हालात

अमित शाह के कश्मीर दौरे पर सब नार्मल दिखाने का नाटक, वास्तव में राज्य को अराजकता में धकेल दिया गया है: महबूबा

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि अमित शाह के दौरे से पहले 700 नागरिकों को हिरासत में लिया गया है। कई लोगों को कश्मीर से बाहर जेलों में शिफ्ट किया गया है। ऐसे कदम तनाव और ज्यादा बढ़ाने का काम करते हैं। सब सामान्य दिखाने की कोशिश हो रही है, लेकिन वास्तविकता अलग है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की तीन दिवसीय कश्मीर यात्रा को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, गृहमंत्री श्रीनगर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का उद्घाटन करते हैं, नए मेडिकल कॉलेज की नींव भी रखते हैं, लेकिन सच्चाई ये है कि आधे से ज्यादा मेडिकल कॉलेज कांग्रेस सरकार के दौरान ही स्वीकृति हो गए थे। अनुच्छेद 370 हटने के बाद से तो सिर्फ परेशानियां बढ़ी हैं, जम्मू-कश्मीर को अराजकता की ओर धकेल दिया गया है।

Published: undefined

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने यह भी कहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया जाना दिखावटी कदम है, जो जम्मू-कश्मीर में वास्तविक समस्या का समाधान नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि यहां के लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार को असली समस्याओं का समाधान करना चाहिए।

Published: undefined

पूर्व मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि इसके उलट, अमित शाह के दौरे से पहले राज्य के 700 नागरिकों को हिरासत में ले लिया गया, उन पर लोकसुरक्षा अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है और कई को कश्मीर के बाहर की जेलों में भेज दिया गया। असल में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और एक संकट पैदा करने के बाद, जम्मू-कश्मीर को अराजकता की स्थिति में छोड़ दिया गया है।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि यह संकट केंद्र की मोदी सरकार का बनाया हुआ है और लोगों तक पहुंचने के बजाय उन्होंने दिखावटी कदमों का विकल्प चुना, जो वास्तविक समस्या का समाधान नहीं करता है। आदर्श रूप से गृह मंत्री की यात्रा इस साल जून में प्रधानमंत्री द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक के दौरान केंद्र शासित प्रदेश के नेताओं को दिए गए आश्वासनों पर आगे की कार्रवाई से पहले होनी चाहिए थी।

Published: undefined

महबूबा ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, विश्वास बहाली के उपायों, जैसे- 2019 से लागू जम्मू-कश्मीर की घेराबंदी को हटाना, कैदियों को रिहा करना, यहां के लोगों के दैनिक आधार पर होने वाले उत्पीड़न को समाप्त करना, अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और बागवानी के लिए ठोस कदम उठाने से लोगों को राहत मिलती।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined