हालात

ओमिक्रॉन के खिलाफ वैक्सीन को लेकर बड़ी खुशखबरी, फाइजर ने मार्च तक टीका तैयार हो जाने का किया दावा

फाइजर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्बर्ट बौर्ला ने सीएनबीसी को बताया कि फाइजर पहले से ही सरकारों की गहरी दिलचस्पी के कारण वैक्सीन के निर्माण में लगा है, क्योंकि कोरोना के संक्रमण की संख्या में ओमिक्रॉन के केस बहुत अधिक हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर आ रही है। अमेरिका की दिग्गज दवा कंपनी फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बौर्ला ने कहा है कि फाइजर की वैक्सीन, जो विशेष रूप से कोविड के ओमिक्रॉन वैरिएंट के लिए है, मार्च में तैयार हो जाएगी।
सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बौर्ला ने कहा कि ओमिक्रॉन पिछले वैरिएंट की तुलना में अधिक कठिन लक्ष्य है।

Published: undefined

ओमिक्रॉन, जिसके स्पाइक प्रोटीन पर 30 से अधिक म्यूटेंशन संभव हैं, काफी तेजी से फैलता है। फाइजर के मूल दो शॉट्स द्वारा प्रदान की गई सुरक्षा ओमिक्रॉन से पूरी तरह बचाने में सफल नहीं बताई जा रही है। फाइजर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्बर्ट बौर्ला ने सीएनबीसी को बताया कि फाइजर पहले से ही सरकारों की गहरी दिलचस्पी के कारण वैक्सीन के निर्माण में लगा है, क्योंकि कोरोना के संक्रमण की संख्या में ओमिक्रॉन के केस बहुत अधिक हैं।

Published: undefined

अल्बर्ट बौर्ला ने कहा कि यह वैक्सीन मार्च में तैयार हो जाएगी। मुझे नहीं पता कि हमें इसकी आवश्यकता होगी या नहीं। मुझे नहीं पता कि इसका उपयोग किया जाएगा या नहीं, लेकिन हमारी कोशिश है कि इसे मार्च में बनाकर तैयार कर लिया जाए। इस दौरान बौर्ला ने ओमिक्रॉन के खिलाफ लोगों की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए तीसरे शॉट के महत्व पर भी जोर दिया।

Published: undefined

बौर्ला ने कहा कि दो वैक्सीन शॉट्स और एक बूस्टर डोज ने भी ओमिक्रॉन के गंभीर स्वास्थ्य प्रभावों के खिलाफ उचित सुरक्षा प्रदान की है। लेकिन ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ बनाई गई वैक्सीन एक ऐसे स्ट्रेन के सफल संक्रमण से भी रक्षा करेगी, जो अत्यधिक संक्रामक साबित हुआ है, लेकिन इसके परिणामस्वरूप कई हल्के या बिना लक्षण वाले मामले भी सामने आए हैं।उन्होंने कहा कि दो खुराक वाला टीका संक्रमण से मजबूत सुरक्षा प्रदान नहीं करता है और अस्पताल में भर्ती होने से रोकने की इसकी क्षमता में भी गिरावट आई है।

Published: undefined

यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी के अध्ययन के अनुसार, यूके के वास्तविक दुनिया के आंकड़ों से पता चला है कि फाइजर और मॉडर्ना के टीके दूसरी खुराक के 20 सप्ताह बाद ओमिक्रॉन से रोगसूचक संक्रमण को रोकने में केवल 10 प्रतिशत प्रभावी हैं। अध्ययन में पाया गया है कि मूल दो खुराक अभी भी गंभीर बीमारी के खिलाफ अच्छी सुरक्षा प्रदान करती हैं। अध्ययन के अनुसार, रोगसूचक संक्रमण को रोकने में बूस्टर शॉट 75 प्रतिशत तक प्रभावी होते हैं।

Published: undefined

इससे पहले, अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फौसी ने कहा था कि बूस्टर शॉट की कोई आवश्यकता नहीं है, जो विशेष रूप से ओमिक्रॉन को लक्षित करता है, क्योंकि वर्तमान बूस्टर वैरिएंट के खिलाफ अच्छी तरह से काम करते हैं। इस बीच, मॉडर्ना कंपनी भी एक बूस्टर पर काम कर रही है, जो ओमिक्रॉन को लक्षित करती है। यह कहते हुए कि सरकारों से मांग अधिक है, क्योंकि वे वायरस के खिलाफ नियमित टीकाकरण कर रहे हैं, कंपनी के सीईओ स्टीफन बंसेल ने कहा कि कंपनी जल्द ही नैदानिक परीक्षणों में प्रवेश करेगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल