हालात

बिहार में आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे नियोजनालय, बेरोजगारों को 'वैकेंसी' की दी जाएगी जानकारी

बिहार में एक बार नियोजनालयों को फिर से दुरुस्त करने की कवायद प्रारंभ हुई है। बेरोजगारों को निबंधन के लिए बने नियोजनालय अब न केवल आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे बल्कि यहां पहले की तरह बेरोजगारों का आंकड़ा भी दुरुस्त किया जाएगा।

बिहार विधान सभा/ फोटो: Getty Images 
बिहार विधान सभा/ फोटो: Getty Images  

 बिहार में एक बार नियोजनालयों को फिर से दुरुस्त करने की कवायद प्रारंभ हुई है। बेरोजगारों को निबंधन के लिए बने नियोजनालय अब न केवल आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे बल्कि यहां पहले की तरह बेरोजगारों का आंकड़ा भी दुरुस्त किया जाएगा। बिहार के श्रम संसाधन विभाग ने इसकी तैयारी प्रारंभ कर दी है। श्रम संसाधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पहले की तरह नियोजनालयों को अब फिर से मजबूत बनाया जा रहा है। यहां के बेरोजगारों का निबंधन नंबर भी अब एक ही होगा।

Published: undefined

बताया जाता है कि अभी राज्य स्तर पर बेरोजगारों के निबंधन की संख्या अलग-अलग होता है। नई प्रणाली में बेरोजगारों के निबंधन संख्या एक ही रहेगी। एक संख्या मिलने के बाद वही नंबर दूसरे बेरोजगारों के नाम पर नहीं रहेगा। निबंधन में बेरोजगारों की योग्यता के साथ ही उनके पसंद के क्षेत्र का भी पूरा ब्योरा रहेगा।

Published: undefined

अधिकारी बताते हैं कि इससे अगर कोई वैकेंसी आएगी तो उस सेक्टर से जुड़े राज्यभर के बेरोजगारों को एसएमएस भेजकर जानकारी दी जा सकेगी। नियोजनालय में राज्यस्तर पर क्षेत्रवार बेरोजगारों का आंकड़ा भी तैयार होगा। राज्य में पटना सहित सभी जिले में नियोजनालय हैं। यहां बेरोजगारों का निबंधन हुआ करता है और वैकेंसी आने पर उनको रिक्तियों की जानकारी दी जाती है।

Published: undefined

उल्लेखनीय है कि फिलहाल राज्य के कई नियोजनालयों में कम्प्यूटर की भी सुविधा नहीं है। ऐसे में विभाग यह जान नहीं पाता है कि कितने बेरोजगार किस क्षेत्र के हैं, इसलिए विभाग ने सभी नियोजनालयों में कम्प्यूटर के साथ ही इंटरनेट और वाई-फाई की सुविधा भी देने का निर्णय लिया है। आधुनिक सुविधा से लैस होने के बाद नियोजनालय में बेरोजगारों से संबंधित कोई जानकारी सर्च किया जा सकेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined