हालात

किसानों की आवाज नहीं सुनी तो पूरा पंजाब दिल्ली कूच करेगा, कृषि विधेयकों के खिलाफ अमरिंदर सिंह ने दी चेतावनी

अमरिंदर सिंह ने कहा कि उम्मीद है आज किसानों ने गर्मी और कोरोना के दौर में सड़कों पर उतरकर जो आंदोलन किया उसे केंद्र सरकार सुनेगी और कृषि क्षेत्र को बरबाद करने वाले अपने कृषि विधेयकों को वापस लेगी। अगर ऐसा नहीं हुआ तो पूरा पंजाब दिल्ली कूच करेगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को किसानों के पंजाब समेत पूरे भारत में प्रदर्शन के बाद कहा कि उम्मीद है कि केंद्र सरकार किसानों की आवाज सुनेगी। उन्होंने किसानों के आंदोलन की तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, "उम्मीद है कि किसानों ने गर्मी और कोरोना के इस दौर में सड़कों पर उतरकर जो आंदोलन किया, उसे केंद्र सरकार सुनेगी और कृषि क्षेत्र को बरबाद करने वाले कृषि विधेयकों को वापस लेगी। अगर ऐसा नहीं हुआ तो पूरा पंजाब दिल्ली कूच करेगा।"

Published: undefined

इस बीच पंजाब सरकार ने नए कृषि कानूनों को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती देने के संकेत दिए हैं। पंजाब की अमरिंदर सिंह सरकार में वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि पंजाब सरकार केंद्र के कृषि अध्यादेशों को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती देगी। बादल शुक्रवार को लखनऊ में उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यालय में मीडिया को संबोधित कर रहे थे।

Published: undefined

मनप्रीत बादल ने कहा कि कृषि आय 14 साल में इस साल सबसे कम है। उपज का दाम पिछले 18 साल में इस साल सबसे कम आया है। प्रधानमंत्री ने कहा था कि वह स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करेंगे, लेकिन उसे लागू न करके किसानों के साथ विश्वासघात किया है। उन्होने कहा कि तीनों नए कृषि कानूनों में एमएसपी का जिक्र न किए जाने से सरकारी अनाज मंडिया, सब्जी और फल मंडियां समाप्त हो जाएंगी। किसान पूंजीपतियों के तय किए गए मूल्य पर फसल बेचने को मजबूर होंगे। नई व्यवस्था में पूंजीपतियों को ही फायदा होगा।

Published: undefined

पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि किसान विरोधी कृषि बिलों के खिलाफ कांग्रेस आखिरी दम तक लड़ेगी। उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में सभी किसानों को समझदारी से काम लेना होगा। किसानों के हितों को नुकसान पहुंचाने वाले कदमों को कांग्रेस कभी भी बर्दाश्त नहीं करेगी। सिर्फ कांग्रेस ही सरकार की जन विरोधी नीतियों का डट कर विरोध करेगी। उन्होंने कहा कि किसी को भी किसानों के हितों का नुकसान पहुंचाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल