हालात

LAC पर तनाव के बीच भारतीय सीमा में घुसा वो चीनी सैनिक कौन है? जिसे पकड़ने के बाद भारत ने चीन को लौटा दिया

भारतीय सेना ने अपने एक बयान में कहा था कि पकड़े गए चीनी सैनिक का नाम वांग या लोंग है। और उसे पूर्वी लद्दाख के डेमचोक के पास 19 अक्टूबर को पकड़ा गया। यह सैनिक भटककर वास्तविक नियंत्रण रेखा पार कर भारतीय सीमा में घुस गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

लद्दाख में भारतीय सीमा में घुसे चीनी सैनिक को भारतीय सेना ने चुशूल मोल्दो बैठक स्थल पर चीनी सेना को वापस सौंप दिया है। 19 अक्टूबर को खबर सामने आई थी कि भारतीय जवानों ने इस चीनी सैनिक को अपनी सीमा में देखा था और उसके बाद उसे हिरासत में ले लिया था। बताया गया था कि यह चीनी सैनिक गलती से भारतीय सीमा पार कर गया था।

Published: undefined

वांग या लोंग नाम का यह सैनिक चुमार-डेमचोक इलाके में पकड़ा गया था। उस समय न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले सेर खबर दी थी कि चीनी सैनिक अनजाने में भारतीय सीमा में घुस आया हो सकता है। सूत्रों के हवाले से यह भी कहा गया था कि कहा कि 'तय प्रोटोकॉल के तहत जरूरी कार्रवाई करने के बाद' उसे चीनी सेना को वापस लौटा दिया जाएगा।

Published: undefined

वहीं, भारतीय सेना ने अपने एक बयान में कहा था कि पकड़े गए चीनी सैनिक का नाम वांग या लोंग है। और उसे पूर्वी लद्दाख के डेमचोक के पास 19 अक्टूबर को पकड़ा गया। यह सैनिक भटककर वास्तविक नियंत्रण रेखा पार कर भारतीय सीमा में घुस गया था। सेना ने बताया है कि उस जवान को ठंडे मौसम से बचाने के लिए मेडिकल मदद के साथ साथ खाना पीना और गर्म कपड़े दिए गए।

Published: undefined

चीनी सैनिक के पकड़े जाने के बाद भारतयी सेना ने अपने बयान में बताया था कि चीनी सेना की ओर से अपने लापता सैनिक को लेकर अनुरोध आया है। प्रोटोकॉल के तहत उस चीनी सैनिक को चुशूल मोलडो मीटिंग पॉइंट पर सारी औपचारिकता पूरा करने के बाद वापस चीन को सौप दिया जाएगा, जिसे अब चीन को सौंप दिया गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined