हालात

लॉकडाउन में 72 फीसद लोगों ने किराना सामान के लिए अधिक पैसा दिया, सर्वे से सरकारी दावों की खुली पोल

सर्वे में कई उपभोक्ताओं ने कहा कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 1.0 से 4.0 के दौरान उन्होंने पहले की तुलना में आवश्यक और किराना सामानों के लिए अधिक भुगतान किया। इसका कारण व्यापारियों और खुदरा विक्रेताओं द्वारा छूट कम करना और एमआरपी से अधिक दाम पर सामान बेचना रहा

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

देश में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान काफी उपभोक्ताओं को कई आवश्यक वस्तुओं और किराने के सामान के लिए अधिक भुगतान करना पड़ा, क्योंकि व्यापारियों और खुदरा विक्रेताओं ने छूट कम कर दी और साथ ही खुलकर सामान उनके निर्धारित मूल्य (एमआरपी) से अधिक दाम पर बेची गईं।

यह तथ्य लोकलसर्कल्स द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में उजागर हुआ है। यह सर्वेक्षण राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान और बाद में उपभोक्ताओं द्वारा खरीदी गई जरूरी वस्तुओं को लेकर उनके अनुभवों को बयां करता है। सर्वेक्षण में भारत के 210 जिलों से 16,500 से अधिक उपभोक्ताओं ने अपने अनुभव साझा किए।

Published: undefined

सर्वे में कई उपभोक्ताओं ने कहा कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 1.0 से 4.0 के दौरान, उन्होंने बंद से पहले की तुलना में कई आवश्यक और किराने के उत्पादों के लिए अधिक भुगतान किया। इसका कारण निर्माताओं द्वारा कीमतों में वृद्धि करना नहीं रहा, बल्कि व्यापारियों और खुदरा विक्रेताओं ने छूट कम कर दी और एमआरपी से अधिक दाम पर भी सामान बेचा गया।

Published: undefined

सर्वेक्षण में यह सामने आया कि 72 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने लॉकडाउन 1.0 से लेकर 4.0 के दौरान पैकेज्ड फूड और किराने के सामान के लिए अधिक भुगतान किया। वस्तुओं पर कम छूट और एमआरपी से अधिक दाम वसूलना इसके प्रमुख कारण रहे। सर्वे में उपभोक्ताओं से पूछा गया कि 22 मार्च से पैकेट बंद खाद्य पदार्थ और किराने की वस्तुओं की खरीदारी को लेकर मूल्य के संबंध में उनके क्या अनुभव हैं।

Published: undefined

इस सवाल पर 25 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने कहा कि उन्होंने समान वस्तुओं के लिए राष्ट्रव्यापी बंदी से पहले के दाम पर ही खरीदारी की है, जबकि 49 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने बंद से पहले की तुलना में उसी वस्तु का अधिक दाम चुकाना पड़ा, क्योंकि अब पहले की अपेक्षा छूट कम थी। इसके अलावा 23 प्रतिशत लोगों ने कहा कि बंद से पहले की तुलना में समान वस्तुओं के लिए अधिक भुगतान करना पड़ा, क्योंकि उनसे एमआरपी से कई गुना दाम वसूले गए।

सर्वे में सामने आया कि अनलॉक 1.0 के माध्यम से बंद में मिली कुछ राहत के बावजूद, अभी भी 28 प्रतिशत उपभोक्ता अपने दरवाजे पर ही पैकिंग का खाना और किराने का सामान ले रहे हैं।बता दें कि ऑनलाइन या खुदरा स्टोर पर एमआरपी से अधिक दाम वसूलना कानूनी मेट्रोलॉजी अधिनियम का उल्लंघन है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined