हालात

ICSE ने जारी किए बोर्ड परीक्षा के परिणाम, 10वीं में 98.94% और 12वीं में 96.93% छात्र पास, यहां चेक करें रिजल्ट

आईसीएसई 12वीं की परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को चार या अधिक विषयों में न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं, जिनमें से एक अंग्रेजी होनी चाहिए। वहीं 10वीं की परीक्षा पास करने के लिए प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं।

ICSE ने जारी किए बोर्ड परीक्षा के परिणाम
ICSE ने जारी किए बोर्ड परीक्षा के परिणाम फोटोः सोशल मीडिया

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (आईसीएसई) ने 2023 बोर्ड एगजाम के रिजल्ट आज जारी कर दिए हैं। आईसीएसई 10वीं बोर्ड में इस साल का पास प्रतिशत 98.94 फीसद रहा है, जबकि 12वीं का पास प्रतिशत 96.93 फीसद रहा। पिछले साल की तुलना में दोनों कक्षाओं में पास प्रतिशत में कमी दर्ज की गई है। छात्र सीआईएससीई की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org या results.cisce.org. पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Published: undefined

आईसीएसई की बोर्ड परीक्षाओं में पूरे देश भर से 2.5 लाख छात्र शामिल हुए थे। इन परीक्षाओं का रिजल्ट दोपहर 3 बजे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। आईसीएसई के लिए कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं इस वर्ष 27 फरवरी से शुरू हुईं थी, जो करीब 1 महीने तक चलीं और 29 मार्च को समाप्त हुईं। वहीं आईएससी कक्षा 12 की परीक्षा 13 फरवरी से शुरू हुई थी और अंतिम परीक्षा की तारीख 31 को मार्च थी।

Published: undefined

दसवीं और बारहवीं दोनों कक्षाओं को मिलाकर इस साल लगभग 2.5 लाख छात्र सीआईएससीई की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे। आईसीएसई 12वीं परीक्षा 2023 को पास करने के लिए, छात्रों को चार या अधिक विषयों में न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं। इन 4 विषयों में से एक अंग्रेजी का होना चाहिए। वहीं आईसीएसई कक्षा 10 की परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं।

Published: undefined

इससे पहले सीबीएसई बोर्ड ने 12 मई को दसवीं कक्षा का बोर्ड रिजल्ट घोषित किया था। सीबीएसई 10वीं की बोर्ड परीक्षा में कुल 93.12 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। गौरतलब है कि दसवीं बोर्ड परीक्षा, देश की सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा में 21 लाख 65 हजार 805 छात्र शामिल हुए थे। इनमें से 20 लाख 16 हजार 779 छात्र पास हुए हैं। इनमें से 2 प्रतिशत छात्रों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined