हालात

बीजेपी के टूलकिट की तरह काम कर रहा है फेसबुक, खतरनाक होने के बावजूद बजरंग दल पर नहीं लगाई रोक: कांग्रेस का आरोप

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक बीजेपी के टूलकिट की तरह काम कर रहा है। कांग्रेस ने कहा है कि फेसबुक की आंतरिक रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि बजरंग दल जैसे संगठन देश में सांप्रदायिक घृणा फैला रहे हैं लेकिन बीजेपी के दबाव में फेसबुक ने इसे रोकने की कोई कार्रवाई नहीं की।

सोशल मीडिया
सोशल मीडिया 

फेसबुक भारत में बीजेपी के टूलकिट की तरह काम कर रहा है। बीजेपी की दुष्प्रचार मशीनरी नफरत भरे भाषण, गलत सूचनाएं फेसबुक के जरिए फैला रही है; इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं होना फेसबुक-बीजेपी गठजोड़ की पोल खोल रहा है। यह आरोप आज कांग्रेस ने लगाया। कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि, "फेसबुक अपने लाखों-करोड़ो यूजर्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने में नाकाम साबित हुआ है, नतीजतन इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नफरत फैलाने वाली सामग्री के प्रसार के लिए किया जा रहा है।"

Published: undefined

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि, "फेसबुक की आंतरिक रिपोर्ट में यह बात सामने आ चुकी थी कि बजरंग दल जैसे बीजेपी के संगठन देश में सांप्रदायिक तनाव फैलाने वाली सामग्री पोस्ट कर रहे हैं। इसके बावजूद फेसबुक ने बजरंग को खतरनाक संगठन की श्रेणी में डालने के बावजूद इस पर रोक नहीं लगाई क्योंकि इस कदम बीजेपी नाराज हो जाती।" उन्होंने सवाल पूछा कि फेसबुक क्या भारत सरकार के लिए काम करता है या फिर अपने लाखों करोड़ों भारतीय यूजर्स के हितों के लिए?

Published: undefined

पवन खेड़ा ने कहा कि, "भारत में फेक न्यूज और घृणा फैलाने वाली सामग्री के प्रसार केलिए बीजेपी फेसबुक को टूलकिट की तरह इस्तेमाल कर रही है।" उन्होंने कहा कि बीजेपी इस प्लेटफॉर्म का उपयोग मतदाताओं को भ्रमित करने और हिंसा भड़काने के लिए कर रही है, इन कृत्यों से हमारे देश के लोकतंत्र पर गहरा खतरा मंडरा रहा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined