हालात

गांधी और गोडसे में जो फर्क है, वही फर्क हिन्दू धर्म और हिंदुत्व में है- गौरव वल्लभ

गौरव वल्लभ ने बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत का नाम लिए बिना कहा कि एक सरकारी अभिनेत्री महात्मा गांधी पर टिप्पणी कर उनकी विचारधारा का अपमान कर, उन्हें बदनाम करने के प्रयास में जुटी हैं। लेकिन सरकार उनकी टिप्पणियों पर चुप है, ये समझ से परे है।

फोटोः स्क्रीनशॉट
फोटोः स्क्रीनशॉट 

कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ ने आज कहा कि गांधी और गोडसे में जो फर्क है, वही फर्क हिन्दू धर्म और हिंदुत्व में है। उन्होंने एक प्रेसवार्ता में कहा हिंदुत्व नाथूराम गोडसे की विचारधारा है। वही गोडसे, जिसने मारा महात्मा गांधी को। उन्होंने कहा पिछले 200 सालों में अगर कोई सबसे बड़ा हिंदू धर्म को अपनाने वाला, अभ्यास करने वाला है तो वो महात्मा गांधी हैं।

Published: undefined

उन्होंने कहा हिंदू धर्म अहिंसा का मार्ग पर चलना सिखाता है, जिसका अनुसरण महात्मा गांधी ने किया। लेकिन नाथूराम गोडसे ने जिस रास्ते का अनुसरण किया वो हिन्दुत्व है। जिस हिंदुत्व का आज प्रचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा आज भी इस विचारधारा को मानने वाले कुछ लोग देश में मौजूद हैं। ये समझना बेहद सरल है।

Published: undefined

गौरव वल्लभ ने कहा कि गोडसे ने गांधी को क्यों मारा? हिंदुत्व ने हिंदू धर्म को मारने की कोशिश क्यों की? क्योंकि वे सभी धर्मों के सम्मान के विचारों को नहीं समझ सकते हैं। गौरव वल्लभ ने कहा कि हिन्दू धर्म वसुधैव कुटुम्बकम है, यही गांधी ने सिखाया। वे हिंदू धर्म के समावेश को, प्रेम को समझाते रहे हैं।

Published: undefined

उन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत का नाम लिए बिना कहा कि एक सरकारी अभिनेत्री महात्मा गांधी पर टिप्पणी कर उनकी विचारधारा का अपमान कर, उन्हें बदनाम करने के प्रयास में जुटी हैं। लेकिन सरकार उनकी टिप्पणियों पर चुप है। ये सबकी समझ से परे है।

इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी हिंदुत्व और हिन्दू धर्म के बीच अंतर को समझाया था। उन्होंने कहा था कि हिंदू धर्म और हिंदुत्व में फर्क है, क्योंकि अगर फर्क नहीं होता तो नाम एक ही होता।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined