॉप के 10 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में जो टॉप के दो शहर हैं वह गुड़गांव और गाजियाबाद आते हैं। 2015 में जब हमारी सरकार बनी थी तो स्थिति कुछ इस तरह थी। मैं आज खुशखबरी देना चाहता हूं कि कई सालों के बाद पहली बार प्रदूषण बढ़ने की बजाय कम होना शुरू हो गया है।

Published: undefined

साथ ही उन्होंने कहा था कि दिल्ली में प्रदूषण अब 25 फीसदी तक कम हो गया है और यहां हो रही 24 घंटे बिजली सप्लाई ने इसमें बेहद अहम रोल अदा किया है। इसके साथ ही ईस्टर्न पेरिफेरल-वे और वेस्ट पेरिफेरल-वे और दिल्ली में एंट्री पर पर्यावरण कर के रूप में भारी शुल्क लगाने से भी इसमें फर्क आया है। उन्होंने कहा कि इसके चलते 30 फीसदी ट्रकों की दिल्ली में एंट्री कम हुई है जिससे दिल्ली में करीब 7 फीसदी प्रदूषण घटा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined