हालात

गुरुग्राम के गांव में बर्ड फ्लू से इंसान की मौत, इलाके में दहशत, 10 किलोमीटर के दायरे में किया जा रहा सर्वे

गुरुग्राम के चक्करपुर गांव से दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य और पशुपालन विभाग हरकत में आ गए हैं और एहतियात के तौर पर एक सर्वेक्षण शुरू किया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

गुरुग्राम के चक्करपुर गांव से दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य और पशुपालन विभाग हरकत में आ गए हैं और एहतियात के तौर पर एक सर्वेक्षण शुरू किया गया है। सभी पोल्ट्री फॉर्मों की जांच के लिए जिले में करीब 28 टीमों का गठन किया गया है।

Published: undefined

चक्करपुर गांव के आसपास 10 किलोमीटर के दायरे में सर्वे किया जा रहा है। लोगों को बर्ड फ्लू के लक्षणों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। पशुपालन विभाग की उप निदेशक पुनीता गहलावत ने कहा कि एम्स में जिस 11 वर्षीय बच्चे की मौत हुई वह गुरुग्राम के चक्करपुर गांव की रहने वाला था। एम्स दिल्ली द्वारा बच्चे के बर्ड फ्लू से पीड़ित होने की पुष्टि के बाद चक्करपुर गांव और आसपास के क्षेत्रों में सर्वेक्षण तुरंत शुरू किया गया था।

Published: undefined

उन्होंने कहा, "जिले के पोल्ट्री फॉर्मो की भी पशुपालन विभाग द्वारा लगातार जांच की जा रही है। वर्तमान में जिले में लगभग 20 पोल्ट्री फॉर्म हैं। उनकी जांच के लिए टीमें बनाई गई हैं। चक्करपुर गांव और आसपास के 10 किलोमीटर के दायरे में सर्वेक्षण के लिए सत्रह टीमें अलग से काम कर रही हैं। इसके अलावा, जिले के सभी पोल्ट्री फार्मों की जांच के लिए 28 टीमों का गठन किया गया है।"

Published: undefined

मंजीता नाथ दास, सलाहकार - आंतरिक चिकित्सा, कोलंबिया एशिया अस्पताल, पालम विहार, गुरुग्राम ने कहा, "एच5एन1 बर्ड फ्लू का सबसे आम रूप है। हाल ही में 11 साल के बच्चे की मौत से लोगों में दहशत है। यह पक्षियों के लिए घातक और वाहक के संपर्क में आने वाले मनुष्यों और अन्य जानवरों को आसानी से प्रभावित कर सकता है। वर्तमान में, वायरस मानव संपर्क के माध्यम से मनुष्यों से फैलने के लिए नहीं जाना जाता है, लेकिन एच5एन1 मनुष्यों के लिए एक महामारी का खतरा बनने का जोखिम पैदा कर सकता है। यदि आप पक्षियों के निकट संपर्क में हैं या आपके क्षेत्र में पक्षियों का झुंड मर रहा है, कृपया अपने लक्षणों की निगरानी करें।"

Published: undefined

गुरुग्राम के उपायुक्त यश गर्ग ने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि बीमार या मृत पक्षियों की सूचना तत्काल पशुपालन विभाग को दी जाए। गर्ग ने कहा, "अच्छी तरह से पका हुआ चिकन या अंडे खाने में कोई बुराई नहीं है क्योंकि विशेषज्ञों के अनुसार 70 डिग्री तापमान पर वायरस नष्ट हो जाता है। प्रशासन ने पोल्ट्री किसानों और पोल्ट्री व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined