हालात

आज से सिनेमाघर पूरी क्षमता से चलेंगे, कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज और मुंबई में लोकल शुरू, जानें क्या-क्या होंगे बदलाव

केंद्र सरकार ने लगभग 10 महीने के पूर्ण प्रतिबंध के बाद रविवार को 1 फरवरी से सिनेमाघरों को 100 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दी। हालांकि स्वास्थ्य क्षेत्र के प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

लॉकडाउन की घोषणा के बाद स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, पब, रेस्तरां समेत सभी अन्य सार्वजनिक स्थानों पर पाबंदी लगा दी गई थी, लेकिन धीरे-धीरे जब स्थिति काबू में आई तो पाबंदियों को हट गई है। आज से स्कूल, कॉलेज, सिनेमा घरों को खुले जाने का एलान कर दिया गया है। चलिए जानते है कि आज से क्या-क्या बदलाव हुए हैं।

Published: 01 Feb 2021, 8:44 AM IST

केंद्र सरकार ने लगभग 10 महीने के पूर्ण प्रतिबंध के बाद रविवार को 1 फरवरी से सिनेमाघरों को 100 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दी। हालांकि स्वास्थ्य क्षेत्र के प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। कोरोनावायरस महामारी के चलते पूरे भारत के सिनेमाघरों में ताला लग गया था, वहीं कई महीनों बाद इस 50 प्रतिशत क्षमता के साथ इन्हें खोलने की अनुमति दे दी गई थी। हालांकि यह भीड़ से बचने के लिए शो के समय में बदलाव करने के निर्देश दिए हैं।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सिनेमा हॉल में कोरोनावायरस प्रसार को रोकने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का सख्ती के साथ पालन करने को कहा।हालांकि, नए एसओपी के अनुसार, जावड़ेकर ने कहा कि स्वच्छता और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है, लेकिन लोग थिएटरों के अंदर स्टालों से भोजन खरीद सकते हैं।

मंत्री ने कहा कि कोरोना की वजह से लगाए गए प्रतिबंध समाप्त होने के कगार पर हैं।
उन्होंने कहा, "सिनेमा प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। आज, फिल्म प्रदर्शनी के लिए संशोधित एसओपी जारी किया गया है। 1 फरवरी से सिनेमाघरों को 100 प्रतिशत क्षमता की अनुमति दी गई है, लेकिन सभी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएच) द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

Published: 01 Feb 2021, 8:44 AM IST

दूसरी ओर महाराष्ट्र सरकार ने आज से मुंबई में चलने वाली लोकल ट्रेन सेवाएं को दोबारा शुरू हो गई है। कोरोना के चलते मार्च महीने से इन लोकल ट्रेनों पर पाबंदी थी जिसके बाद केवल आवश्यक कारणों के लिये चलाये जाने की अनुमति दी गई थी। लेकिन अब आम जनता इन ट्रेनों की सेवाएं उठा सकेंगे। लोगों के मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखे जाने की सरकार ने अपील की है।

Published: 01 Feb 2021, 8:44 AM IST

कक्षा 10 से 12 के स्कूलों को पहले ही खोला जा चुका था लेकिन अब कुछ राज्यों में कक्षा 1 से सभी कक्षाओं को खोले जाने की अनुमति दे दी गई है। जिसकी शुरुआत आज से हो गई है। महाराष्ट्र से लेकर आंध्र प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, पंजाब सभी राज्यों की सरकारों की अनुमति बाद ऑफलाइन कक्षाएं की शुरुआत आज से हो गई है।

Published: 01 Feb 2021, 8:44 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 01 Feb 2021, 8:44 AM IST