हालात

सिलक्यारा सुरंग में फंसे मजदूरों को बचाने वाले रैट माइनर का घर गिराया गया, दिल्ली में DDA ने चलाया बुलडोजर

वकील ने कहा कि हमने सिल्क्यारा सुरंग में 41 लोगों को बचाया और बदले में हमें यह मिला। पहले, मैंने अधिकारियों और सरकार से अनुरोध किया था कि यह घर हमें दे दिया जाए, लेकिन कोई लाभ नहीं हुआ। आज बिना किसी सूचना के घर को ध्वस्त कर दिया गया।

DDA ने दिल्ली में सिलक्यारा सुरंग में फंसे मजदूरों को बचाने वाले रैट माइनर का घर गिराया
DDA ने दिल्ली में सिलक्यारा सुरंग में फंसे मजदूरों को बचाने वाले रैट माइनर का घर गिराया फोटोः सोशल मीडिया

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिल्कयारा सुरंग में कई दिनों तक फंसे 41 मजदूरों की जान बचाने में अहम भूमिका निभाने वाले 12 रैट माइनर में शामिल वकील हसन के दिल्ली के खजूरी खास के श्रीराम कॉलोनी में बने घर को दिल्ली विकास प्राधिकरण ने ध्वस्त कर दिया है। रैट माइनर वकील हसन ने डीडीए पर बिना नोटिस के उनका घर गिराने का आरोप लगाया है। वकील हसन ने कहा कि मैंने मेरा घर ही पुरस्कार के रूप में मांगा था, लेकिन डीडीए ने बिना किसी नोटिस के मेरा घर गिरा दिया।

Published: undefined

रैट माइनर वकील हसन ने कहा कि सरकार ने मुझे आश्वासन दिया था कि मेरे घर को नहीं छुआ जाएगा, लेकिन उन्होंने ध्वस्त कर दिया और मेरे रहने की जगह छीन ली है। वकील ने शिकायत करते हुए कहा कि हमने सिल्क्यारा सुरंग में 41 लोगों को बचाया और बदले में हमें यह मिला। पहले, मैंने अधिकारियों और सरकार से अनुरोध किया था कि यह घर हमें दे दिया जाए, लेकिन कोई लाभ नहीं हुआ। आज बिना किसी सूचना के घर को ध्वस्त कर दिया गया।

Published: undefined

वीडियो में वकील के साथ बैठे सिल्कायारा सुरंग ऑपरेशन के हीरो रहे 12 रैट माइनर में से एक मुन्ना कुरैशी ने कहा कि अधिकारी हमें पुलिस थाने ले आए और वे हमारे साथ ऐसा व्यवहार कर रहे हैं, जैसे हम कोई अपराधी हैं। उन्होंने पुलिस पर वकील हसन के नाबालिग बच्चों को थाने में लाकर पीटने का भी आरोप लगाया है।

Published: undefined

पीटीआई के मुताबिक दिल्ली विकास प्राधिकरण ने इस बारे में कहा कि ये अभियान उस जमीन पर चलाया गया जो योजनाबद्ध विकास भूमि का हिस्सा थी। डीडीए ने एक बयान में कहा है कि 28 फरवरी को खजूरी खास गांव में अपनी अधिग्रहीत भूमि से अतिक्रमण हटाने के लिए डीडीए द्वारा एक अभियान चलाया गया था, जिसमें कुछ अवैध घरों को ध्वस्त किया गया था। वहीं, पुलिस ने कहा कि अभियान के दौरान अवैध रूप से निर्मित कई निर्माणों को ध्वस्त किया गया।

Published: undefined

बता दें कि उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बन रही सिल्कयारी टनल में 12 नवंबर को लैंडस्लाइड के बाद बड़ा हादसा हो गया था। दिवाली के दिन तड़के सुबह लैंडस्लाइड हुई, जिसके बाद निर्माणाधीन सिल्क्यारा-दंदालगांव सुरंग का एक हिस्सा ढह जाने से 41 मजदूर उसके अंदर फंस गए। इसके बाद फंसे मजदूरों को बचाने के लिए कई दिनों तक अभियान चला। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, बीआरओ और एनएचआईडीसीएल और आईटीबीपी समेत कई एजेंसियां बचाव कार्य में लगी रहीं। लेकिन सफलता नहीं मिली। अंततः दिल्ली से रैट माइनर्स को उत्तरकाशी बुलाया गया, जिन्होंने 21 घंटे के अंदर 10 से 12 मीटर तक हाथों से खुदाई कर मजदूरों के बाहर निकलने का रास्ता साफ कर दिया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined