हालात

Farmers Protest LIVE: किसान नेताओं का आरोप- आंदोलन को विफल करने के लिए लोगों को भड़का रही सरकार

संयुक्ता किसान आंदोलन नेता कमल प्रीत सिंह पन्नू ने कहा कि सरकार आंदोलन को विफल करने की कोशिश कर रही है। लेकिन हमलोग ऐसा होने नहीं देंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

प्रदर्शनकारी किसानों ने चिल्ला बॉर्डर को खोला, कहा- उम्मीद है मानी जाएंगी हमारी मांगें

सिंघू बॉर्डर पर प्रदर्शन के साथ कसरत भी कर रहे किसान, एक अस्थायी जिम किया गया स्थापित

दिल्ली-हरियाणा के बीच सिंघू बॉर्डर पर एक अस्थायी जिम स्थापित किया गया है, जहां चल रहा किसानों का विरोध प्रदर्शन आज 17 वें दिन में प्रवेश कर गया। रूपनगर के जसप्रीत सिंह कहते हैं, "यह हमारी दिनचर्या का हिस्सा है, इसलिए हमने यहां एक जिम बनाने का फैसला किया। लोग अपनी सुविधा के अनुसार जिम जाते हैं।"

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

किसान आंदोलनः नोएडा और गाजियाबाद से दिल्ली जाने के लिए चीला, गाजीपुर बॉर्डर बंद

दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज भारतीय किसान यूनियन (भानु) के नेताओं से मिले

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत बोले-  कृषि कानूनों को रद्द करने की किसानों की मांग को बिना देर किए स्वीकार करे केंद्र सरकार

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल बोले- किसान आंदलोन में शामिल हैं माओवादी और नक्सली ताकत

सिंधु बॉर्डरः किसानों का ऐलान- तेज करेंगे आंदोलन, कल राजस्थान बॉर्डर से निकालेंगे ट्रैक्टर मार्च

हनुमान बेनीवाल बोले- अगर मैं उस दिन लोकसभा में होता तो बिलों को फाड़कर फेंक देता

अगर सरकार ने 19 दिसंबर से पहले हमारी मांगें नहीं तो हम उसी दिन से गुरु तेग बहादुर के शहीदी दिवस से उपवास शुरू करेंगे: किसान नेता

दिल्ली: हरियाणा के एक किसान प्रतिनिधिमंडल ने कृषि भवन में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात की

आंदोलन को विफल करने के लिए लोगों को भड़का रही सरकार, लेकिन हम शांतिपूर्वक इस आंदोलन को जीत की ओर ले जाएंगे: किसान नेता

संयुक्ता किसान आंदोलन नेता कमल प्रीत सिंह पन्नू ने कहा कि सरकार आंदोलन को विफल करने की कोशिश कर रही है। लेकिन हमलोग ऐसा होने नहीं देंगे। हमें विभाजित करने और हमारे आंदोलन के लोगों को भड़काने के लिए सरकार ने कुछ छोटे प्रयास किए थे। लेकिन, हम शांतिपूर्वक इस आंदोलन को जीत की ओर ले जाएंगे।

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

सिंधु बॉर्डरः किसान नेता कमलप्रीत पन्नू बोले- हमें संशोधन मंजूर नहीं, सरकार नए कृषि कानून वापस ले

14 दिसंबर को सिंधु बॉर्डर पर भूख हड़ताल पर रहेंगे किसान

किसान आंदलोन पर बीजेपी नेता संजय जायसवाल ने उठाए सवाल

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला बोले- जब तक मैं हरियाणा सरकार में हूं, तब तक प्रत्येक किसान के लिए एमएसपी सुनिश्चित किया जाएगा

दिल्ली:टिकरी बॉर्डर पर भारी सुरक्षा बल तैनात, ड्रोन से निगरानी

दुष्यंत चौटाला बोले- उम्मीद है अगले 28 से 40 घंटे में सरकार और किसानों के बीच आपसी सहमति बन जाएगी

दिल्ली: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मिले

किसानों ने किया ऐलान, पलवल-जयपुर रोड को आज करेंगे ब्लॉक

दिल्ली के बुराड़ी के निरंकारी ग्राउंड में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अखिल भारतीय महासभा के प्रेम सिंह गहलावत ने कहा, “पलवल और जयपुर रोड को जयपुर से आए संगठन आज बंद करेंगे। अंबानी और अडानी के माल पर हम धरना देंगे। जिओ सिम और जिओ फोन का बहिष्कार किया गया है। हरियाणा के टोल फ्री करवाए जाएंगे।”

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

किसानों ने फिर कहा दो टूक- हमें अपनी फसलों के लिए एमएसपी कानून हर हाल मे चाहिए

अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के सरदार वीएम सिंह ने कहा कि हम एमएसपी पर आश्वासन चाहते हैं। हम इसके तहत अपनी उपज की खरीद की गारंटी चाहते हैं। यदि आप एमएसपी गारंटी विधेयक लाते हैं तो किसान लाभान्वित होंगे।

वहीं, उत्तर प्रदेश के किसान नेता डूंगर सिंह ने कहा कि हम आलू, गन्ना, अनाज, सब्जियों और दूध सहित अपनी सभी उपज का एमएसपी चाहते हैं। हम लिखित रूप में इसकी गारंटी नहीं चाहते हैं, बल्कि हम एमएसपी के लिए एक कानून चाहते हैं।

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

किसानों ने ईस्टर्न पेरिफेरल और NH-91 को टोल फ्री कराया

भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे, राष्ट्रीय राजमार्ग- 91 और सिरसा रामपुर के पास टोल मुक्त करा कर अपना विरोध जताया है। इस दौरान वाहन चालक बिना टोल दिए आराम से टोल बैरियर से पास हुए। भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष (युवा) गौरव टिकट के नेतृत्व में कार्यकर्ता सुबह से ही सिरसा, रामपुर टोल पर जुटने शुरू हो गए थे।

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

सरकार आंदोलन में अब तक फूट नहीं डाल सकी है: शिवसेना नेता संजय राउत

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, “सरकार आंदोलन में अब तक फूट नहीं डाल सकी है, उन्हें (किसानों) कभी खालिस्तानी, कभी पाकिस्तानी कहेंगे। वो किसान हैं और उन्हें पूरे देश का समर्थन है।”

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

यूपी: किसान आंदोलन के बीच सभी टोल प्लाजा पर सुरक्षा कड़ी

बढ़ते किसान आंदोलन से बढ़ी सीएम योगी की मुश्किलें

उत्तर प्रदेश में किसान आंदोलन बढ़ती आग ने सीएम योगी के माथे पर चिंता की लकीरें ला दी हैं। सीएम योगी पश्चिमी यूपी के दौरे पर किसान आंदोनल की थाह लेने के लिए निकले हैं। बताया जा रहा है कि पहले वह आज मुरादाबाद जायेंगे फिर रात में गाजियाबाद में रुकेंगे। कल उनका मेरठ जाने का कार्यक्रम है। अपने इस दौरे में यूपी के मुख्यमंत्री बीजेपी के सांसदों, विधायकों और लोकल नेताओं से लंबी बातचीत करेंगे। योगी की पश्चिमी यूपी यात्रा का खास मकसद किसान आंदोलन से निपटना और उन्हें अपना बनाना है।

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

आंध्र प्रदेश: कृष्णा जिले में किसानों के समर्थन में लेफ्ट पार्टी का प्रदर्शन

आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में केंद्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान संघों के समर्थन में लेफ्ट पार्टी के सदस्यों ने प्रदर्शन किया।

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

तेज होते किसान आंदोलन के बीच शंभू बॉर्डर छावनी में तब्दील

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए शंभू बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। अंबाला के एसपी ने बताया, "हमारे पास इंटेलिजेंस इनपुट थे कि आज संगठित होकर इनकी (किसानों) कूच करने की योजना है जिसके मद्देनजर इंतजाम किए गए हैं।"

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

अकाली दल के प्रमुख सुखबीर बादल बोले, किसानों को सुनने की बजाय, उनकी आवाज दबा रही मोदी सरकार

शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर बादल ने किसानों के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, “दुर्भाग्यपूर्ण है कि केंद सरकार किसानों की बातों को सुनने की बजाय, उनकी आवाजों को दबाने की कोशिश कर रही है। किसान कृषि कानूनों को नहीं चाहते हैं। केंद्र तब अत्याचार क्यों कर रहा है। कानून किसके लिए बनाया गया है। मैं पीएम से किसानों की बात सुनने का अनुरोध करता हूं।”

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

हरियाणा: फरीदबाद टोल प्लाजा पर हालात सामान्य, पुलिस बल तैनात

गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने दिल्ली की ओर शुरू किया मार्च

दिल्ली-यूपी के गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने दिल्ली की ओर मार्च शुरू किया है। भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि इस मार्च के साथ हम सरकार को अपने मुद्दों को सुनने का संदेश देना चाहते हैं।

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

किसान आंदोलन को देखते हुए आगरा के खंदौली टोल प्लाजा पर पुलिस सतर्क

किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए आगरा के खंदौली टोल प्लाजा पर पुलिस सतर्क है। आगरा देहात के एसपी ने बताया, "आगरा जनपद के सभी पांच टोल प्लाजा पर यातायात सामान्य है। कहीं भी टोल प्लाजा बंद कराने या छेड़छाड़ की घटना हमारे संज्ञान में नहीं आई है।"

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

राजस्थान: RLP नेता और नागौर से संसाद हनुमान बेनीवाल ने कृषि कानून के खिलाफ शुरू प्रदर्शन

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसान डटे

किसान आंदोलन में राजस्थान के किसान भी मजूबती से जुड़ रहे हैं। सिंघु, टिकरी, चिल्ला और गाजीपुर बॉर्डर पर किसान डटे हुए हैं। भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा, "आज बारिश आएगी इससे बचने का तरीका ढूढंगे।"

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

'राष्ट्र-विरोधी तत्व' आंदोलन में दिखे तो उन्हें सरकार पकड़ कर जेल में डाल दे: राकेश टिकैत

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत से जब पूछा गया कि क्या 'राष्ट्र-विरोधी तत्व' आंदोलन में शामिल हो गए हैं? इस पर उन्होंने कहा कि सेंट्रल इंटेलिजेंस को उन्हें पकड़ना चाहिए। अगर एक प्रतिबंधित संगठन के लोग हमारे बीच घूम रहे हैं, तो उन्हें सलाखों के पीछे डाल दें। हमें ऐसा कोई व्यक्ति यहां नहीं मिला, अगर मिले तो हम उन्हें भेज देंगे।

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

सरकार बात करने के लिए तैयार है, लेकिन कृषि कानून वापस लेने को तैयार नहीं: श्यामसुंदर

कृषि कानूनों के खिलाफ गाजीपुर बॉर्डर पर किसान डटे हुए हैं। भारतीय किसान यूनियन से श्यामसुंदर ने कहा, “आज हमने टोल प्लाजा पर मुफ्त टोल किया है। सरकार बात करने के लिए तैयार है, लेकिन कृषि कानून वापस लेने को तैयार नहीं है।"

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

गुरुग्राम-दिल्ली बॉर्डर पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात

गुरुग्राम-दिल्ली बॉर्डर पर बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनात की गई है। सरहोल बॉर्डर पर गुरुग्राम पुलिस तैनात है। किसानों द्वारा नेशनल हाईवे को जाम के ऐलना के बाद पुलिस अलर्ट पर है।

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

हरियाणा के करनाल के बसताड़ा टोल प्लाजा को किया फ्री

कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने कल देर रात हरियाणा के करनाल के बसताड़ा टोल प्लाजा को फ्री कर दिया है।

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

दिल्ली बॉर्डर की ओर किसान कूच कर रहे हैं, हरियाणा के कुरुक्षेत्र से तस्वीरें

कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए किसान कुरुक्षेत्र से दिल्ली की तरफ बढ़ रहे हैं। एक प्रदर्शनकारी ने कहा, "हम 6 महीने का राशन साथ लेकर आए हैं। हमारे साथ करीब 1200 ट्रॉली जा रही हैं।"

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

सिंघु बॉर्डर से किसान आंदोलन की तस्वीरें

यूपी: किसानों के आंदोलन को देखते हुए पुलिस-प्रशासन अलर्ट पर

उत्तर प्रदेश के सभी टोल प्लाजा पर सुरक्षा और सतर्कता के निर्देश दिए गए हैं। यूपी के सभी 130 टोल प्लाजा पर पुलिस और पीएसी की तैनाती की गई है। किसान आंदोलन को देखते हुए डीजीपी मुख्यालय ने निर्देश जारी किए हैं। सभी एसपी टोल प्लाजा की सुरक्षा सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं। फायर ब्रिगेड, यूपी 112, खुफिया सभी को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं।

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

कृषि कानूनों के खिलाफ टिकरी बॉर्डर पर किसानों का विरोध प्रदर्शन

कृषि कानूनों के खिलाफ टिकरी बॉर्डर पर किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है। प्रदर्शन को देखते हुए बॉर्डर पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। किसान कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं।

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

किसानों के टोल प्लाजा को घेरने के ऐलान के बाद फरीदाबाद पुलिस अलर्ट पर

किसानों के टोल प्लाजा को घेरने के ऐलान के बाद फरीदाबाद पुलिस अलर्ट है। प्रदर्शन के दौरान लोगों पर ड्रोन से नजर रखी जाएगी। इस दौरान करीब 3,500 पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। फरीदाबाद जिले के हर टोल प्लाजा पर एक-एक सहायक पुलिस आयुक्त और संबंधित थाना के पुलिस बल के अलावा रिजर्व पुलिस बल की तैनाती की गई है।

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

आंदोलन और मजबूत होगा: सुखविंदर सिंह सभरा

पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के सुखविंदर सिंह सभरा ने कहा, “आंदोलन और मजबूत होगा, कल अमृतसर से ट्रैक्टर निकले। राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से ट्रैक्टर आ रहे हैं। पूरा भारत अब एक साथ है।”

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

दिल्ली बॉर्डर पर डटे किसान, आज दिल्ली-जयपुर हाइवे करेंगे जाम

किसानों का आंदलोन जारी है। कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसान डटे हुए हैं। किसान आज दिल्ली-जयपुर हाइवे को जाम करेंगे। साथ ही जिला कलेक्टर, बीजेपी नेताओं के घरों के सामने प्रदर्शन भी करेंगे। किसानों के आंदोलन के देखते हुए सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है।

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 12 Dec 2020, 8:41 AM IST