हालात

इन शहरों में अन्य हॉटस्पॉटों की तुलना में लगभग 100 गुना अधिक कोरोना पॉजिटिव, संक्रमण का पता चले बगैर ही ठीक हो गए मरीज!

आईसीएमआर के सर्वे में कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन्स में रहने वाली 30% आबादी को कोरोना हुआ और वे लोग संक्रमित होकर अपने आप ठीक भी हो गए। इसका खुलासा सेरो-सर्वेक्षण से हुआ है। इनमें वे रोगी भी शामिल हैं जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई नही दिए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। दो महीने से ज्यादा चले संपूर्ण लॉकडाउन के बाद भी मरीजों की संख्या में कमी नहीं आई है। बल्कि पिछले कुछ दिनों से हर दिन लगभग 10000 कोरोना के मरीज मिल रहे हैं। इस बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने एक सर्वे किया है। जिसमें उन्होंने पाया है कि कंटेनमेंट जोन्स यानी वो इलाके जहां पहले से कोरोना केस हैं, यहां हर तीसरा व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है। लेकिन संक्रमण का पता चले बगैर ही मरीज ठीक भी हो गए हैं।

Published: 09 Jun 2020, 1:35 PM IST

आईसीएमआर के सर्वे के आधार पर जनसत्ता की रिपोर्ट में कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन्स में रहने वाली 30% आबादी को कोरोना हुआ और वे लोग संक्रमित होकर अपने आप ठीक भी हो गए। इसका खुलासा सेरो-सर्वेक्षण से हुआ है। इनमें वे रोगी भी शामिल हैं जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई नही दिए हैं। साथ ही सर्वे में कहा गया है कि इन इलाकों में रहने वाले लोगों की इम्युनिटी बढ़ रही है और आने वाले समय में कंटेनमेंट जोन्स में रहने वाले लोगों में हर्ड इम्युनिटी डेवेलप हो सकती है।

Published: 09 Jun 2020, 1:35 PM IST

रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई, पुणे, दिल्ली, अहमदाबाद और इंदौर जैसे शहरों में संक्रमण दर ज्यादा है। इन शहरों में संक्रमण दर दूसरे उच्च बोझ वाले हॉटस्पॉटों की तुलना में लगभग 100 गुना अधिक है। सर्वे में ये भी कहा गया है कि कई लोग कोरोना से संक्रमित हुए, लेकिन उनमें कोरोना के लक्षण नहीं दिखे, और कई ऐसे लोग हैं जो संक्रमित हैं लेकिन उनमें कोई लक्षण नहीं दिख रहा है। ऐसे में भारत में संक्रमित मरीजों की संख्या सरकारी आकड़ों से काफी ज्यादा हो सकती है।

Published: 09 Jun 2020, 1:35 PM IST

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह सर्वे आईसीएमआर, नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC), राज्य सरकार और WHO ने मिलकर किया है। इसके सर्वे के तहत देश के 70 जिलों से 24 हजार सैंपल लिए गए थे।

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का दैनिक आंकड़ा मंगलवार को 9 हजार 987 रहा, जिसके बाद से यहां कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित हुए लोगों की संख्या 2.66 लाख से अधिक हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी। मंत्रालय ने नवीनतम आंकड़े जारी कर कहा, "पिछले 24 घंटों में 331 नई मौतों के साथ ही कोरोनावायरस के मामलों की संख्या भी 9 हजार 987 के दैनिक आंकड़े के साथ बढ़कर 2 लाख 66 हजार 598 हो गई है।"

वैश्विक आंकड़े की बात की जाए तो स्पेन को पीछे करते हुए इस नई संख्या के साथ भारत कोरोना वायरस महामारी से सबसे अधिक प्रभावित हुए देशों की सूची में पांचवें स्थान पर आ गया है। भारत का स्थान अब ब्रिटने से पीछे है। ब्रिटेन में 2 लाख 88 हजार 834 मामले सामने आए हैं।

Published: 09 Jun 2020, 1:35 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 09 Jun 2020, 1:35 PM IST