हालात

आईएएस टॉपर रहे शाह फैसल ने दिया नौकरी से इस्तीफा, नेशनल कांफ्रेंस से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव

जम्मू-कश्मीर के चर्चित आईएएस अधिकारी शाह फैसल ने प्रशासनिक सेवा से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कश्मीर में जमीनी स्तर पर बदलाव लाने के लिए राजनीति में कदम रखने का फैसला किया है। चर्चा है कि वह नेशनल कांफ्रेंस में शामिल होंगे और लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

साल 2010 की सिविल सेवा परीक्षा में टॉपर रहे आईएएस अधिकारी शाह फैसल ने प्रशासनिक सेवा से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि, मिली जानकारी के अनुसार उनके इस्तीफे को अभी मंजूरी नहीं मिली है। कहा जा रहा है कि चर्चित अधिकारी रहे शाह फैसल ने राजनीति में कदम रखने के लिए आईएएस का पद छोड़ दिया है। सूत्रों के अनुसार शाह फैसल नेशनल कॉन्फ्रेंस में शामिल हो सकते हैं और इस संबंध में उनकी पार्टी के शीर्ष नेताओं से बातचीत चल रही है। कहा जा रहा है कि पार्टी नेताओं से उनकी चुनाव लड़ने को लेकर सीट पर भी चर्चा चल रही है और इस पर जल्द ही अंतिम फैसला लिया जा सकता है।

शाह फैसल ने खुद ट्वीट कर अपने इस्तीफे की जानकारी दी है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है, “कश्मीर में निर्बाध जारी हत्याओं और केंद्र सरकार की ओर से कोई भी विश्वसनीय राजनीतिक पहल नहीं होने के विरोध में मैंने भारतीय प्रसासनिक सेवा से इस्तीफा देने का फैसला किया है। कश्मीरियों की जान भी मायने रखती है। मैं शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपनी बात रखूंगा।”

Published: undefined

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने शाह फैसल के इस्तीफे के फैसले का स्वागत करते हुए इसे नौकरशाही का नुकसान और राजनीति का फायदा बताया है। एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा, “हम वास्तव में उनका राजनीति में स्वागत करते हैं। उनके राजनीतिक कदम के बारे में जल्द ही ऐलान किया जाएगा।” हालांकि चर्चा है कि शाह फैसल कश्मीर घाटी के बारामूला लोकसभा सीट से नेशनल कांफ्रेंस के टिकट पर अगला चुनाव लडेंगे।

Published: undefined

2010 की सिविल सेवा परीक्षा में देश भर में टॉप करने वाले शाह फैसल कश्मीर के मसले पर अपने रुख को लेकर अक्सर चर्चा में रहते हैं। बीते साल अप्रैल में फैसल ने घाटी में लगातार सामने आ रही बलात्कार की घटनाओं को लेकर राज्य के लिए 'रेपिस्तान' शब्द का इस्तेमाल किया था, जिसपर काफी विवाद हुआ था। इस वजह से शाह फैसल को अपने उच्चाधिकारियों की नाराजगी का सामना भी करना पड़ा था।

गौरतलब कि शाह फैसल ने 2010 में आईएएस परीक्षा में टॉप किया था, जिसके बाद उन्हें कैडर आवंटन में गृह राज्य मिला था। सीविल सेवा में शामिल होने के बाद उन्होंने राज्य में जिला मजिस्ट्रेट, स्कूल शिक्षा निदेशक और राज्य के पावर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक के रूप में काम किया। हाल ही में वह हार्वर्ड केनेडी स्कूल से फुलब्राइट फेलोशिप पूरा करने के बाद अमेरिका से लौटे हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined