हालात

झारखंड की विवादित IAS अफसर और खनन सचिव पूजा सिंघल गिरफ्तार, ED ने की है करोड़ों की नकदी और संपत्ति बरामद

झारखंड में खनन सचिव के पद पर तैनात रहीं आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल को आखिरकार प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। उनके पति और पति के सीए पहले ही हिरासत में हैं। कई जगह ईडी की छापेमारी में करोड़ों की नकदी और बेनामी संपत्ति के कागज बरामद हुए हैं।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस 

आईएएस अधिकारी और झारखंड की खनन सचिव पूजा सिंघल को बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार कर लिया। मनरेगा फंड के कथित गबन से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले की चल रही जांच के संबंध में दूसरे दिन की पूछताछ के बाद बुधवार को सिंघल को गिरफ्तार किया गया है। मंगलवार को 9 घंटे तक पूछताछ चलने के बाद बुधवार को फिर से सिंघल से पूछताछ की गई। ईडी ने उनके खिलाफ पर्याप्त सबूत इकट्ठा करने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

Published: undefined

ईडी के सूत्रों ने कहा कि वे उनके पिछले तीन वर्षों के लेन-देन की जांच करेंगे, ताकि अगर कोई संदिग्ध मनी ट्रेल किया गया हो, तो उसकी जांच की जा सके। एजेंसी उनकी सभी संपत्तियों की भी जांच कर रही है। एक सूत्र ने कहा कि शनिवार को गिरफ्तार किए गए उनके पति अभिषेक झा के सीए सुमन कुमार की कुल चार कारों को जब्त कर लिया गया है, क्योंकि सूत्रों ने कहा कि किसी और ने लग्जरी कारों के लिए भुगतान किया था, जो संदिग्ध है।

ईडी की छापेमारी में करीब 19 करोड़ रुपये की नकदी बरामद हुई है। कहा जा रहा है कि यह सिंघल द्वारा एकत्रित किया गया पैसा ही है। ईडी यह जानने की कोशिश करेगी कि यह पैसा आखिर कहां से आया। शनिवार को सीए के अलावा उनके पति को भी गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद सुमन कुमार को पांच दिन की ईडी हिरासत में भेज दिया गया, जो बुधवार को खत्म हो रही है।
जांच के दौरान वह रडार पर आ गया था। वह सिंघल के पति का लेखा-जोखा भी देखता है।

Published: undefined

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार सुबह रांची, चंडीगढ़, मुंबई, कोलकाता, मुजफ्फरपुर, सहरसा समेत 18 से ज्यादा जगहों पर और फरीदाबाद और गुरुग्राम के साथ-साथ नोएडा समेत एनसीआर के कई हिस्सों में छापेमारी की थी। उन्हें जब्त की गई नकदी की मात्रा का अनुमान लगाने के लिए बैंक अधिकारियों और नोट गिनने के लिए एक करेंसी काउंटिंग मशीन की मदद लेनी पड़ी।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined