हालात

यहां कोरोना टीका लगवाने वालों को मिल रहा बंपर इनाम, टीवी, पंखा समेत जीत सकते हैं कई महंगे सामान

बिहार में एक ओर सरकार जहां छह महीने में छह करोड़ टीका देने के लक्ष्य के साथ लोगों को जागरूक कर रही है, वहीं अब सामाजिक कार्यकर्ता भी लोगों को जागरूक कर टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने में जुट गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

बिहार में एक ओर सरकार जहां छह महीने में छह करोड़ टीका देने के लक्ष्य के साथ लोगों को जागरूक कर रही है, वहीं अब सामाजिक कार्यकर्ता भी लोगों को जागरूक कर टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने में जुट गए हैं। ऐसा ही मामला बिहार के कटिहार में देखने को मिला जहां सामाजिक लोगों ने 'टीका लगाओ, इनाम पाओ' अभियान की शुरुआत की है, जहां लक्की ड्रा के जरिए टीका लगवाने वालों को इनाम दिया जा रहा है। इस अभियान में इनाम जीतने वालों को टीवी, पंखा, साइकिल दिए जा रहे हैं।

Published: undefined

कटिहार के सामाजिक कार्यकर्ता और वार्ड नंबर 45 के पार्षद मंजूर खान के इस प्रयास की सभी तारीफ कर रहे हैं। खान बताते हैं कि भट्टा मुहल्ले में गरीब तबके के लोग रहते हैं। टीका को लेकर इनमें कुछ खास उत्साह नहीं था। इस कारण यहां टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने के लिए 'टीका लगाओ, इनाम पाओ' का आयोजन किया गया।

Published: undefined

उन्होंने बताया कि इसके लिए उन्हें सामाजिक कार्यकर्ता जमियत मल्ल का भी भरपूर साथ मिला। उन्होंने कहा कि इस मुहल्ले में टीकाकरण शिविर लगाया गया, जिसमें 780 लोगों ने अपना निबंधन करवाया और टीका लगवाया। इसके बाद दिन के अंत में टीका लगवा चुके सभी लोगों के बीच 'लक्की-ड्र' निकाला गया। लक्की-ड्रा के लिए टीवी, पंखा, साइकिल और अन्य घरेलू सामान हर विजयी प्रतिभागियों को दिया गया।

Published: undefined

उन्होंने आईएएनएस से कहा, "आम तौर पर गरीब तबके और मुस्लिम समाज के लोग भ्रम के कारण टीका से दूर हैं। ऐसे में यह आयोजन वैसे लोगों के बीच टीकाकरण को कामयाब बनाया है जो किसी भ्रम के कारण टीकाकरण से दूर थे।" उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी और लोगों ने सहयोग किया तो यह अभियान अन्य इलाकों में भी चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सीमांचल इलाकों में कई क्षेत्र ऐसे हैं, जहां भ्रम के कारण टीका को लेकर लोगों में उत्साह काफी कम है।

Published: undefined

इधर, टीकाकारण को लेकर लोगों को प्रेरित करने के इस नायाब पहल की समाज के लोग भी सराहना कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि भले ही लक्की ड्रा में जीते लोगों को इनाम मिला हो, लेकिन सभी लोगों ने कोरोना से जीत के लिए टीका तो लिया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined