हालात

NCW का दोहरा रवैया! महिला को नग्न घुमाने की जांच करने कोलकाता पहुंची टीम, लेकिन मणिपुर पर चुप्पी

बंगाल की घटना से पहले मणिपुर में कुकी समुदाय की महिलाओं का नग्न परेड कराने का मामला सामने आया था, जिसने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। 4 मई की इस घटना में करीब तीन महीने तक कोई कार्रवाई नहीं होने पर भी महिला आयोग ने राज्य का दौरा नहीं किया है।

महिला को नग्न घुमाने की जांच करने कोलकाता पहुंची NCW की टीम, लेकिन मणिपुर पर चुप्पी
महिला को नग्न घुमाने की जांच करने कोलकाता पहुंची NCW की टीम, लेकिन मणिपुर पर चुप्पी फोटोः IANS

एक महिला के साथ छेड़छाड़ और उसे निर्वस्त्र घुमाने की घटना की जांच करने राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष रेखा शर्मा अपनी टीम के साथ पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता पहुंची है। लेकिन मणिपुर में महिलाओं का नग्न परेड कराने के मामले में आयोग ने चुप्पी साध रखी है, जिससे उस पर गैर-बीजेपी शासित राज्यों के प्रति दोहरा रवैया अपनाने का आरोप लग रहा है।

Published: undefined

एनसीडब्ल्यू की अध्यक्ष रेखा शर्मा के नेतृत्व में पहुंची टीम की योजना मालदा जाने और संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर इस दुखद घटना के संबंध में उनके निष्कर्षों पर विचार करने की है। एनसीडब्ल्यू ने ट्वीट में कहा, "एनसीडब्ल्यू की टीम अध्यक्ष रेखा शर्मा के साथ कोलकाता में है और राजनीतिक गुंडों द्वारा एक महिला के साथ क्रूरतापूर्वक मारपीट, छेड़छाड़ और निर्वस्त्र परेड कराने के भयावह मामले की जांच के लिए हावड़ा जा रही हैं। उसके बाद मालदा के लिए रवाना होगी।"

Published: undefined

एनसीडब्ल्यू के ट्वीट में आगे कहा गया, "इसके बाद मालदा के लिए प्रस्थान किया जाएगा। एनसीडब्ल्यू की टीम सभी संबंधित अधिकारियों के साथ बातचीत करने के बाद अपने निष्कर्षों को तैयार करेगी और भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए उपचारात्मक उपायों की सिफारिश करेगी।"

Published: undefined

गौरतलब है कि बंगाल की इस घटना से पहले 3 महीने से हिंसाग्रस्त मणिपुर में कुकी समुदाय की महिलाओं के साथ बर्बरता और नग्न परेड कराने का मामला सामने आया था, जिसने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। 4 मई की इस घटना में करीब तीन महीने बाद भी कोई कार्रवाई नहीं करने पर बीजेपी की राज्य और केंद्र सरकार पर गंभीर सवाल उठ रहे है। लेकिन राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस घटना को लेकर राज्य का दौरा करना तो दूर मामले में सरकार से जवाब तलब करने के बजाय वायरल वीडियो के लिए ट्वीटर को ही नोटिस जारी कर दिया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined