हालात

इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि: सोनिया, मनमोहन ने दी श्रद्धांजलि, राहुल बोले- दादी के निडर फैसले करते हैं मार्गदर्शन

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपनी दादी और देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर याद किया। उन्होंने कहा कि मेरी दादी श्रीमती इन्दिरा गांधी जी के फौलादी इरादे और निडर फैसलों की सीख हर कदम पर मेरा मार्गदर्शन करती रहेगी।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन 

देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आज 35वीं पुण्यतिथि है। इस मौके पर इंदिरा गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पूर्व उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी समेत कई बड़े नेताओं ने श्रद्धांजलि दी। सभी नेता इंदिरा गांधी के स्मारक स्थल शक्ति स्थल पहुंचे और पुष्पांजलि अर्पित की।

Published: 31 Oct 2019, 9:54 AM IST

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपनी दादी और देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांदी को उनकी पुण्यतिथि पर याद किया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “आज मेरी दादी श्रीमती इन्दिरा गांधी जी का बलिदान दिवस है। आप के फौलादी इरादे और निडर फैसलों की सीख हर कदम पर मेरा मार्गदर्शन करती रहेगी। आपको मेरा शत् शत् नमन।”

Published: 31 Oct 2019, 9:54 AM IST

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा, “यह वह पहला श्लोक है, जिसे हमारी दादी ने मेरे भाई और मुझे सिखाया। अक्सर हमें देख कर इसकी पहली पंक्ति बोलती थीं और हम इसे पूरा करते थे। आज इसकी आखिरी पंक्ति दिल में गूंज रही है।”

Published: 31 Oct 2019, 9:54 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि देश की पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि। गृह मंत्री अमित शाह ने भी दिल्ली के मेजर ध्यानंद स्टेडियम से इंदिरा गांधी को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी।

Published: 31 Oct 2019, 9:54 AM IST

गौरतलब है कि 31 अक्टूबर 1984 को इंदिरा गांधी के दो सुरक्षा गार्डों सतवंत सिंह और बेअंत सिंह ने 1, सफदरजंग रोड स्थित उनके आवास पर उनकी हत्या कर दी थी।

इंदिरा गांधी ने 30 अक्तूबर, 1984 को भुवनेश्वर में एक जनसभा में कहा था, “मैं आज यहां हूं कल शायद न रहूं। मुझे चिंता नहीं। मैं रहूं या नहीं रहूं। मेरा लंबा जीवन रहा है और मुझे इस बात का गर्व है कि मैंने अपना पूरा जीवन अपने लोगों की सेवा में बिताया। मैं अपनी आखिरी सांस तक ऐसा करती रहूंगी। जब मैं मरूंगी तो मेरे खून का एक-एक कतरा भारत को मजबूत करने में लगेगा।”

Published: 31 Oct 2019, 9:54 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 31 Oct 2019, 9:54 AM IST