हालात

कश्मीर में भारी बर्फबारी, हिमस्खलन में देवदूत बनी सेना, गाड़ियों सहित फंसे 30 नागरिकों को बचाकर निकाला

सेना ने बयान जारी कर बताया कि दो हिमस्खलन और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के बावजूद 14 नागरिकों को बचाकर नीलम लाया गया, जबकि 16 नागरिकों को बचाकर एनसी पास ले जाया गया। बचाए गए सभी नागरिकों को रात के लिए भोजन, चिकित्सा देखभाल और आश्रय प्रदान किया गया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कश्मीर में भारी हिमस्खलन और लगातार बर्फबारी में फंसे 30 नागरिकों के लिए भारतीय सेना देवदूत साबित हुई है। एनएच 701 पर खूनी नाला और कुपवाड़ा में तंगधार-चौकीबल मार्ग पर गाड़ियों सहित फंसे इन नागरिकों को सेना और जनरल रिजर्व इंजीनियर फोर्स ने कड़ी मशक्कत के बाद बचा लिया है।

Published: undefined

सेना अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि जैसे ही एनएच-701 पर खूनी नाला और एसएम हिल के करीब नागरिकों के फंसने की सूचना एनसी पास पर सैनिकों तक पहुंची, भारतीय सेना के हिमस्खलन बचाव दल और जीआरईएफ की एक टीम सहित दो बचाव दल उन नागरिकों को बचाने के लिए जुट गए, जो वहां अपने वाहनों में फंस गए थे।

Published: undefined

वहीं, दूसरी घटना में मंगलवार सुबह हिमस्खलन ने कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में तंगधार-चौकीबल मार्ग को अवरुद्ध कर दिया, जिसमें एक बच्चे सहित 14 नागरिक अपने वाहनों के साथ फंस गए। कैप्टन कुलजोत सिंह के नेतृत्व में नीलम कंपनी ऑपरेटिंग बेस से सेना की हिमस्खलन बचाव टीम जीआरईएफ टीम के साथ महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों सहित यात्रियों के साथ फंसे वाहनों की सूचना मिलने के बाद तुरंत हरकत में आई।

Published: undefined

सेना ने बयान जारी कर बताया कि दो हिमस्खलन और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के बावजूद 14 नागरिकों को बचाया गया और नीलम लाया गया, जबकि 16 नागरिकों को बचाकर एनसी पास ले जाया गया, जिसे आमतौर पर साधना पास के रूप में भी जाना जाता है। बचाए गए सभी नागरिकों को रात के लिए भोजन, चिकित्सा देखभाल और आश्रय प्रदान किया गया।

Published: undefined

सेना ने कहा कि मंगलवार को हिमस्खलन और सड़क से बर्फ खिसकने के बाद फंसे 12 वाहनों को दिन में निकाला गया। सेना ने कहा कि खतरनाक परिस्थितियों के बीच जीआरईएफ ने बर्फ हटाने में एक कठिन लेकिन सराहनीय भूमिका निभाई। पूरे प्रयास में लगभग पांच से छह घंटे लगे। पिछले साल भी एनसी पास के नजदीक खूनी नाला के पास सैनिकों द्वारा नागरिकों को बचाया गया था, क्योंकि यह क्षेत्र हिमस्खलन को लेकर संवेदनशील माना जाता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ