हालात

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर बूस्टर खुराक को लेकर चर्चा तेज, जानें क्या कहते हैं शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञ

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि बूस्टर खुराक पर निर्णय केवल विशेषज्ञ की सिफारिश के आधार पर लिया जाएगा, यह कहते हुए कि दोनों खुराक के साथ वयस्क टीकाकरण कार्यक्रम को जल्द से जल्द पूरा करना प्राथमिकता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञों के बीच बूस्टर खुराक के बारे में चर्चा तेज हो गई है, क्योंकि वे कॉमरेबिडिटी वाले लोगों और स्वास्थ्य कर्मियों को इसकी सलाह देते हैं। कुछ का यह भी तर्क देते हैं कि प्राथमिकता पूरी आबादी को पहले टीकों की दोनों खुराक साथ लगाने की होनी चाहिए।

Published: undefined

बढ़ते संक्रमण को रोकने के प्रयास में अमेरिकी सरकार ने शुक्रवार को सभी वयस्कों के लिए कोविड बूस्टर शॉट शुरू किए।

हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि बूस्टर खुराक पर निर्णय केवल विशेषज्ञ की सिफारिश के आधार पर लिया जाएगा, यह कहते हुए कि दोनों खुराक के साथ वयस्क टीकाकरण कार्यक्रम को जल्द से जल्द पूरा करना प्राथमिकता है।

Published: undefined

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च में महामारी विज्ञान और संक्रामक रोग विभाग के प्रमुख डॉ. समीरन पांडा ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि वैज्ञानिक साक्ष्य के आधार पर कोविड बूस्टर खुराक पेश की जा सकती है, लेकिन इस बार हमारा ध्यान कुल पर केंद्रित होना चाहिए, देश भर में दोनों खुराकों के साथ टीकाकरण।

पैन फोर्टिस मेडिकल काउंसिल के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. अशोक सेठ ने आईएएनएस से कहा, हमें बूस्टर खुराक देने में अमेरिका का अनुसरण नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, हमें टीकाकरण की दूसरी खुराक पर ध्यान देने की जरूरत है जो पीछे रह गई है। एक बार हम प्रशासन शुरू कर देंगे। बूस्टर खुराक से हमारे सामूहिक टीकाकरण कार्यक्रम में बाधा आ सकती है जिसे हम सहन नहीं कर सकते।

Published: undefined

उन्होंने अमेरिका में बूस्टर डोज का कारण बताते हुए कहा कि डेल्टा वैरिएंट से यूरोपीय देशों में संक्रमण हो रहा है और वहां बूस्टर डोज का भी यही कारण है। हालांकि, भारत अब उस चरण को पार कर चुका है।

हालांकि, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने देश भर में स्वास्थ्यकर्मियों के लिए तीसरी बूस्टर खुराक की मांग की है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined