हालात

किसान आंदोलनः सरकार ने ट्विटर को दी चेतावनी- आदेश नहीं मानने पर एक्शन के लिए रहें तैयार

कथित तौर पर किसानों के नरसंहार से संबंधित हैशटैग के साथ ट्वीट करने वाले हैंडल्स को ट्विटर द्वारा फिर से बहाल करने पर सरकार ने सख्ती दिखाते हुए कहा है कि ट्विटर केवल एक माध्यम है और सरकार के निर्देश को मानने के लिए बाध्य है। ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई होगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

किसान आंदोलन के बीच मोदी सरकार ने ट्वीटर के खिलाफ सख्त रुख अपना लिया है। सरकार ने ट्विटर को फाइनल नोटिस जारी करते हुए कहा है कि अगर ट्विटर ने सरकार की बात नहीं मानी तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सरकार ने यह नोटिस बीते दिनों कथित तौर पर किसानों के नरसंहार वाले हैशटैग से ट्वीट करने वाले 250 ट्विटर अकाउंट्स को फिर से बहाल करने को लेकर जारी किया है।

Published: 03 Feb 2021, 7:31 PM IST

ट्विटर को ये नोटिस सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से भेजा गया है। पांच पेज के इस नोटिस में मंत्रालय ने सख्ती दिखाते हुए कहा है कि #ModiPlanningFarmerGenocide हैशटैग के साथ ट्विटर पर पोस्ट किये गए थे, जो तथ्यात्मक तौर पर गलत था और उनका मकसद समाज में तनाव पैदा करना था। नोटिस में कहा गया है कि नरसंहार को प्रोत्साहन देना फ्रीडम ऑफ स्पीच नहीं है, बल्कि कानून-व्यवस्था के लिए खतरा है।

Published: 03 Feb 2021, 7:31 PM IST

ट्विटर से सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 (ए) के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए सरकार की ओर से पूछा गया है कि उसने सरकार के आदेश की अवहेलना करते हुए इन अकाउंट्स को फिर से क्यों एक्टिव किया। नोटिस में साफ तौर पर कहा गया है कि ट्विटर को भारतीय कानून के अनुसार सरकार के आदेश का पालन करना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर उसे कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। इस नोटिस पर ट्विटर ने अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है।

Published: 03 Feb 2021, 7:31 PM IST

बता दें कि केंद्र के विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर जारी आंदोलन में किसानों द्वारा 26 जनवरी को राजधानी में निकाली गई किसान ट्रैक्टर रैली के दौरान हुए उपद्रव के बाद किसानों पर पुलिस कार्रवाई और किसान आंदोलन स्थल पर जारी अभूतपूर्व सुरक्षा के इंतजाम के बीच कई लोगों ने ट्विटर पर कथित तौर पर किसानों के नरसंहार वाले हैशटैग के साथ ट्वीट किए थे। जिस पर सरकार ने ट्विटर को ऐसे अकाउंट बंद करने के निर्देश दिए थे, जिसके बाद ट्वीटर ने करीब 250 अकाउंट बंद कर दिए थे, लेकिन बाद में भारी निंदा के बीच खुद ही ऐसे अकाउंट बहाल कर दिए थे।

Published: 03 Feb 2021, 7:31 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 03 Feb 2021, 7:31 PM IST