हालात

'पूंजीपति मित्रों' को फायदा पहुंचाने के चलते देश में बढ़ी बेरोजगारी की समस्या', कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला

जयराम रमेश ने आरोप लगाया है कि, मोदी सरकार ने अपने मित्र पूंजीपतियों को ज्यादा फायदा करने के लिए देश के 12 करोड़ लोगों को रोजगार देने वाले माइक्रो, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र को नुकसान पहुंचाया है। परिणाम आपके सामने है: बेरोजगारी की समस्या बढ़ी है और करोड़ों परिवारों को आर्थिक चोट लगी है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

कांग्रेस ने मोदी सरकार पर आरोप लगाया है कि सरकार ने देश में छोटे, मध्यम और मझौले उद्योग की मदद न करके देश में बेरोजगारी की समस्या बढ़ा ली है। पार्टी ने दावा किया है कि पूंजीपतियों को ज्यादा फायदा करने लिए सरकार ने इस क्षेत्र के उद्योगों का नुकसान किया है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने शुक्रवार को ट्वीट कर आरोप लगाया है कि, मोदी सरकार ने अपने मित्र पूंजीपतियों को ज्यादा फायदा करने के लिए देश के 12 करोड़ लोगों को रोजगार देने वाले माइक्रो, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र को नुकसान पहुंचाया है। परिणाम आपके सामने है : बेरोजगारी की समस्या बढ़ी है और करोड़ों परिवारों को आर्थिक चोट लगी है।

Published: undefined

जयराम ने एक रिपोर्ट साझा कीद्व जिसमें दावा किया गया है कि कंसोर्टियम ऑफ इंडियन एसोसिएशंस (सीआईए) के सर्वे में शामिल 72 फीसदी उद्यमियों ने कहा कि बीते पांच साल में उनका कारोबार या तो स्थिर रहा या उसमें गिरावट आई। सर्वे में शामिल करीब 1 लाख उद्यमियों में से सिर्फ 28 प्रतिशत ने कहा कि बिजनेस बढ़ रहा है। वहीं 76 फीसदी उद्यमियों ने कहा कि वे मुनाफा नहीं कमा पा रहे हैं। 45 फीसदी की राय है कि एमएसएमई पर सरकार के फोकस के बावजूद उनके लिए बिजनेस आसान नहीं हुआ। हालांकि 21प्रतिशत ने ये भी कहा कि कोविड के दौरान सरकार ने एमएसएमई को पर्याप्त सपोर्ट किया।

Published: undefined

उद्यमियों ने बिजनेस न बढ़ने के जो बड़े कारण दिए उनमें , 79 फीसदी उद्यमियों के मुताबिक बैंकों से लोन मिलना अब भी बड़ी चुनौती है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने केंद्र सरकार की इसी नीति पर सवाल उठाए हैं कि केंद्र ने कुछ चुनिंदा उद्योगपतियों को लोन दे दिया और इस माइक्रो, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र को वंचित रखा गया, जो देश में 12 करोड़ रोजगार देते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined