हालात

फैज की कविता ‘हम देखेंगे, लाजिम है कि हम भी देखेंगे’ हिंदू विरोधी है या नहीं, IIT कानपुर करेगा तय, समिति गठित

आईआईटी कानपुर जांच करेगा कि फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ का मशहूर कविता ‘‘हम देखेंगे लाजिम है कि हम भी देखेंगे’ हिंदू विरोधी है या नहीं। खबरों के मुताबिक, जामिया कैंपस में पुलिस कार्रवाई के बाद छात्रों से एकजुटता जाहिर करने के लिए आईआईटी कानपुर के छात्रों ने कैंपस में हम देखेंगे लाजिम है गाया था।

फोटो:  IANS
फोटो:  IANS 

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-कानपुर (आईआईटी-के) ने एक समिति गठित की है, जो यह तय करेगी कि क्या फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ की कविता ‘हम देखेंगे लाजिम है कि हम भी देखेंगे’ हिंदू विरोधी है। फैकल्टी सदस्यों की शिकायत पर यह समिति गठित की गई है। फैकल्टी के सदस्यों ने कहा था कि नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान छात्रों ने यह ‘हिंदू विरोधी गीत’ गाया था।

Published: 01 Jan 2020, 1:30 PM IST

समिति इसकी भी जांच करेगा कि क्या छात्रों ने शहर में जुलूस के दिन निषेधाज्ञा का उल्लंघन किया, क्या उन्होंने सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट की और क्या फैज की कविता हिंदू विरोधी है।

कविता इस प्रकार है, “लाजिम है कि हम भी देखेंगे, जब अर्ज-ए-खुदा के काबे से। सब भूत उठाए जाएंगे, हम अहल-ए-वफा मरदूद-ए-हरम, मसनद पे बिठाए जाएंगे। सब ताज उछाले जाएंगे, सब तख्त गिराए जाएंगे। बस नाम रहेगा अल्लाह का। हम देखेंगे।” इसकी अंतिम पंक्ति ने विवाद खड़ा कर दिया है।

Published: 01 Jan 2020, 1:30 PM IST

यह कविता फैज ने 1979 में सैन्य तानाशाह जिया-उल-हक के संदर्भ में लिखी थी और पाकिस्तान में सैन्य शासन के विरोध में लिखी थी। फैज अपने क्रांतिकारी विचारों के कारण जाने जाते थे और इसी कारण वे कई सालों तक जेल में रहे।

गौरतलब है कि आईआईटी-के के छात्रों ने जामिया मिलिया इस्लामिया के छात्रों के समर्थन में 17 दिसंबर को परिसर में शांतिमार्च निकाला था और मार्च के दौरान उन्होंने फैज की यह कविता गायी थी। आईआईटी के उपनिदेशक मनिंद्र अग्रवाल के अनुसार, “वीडियो में छात्रों को फैज की कविता गाते हुए देखा जा रहा है, जिसे हिंदू विरोधी भी माना जा सकता है।”

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 01 Jan 2020, 1:30 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 01 Jan 2020, 1:30 PM IST