हालात

दिल्ली-एनसीआर में पटाखों पर बैन के बावजूद जमकर हुई आतिशबाजी, हवा हुई खराब, फिर बिछ गई प्रदूषण की चादर

एनसीआर के प्रमुख जगहों में हवा की गुणवत्ता 'मध्यम' श्रेणी में रही। सीपीसीबी के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 300 पर आ गया है।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन 

दिवाली की रात और अगले दिन दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण फिर से बढ़ गया है। दिवाली के बाद हवा की गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में आ गई। वहीं एनसीआर के प्रमुख जगहों में हवा की गुणवत्ता 'मध्यम' श्रेणी में रही। सीपीसीबी के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 300 पर आ गया है।

Published: undefined

सुप्रीम कोर्ट के पटाखे फोड़ने पर बैन लगाने के बावजूद भी दिल्ली में जमकर पटाखे फोड़े गए। इससे राजधानी और इसके आस-पास के क्षेत्रों में प्रदूषण खतरनाक स्तर पहुंच चुका है। दिल्ली के शाहपुर जाट, हौज खास, डिफेंस कॉलोनी, छतरपुर, ईस्ट ऑफ कैलाश, मंदिर मार्ग और पहाड़गंज उन कुछ इलाकों में शामिल हैं, जहां शाम 6 बजे के बाद जमकर आतिशबाजी हुई।

Published: undefined

पटाखों के जलने के बाद दिल्ली के अलग अलग इलाकों में सड़कों पर घनी धुंध छाई हुई दिखाई दे रही है, जिससे विजिबिलिटी काफी कम हो गई है। 100 मीटर से आगे देखना भी मुश्किल हो गया है।

गौरतलब है कि प्रदूषण से जुड़े पिछले आंकड़े बताते हैं कि अक्टूबर के आखिरी हफ्ते से ही दिल्ली की वायु गुणवत्ता सबसे खराब स्थिति में है। शहर में WHO द्वारा निर्धारित 2.5PM की सीमा से 20 गुना अधिक दर्ज की गई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined