हालात

Farmers Protest: सरकार और किसान नेताओं के बीच गुरुवार को तीसरे दौर की बातचीत, चंडीगढ़ में बैठक

200 से अधिक किसान संघों का प्रतिनिधित्व करने वाले किसान फसलों के एमएसपी की कानूनी गारंटी, कृषि ऋणों की माफी और विरोध करने वालों के खिलाफ आपराधिक मामलों सहित अधूरी मांगों पर अपना विरोध दर्ज कराने के लिए राष्ट्रीय राजधानी की ओर जाने पर अड़े हुए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पंजाब और हरियाणा के बीच अंतर्राज्यीय सीमाओं पर बुधवार को दूसरे दिन भी भारी सुरक्षा बंदोबस्त जारी रहने के बीच किसान यूनियनों और केंद्र के बीच तीसरे दौर की बैठक यहां गुरुवार को होगी। यह जानकारी सूत्रों ने दी।

इससे पहले, किसान नेताओं के साथ वर्चुअल तौर पर बातचीत के लिए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और पीयूष गोयल के साथ यहां शाम को पंजाब सरकार के शीर्ष अधिकारियों के साथ एक बैठक की योजना बनाई गई थी।

Published: undefined

राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जब इकट्ठे हुए प्रदर्शनकारी किसान फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी सहित अधूरी मांगों पर विरोध दर्ज कराने के लिए राष्ट्रीय राजधानी की ओर जाने पर अड़े थे, तो केंद्र ने "मुद्दों को सौहार्दपूर्ण ढंग से निपटाने" के लिए एक और दौर की बातचीत करने की घोषणा की।

पिछले दो दिनों में पुलिस ने किसानों के विरोध प्रदर्शन को राष्ट्रीय राजधानी तक पहुंचने से रोकने के लिए प्रदर्शनकारियों पर आंसूगैस का इस्तेमाल किया। उनके बीच हुई पत्थरबाजी में कई पुलिसकर्मी और किसान घायल हो गए।

Published: undefined

200 से अधिक किसान संघों का प्रतिनिधित्व करने वाले किसान फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी, कृषि ऋणों की माफी और विरोध करने वालों के खिलाफ आपराधिक मामलों सहित अधूरी मांगों पर अपना विरोध दर्ज कराने के लिए राष्ट्रीय राजधानी की ओर जाने पर अड़े हुए हैं।

सोमवार देर रात किसान यूनियन नेताओं के साथ दूसरे दौर की बातचीत "बेनतीजा" रहने के बाद केंद्रीय मंत्री मुंडा ने कहा कि सरकार अभी भी उनकी मांगों पर चर्चा करने के लिए तैयार है।

चंडीगढ़ में किसान नेताओं के साथ दूसरे दौर की बातचीत में मुंडा के अलावा केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद थे।

Published: undefined

उन्‍होंने कहा, "किसानों से हर विषय पर गंभीर चर्चा हुई। सरकार बातचीत के जरिए हर समाधान निकालना चाहती है। कुछ मुद्दों पर हमारी सहमति बनी. लेकिन कुछ मुद्दे ऐसे थे, जिनके स्थायी समाधान के लिए हमने कहा कि एक कमेटी बनाई जाए।"

बैठक के बाद गोयल के साथ मौजूद मुंडा ने मीडिया से कहा था, "किसी भी मुद्दे का हल बातचीत के जरिए किया जा सकता है। हमें उम्मीद है कि हम समाधान तक पहुंचेंगे। हमारा मकसद किसानों और जनता के अधिकारों की रक्षा करना है।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined