हालात

गोवा के आर्कबिशप बोले- देश के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने के खिलाफ है CAA, वापस से मोदी सरकार, NPR-NRC पर लगाए रोक

गोवा के आर्कबिशप फिलीप नेरी फेरारो और गोवा में कैथोलिक समुदाय ने एक बयान जारी कर मोदी सरकार से मांग की  कि नागरिकता संशोधन अधिनियम को तुरंत और बिना शर्त रद्द करें और एनपीआर और एनआरीस को लागू करने से रोकें।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश भर में नागरिकता संसोधन कानून, एनपीआर और एनआरसी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है। अलग-अलग धर्मों और समुदायों के लोग इसके खिलाफ आवाज उठा रहे हैं। अब इसके खिलाफ गोवा के आर्कबिशप फिलिप नेरी फेरारो ने आवाज बुलंद की है। उन्होंने सीएए को देश के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने के खिलाफ बताया है। उन्होंने मोदी सरकार से सीएए को वापस लिए जाने की मांग की है। साथ ही एनपीआर और एनआरसी प्रक्रिया पर रोक लगाने की भी मांग की है।

Published: undefined

गोवा के आर्कबिशप फिलीप नेरी फेरारो, गोवा में कैथोलिक समुदाय ने एक बयान जारी कर मोदी सरकार से मांग की “नागरिकता संशोधन अधिनियम को तुरंत और बिना शर्त रद्द करें और एनपीआर और एनआरीस को लागू करने से रोकें।”

Published: undefined

आर्कबिशप ने आगे कहा कि एनआरसी और एनपीआर को लागू करने का नतीजा यह होगा कि इससे निचले वर्ग के लोग प्रताड़ना के शिकार हो जाएंगे। विशेष रूप से दलितों, आदिवासियों, प्रवासी मजदूरों, घुमंतू समुदायों और अनगिनत अवांछित लोगों को, जिन्हें योग्य नागरिकों के रूप में मान्यता दी गई थी। उहोंने कहा कि और इस महान देश में 70 से अधिक सालों से रह रहे लाखों लोग अचानक अपने अधिकार खो देंगे और उन्हें डिटेंशन सेंटर में बंद कर दिया जाएगा, जोकि गलत है।

Published: undefined

गौर करने वाली बात यह है कि सीएए में ईसाई धर्म के लोगों के लिए नागरिकता देने की व्यवस्था की गई है। बावजूद इसके सीएए के खतरे को भांपते हुए आर्कबिशप ने इसके खिलाफ आवाज बुंद की है।

Published: undefined

सीएए में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से भारत में अवैध तरीके से आए हिन्दू, सिख, ईसाई, पारसी, जैन और बौद्ध धर्म को लोगों को नागरिकता देने का प्रावधान है। इसमें इस्लाम धर्म के मानने वालों को नागरिकता देने का प्रावधान नहीं है। ऐस में इसे लोग संविधान के खिलाफ बता रहे हैं। यही वजह है कि पूरे देश में इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined