हालात

INDIA गठबंधन की बैठक आज से मुंबई में, 'लोगो' जारी होगा, कई अहम फैसलों का ऐलान संभव, कुनबा बढ़ने के भी कयास

गठबंधन की दो दिवसीय बैठक की पूर्व संध्या पर हुई प्रेस कांफ्रेंस में एनसीपी प्रमुख शरद पवार और शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि सभी दल देश में बदलाव के लिए एकजुट हुए हैं और इस काम में कोई अन्य चीज बाधा नहीं बन सकती।

मुंब में INDIA गठबंधन की बैठक के मौके पर लगाए गए होर्डिंग्स
मुंब में INDIA गठबंधन की बैठक के मौके पर लगाए गए होर्डिंग्स 

गैर बीजेपी राजनीतिक दलों के गठबंधन INDIA की तीसरी बैठक आज (31 अगस्त, 2023) से मुंबई में शुरु हो रही है। दो दिन चलने वाली बैठक में गठबंधन के संयोजक के नाम पर सहमति होनी है, साथ ही गठबंधन का लोगो (प्रतीक चिह्न) भी जारी किया जाएगा।

हालांकि इस बैठक से पहले गठबंधन में शामिल कुछेक राजनीतिक दलों की महत्वाकांक्षाएं सामने आई थीं, जब आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी के समर्थकों ने अपने नेताओं को प्रधानमंत्री पद का चेहरा बनाने की मांग उठाई थी। उधर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समर्थक भी उनके नाम की पैरवी करते रहे हैं।

लेकिन 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में हो रही इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव अलाएंस – INDIA की बैठक से ऐन पहले ही पटना में नीतीश कुमार और मुंबई में शरद पवार ने इस किस्म की मांगों को अनदेखा किया। उन्होंने कहा कि बैठक का मुद्दा गठबंधन के लिए एक संयोजक के नाम पर सहमति बनाना और विभिन्न मुद्दों और संभवत: राज्य स्तर की उप समितियां बनाना होगा, ताकि विभिन्न राजनीतिक दलों के बीच सीटों के बंटवारे पर आम सहमति बन सके।

Published: undefined

मुंबई में गुरुवार से INDIA गठबंधन की बैठक शुरु हो रही है

गठबंधन नेताओं का मानना है कि ऐसा करना जरूरी है क्योंकि INDIA गठबंधन में शामिल कई दल राज्यों में एक दूसरे के प्रतिद्वंदी हैं। मसलन पश्चिम बंगाल में वाम दल, कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस, दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी, केरल में वाम दल और कांग्रेस आदि।

गठबंधन की दो दिवसीय बैठक की पूर्व संध्या पर हुई प्रेस कांफ्रेंस में एनसीपी प्रमुख शरद पवार और शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि सभी दल देश में बदलाव के लिए एकजुट हुए हैं और इस काम में कोई अन्य चीज बाधा नहीं बन सकती। दोनों नेताओं ने प्रधानमंत्री पद के चेहरे को लेकर किए जा रहे कयासों को भी विराम देते हुए संकेत दिया कि इस बारे में बात करना अभी जल्दबाज़ी है।

इस बैठक में विभिन्न 26 राजनीतिक दलों के 80 प्रमुख नेता और करीब आधा दर्जन मुख्यमंत्री हिस्सा लेने वाले हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी बैठक में शामिल होंगे। ऐसे में प्रशासन के लिए सुरक्षा इंतजाम करना भी एक किस्म की चुनौती है। नेताओं और उनके स्टाफ के लिए शहर के पॉश होटल में करीब 200 कमरे बुक कराए गए हैं। नेताओं के लिए उद्धव ठाकरे गुरुवार को लंच और शरद पवार शुक्रवार को डिनर की मेजबानी करेंगे।

Published: undefined

बताया जाता है कि बैठक के दौरान 11 सदस्यीय एक कोआर्डिनशन कमेटी बनाई जाएगी जोकि गठबंधन की सर्वोच्च निर्णायक समिति होगी। इसके अलावा उप समितियां भी बनाई जाएंगी जिनके जिम्मे प्रचार, पब्लिसिटी और सोशल मीडिया आदि का काम होगा। इन उपसमितियों के जरिए बीजेपी की आईटी सेल के दावों आदि का जवाब दिया जाएगा। माना जा रहा है कि इन समितियों में सभी राजनीतिक दलों के सोशल मीडिया संसाधनों का इस्तेमाल किया जाएगा, साथ ही प्रोफेशनल को कोआर्डिनेशन की जिम्मेदारी दी जाएगी। सोशल मीडिया समितिया न सिर्फ गठबंधन के लिए कंटेंट तैयार करेंगी बल्कि झूठे प्रचार के खिलाफ एक दूसरे को अलर्ट भी करेंगी।

इस बीच मुंबई में जगह-जगह ‘जुड़ेगा इंडिया, जीतेगा भारत’ के होर्डिंग लगाए गए हैं। इन होर्डिंग्स को लेकर बीजेपी काफी झुझंलाहट में है क्योंकि महा विकास अघाड़ी ने पहले ही इन होर्डिंग्स आदि के लिए जरूरी परमीशन हासिल कर ली थीं।

Published: undefined

इंडिया गठबंधन की मुंबई बैठक में हिस्सा लेने के लिए सबसे पहले पहुंचने वालों में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उनके पुत्र और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव शामिल थे। बहुत से नेता बुधवार को ही मुंबई पहुंचे गए हैं और बाकी नेता भी गुरुवार तक पहुंच जाएंगे। गुरुवार की बैठक की शाम 6 बजे होगी और इसकी शुरुआत गठबंधन के लोगो को जारी करने के साथ होगी। राहुल गांधी चूंकि गुरुवार को मैसुरु में जनसभा को संबोधित करने वाले हैं, हालांकि उनके समय से मुंबई पहुंचने की उम्मीद है।

मुंबई बैठक में जयंत चौधरी की पार्टी राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) के भी हिस्सा लेने की संभावना है। कुछ स्थानीय कांग्रेस नेताओं का कहना है कि इस बैठक में कम से कम 3 नए क्षेत्रीय राजनीतिक दलों के इंडिया गठबंधन से जुड़ने की संभावना है। हालांकि ये दल कौन से हैं इस बारे में अभी कोई खुलासा नहीं किया गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined