हालात

डॉ. कफील के 4 साल से निलंबन पर हाईकोर्ट ने योगी सरकार से मांगा जवाब, 5 अगस्त तक औचित्य बताने को कहा

डॉ कफील की याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस यशवंत वर्मा ने सरकार से पूछा कि कफील खान को 4 साल से निलंबित क्यों रखा गया है? इनके खिलाफ जो आरोप लगे हैं, उनमें विभागीय कार्रवाई अब तक पूरी क्यों नहीं हुई? कोर्ट ने सरकार से 5 अगस्त तक जवाब दाखिल करने को कहा है।

फोटोः सोशल मीडि.ा
फोटोः सोशल मीडि.ा 

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 2017 में हुई ऑक्सीजन त्रासदी के बाद से निलंबित डॉक्टर कफील खान के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। हाईकोर्ट ने डॉ. कफील खान को चार साल से निलंबित रखने का कारण पूछते हुए यूपी सरकार को 5 अगस्त तक अपना जवाब देने को कहा है।

Published: undefined

कफील खान ने 22 अगस्त 2017 को बीआरडी मेडिकल कॉलेज में हुई आक्सीजन त्रासदी के बाद हुए अपने निलंबन को इलाहाबाद हाईकोर्ट मे चुनौती दी है| इसके अलावा उन्होंने प्रारंभिक जांच में क्लीन चिट मिलने के बाद 24 फरवरी को को अपने खिलाफ दोबारा शुरू की गई जांच पर भी सवाल उठाए हैं| याचिका पर सुनवाई करते हुए न्यायधीश यशवंत वर्मा ने सरकार से पूछा कि कफील खान को 4 साल से निलंबित क्यों रखा गया है? इनके खिलाफ जो आरोप लगे हैं, उनमें विभागीय कार्रवाई अब तक पूरी क्यों नहीं की जा सकी है? कोर्ट ने यूपी सरकार से 5 अगस्त तक जवाब दाखिल करने को कहा है।

Published: undefined

सुनवाई के दौरान न्यायाधीश यशवंत वर्मा ने भी माना कि डॉ कफील खान अपने निलंबन के खिलाफ पहले भी कोर्ट आए थे और उनकी याचिका पर कोर्ट ने 7 मार्च को यूपी सरकार को डॉ कफील खान मामले की जांच 3 माह में समाप्त करने का आदेश भी दिया था। कोर्ट को बताया गया कि न्यायालय के आदेश के बाद जांच अधिकारी ने अपनी जांच रिपोर्ट 15 अप्रैल 2019 को दे दी थी, जिसमें डॉ कफील को चिकित्सीय लापरवाही और भ्रष्टाचार के आरोपो से मुक्त कर दिया गया था।

Published: undefined

लेकिन इसके बाद यूपी सरकार के अधिकारियों ने 11 महीने बाद पुनः जांच के आदेश दे दिए। इस 11 महीने के अन्तराल के बारे में पुछे जाने पर जांच अधिकारी जवाब देने मे असमर्थ रहे। खास बात ये है कि ऑक्सीजन त्रासदी नें डॉ कफील खान के साथ डॉक्टर्स, चीफ फार्मसिस्ट, लिपिक और सहायक लिपिक समेत 7 और लोग जो निलंबित हुए थे, उन सबकी बहाली हो चुकी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined