हालात

प्यासा, लगान से लेकर गांधी तक कॉस्ट्यूम डिज़ाइन करने वाली भारत की पहली ऑस्कर विजेता भानू अथैया का निधन

करीब 5 दशक तक फिल्मों के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइन करने वाली मशहूर कॉस्ट्यूम डिज़ायनर और भारत की पहली ऑस्कर विजेता भानू अथैया का 91 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्होंने प्यासा, लगान और गांधी जैसी फिल्मों के लिए काम किया था।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस 

प्रतिष्ठित ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय होने का गौरव हासिल करने वाली प्रख्यात कॉस्ट्यूम डिजाइननर भानू अथैया का 91 साल की उम्र में निधन हो गया। वह काफी समय से बीमार चल रही थीं। साल 1983 में भानू को रिचर्ड अटनबॉरो की कालजयी फिल्म 'गांधी' में कॉस्ट्यूम डिजाइन के लिए अकादमी अवार्ड समारोह में बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन कटेगरी में विजेता घोषित किया गया था। इसी फिल्म के लिए भानू को बाफ्टा अवार्ड भी मिला था।

Published: undefined

अथैया को दो मौकों पर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी नवाजा गया। ये दो मौके साल 1991 की फिल्म 'लेकिन' और फिर साल 2001 में बनी एक और कालजयी फिल्म 'लगान' के लिए आए थे। साल 2012 में अथैया ने सुरक्षित रखने के लिए अपना ऑस्कर अवार्ड मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज को लौटा दिया था।

Published: undefined

पांच दशक के अपने करियर में अथैया ने राज कपूर, कमाल अमरोही, गुरु दत्त, यश चोपड़ा, बीआर चोपड़ा, विजय आनंद, राज खोसला, गुलजार, केतन मेहता, विधु विनोद चोपड़ा, सुभाष घई और आशुतोष गोवारीकर सहित कई फिल्मी कलाकारों के साथ काम किया।

भानू ने अपने घर में अंतिम सांस ली। ऐसा कहा जा रहा है कि उनका अंतिम संस्कार गुरुवारो ही चांदीवली श्मशान घाट पर कर दिया जाएगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined