हालात

पीएनबी घोटाला: आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक भी जांच के दायरे में, चंदा कोचर और शिखा शर्मा को भेजा गया समन

देश में बैंकिंग सेक्टर के सबसे बड़े घोटाले में जांच का दायरा बढ़ता जा रहा है। इसी कड़ी में एक जांच एजेंसी ने आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक की प्रमुखों को पूछताछ के लिए समन भेजा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया पीएनबी घोटाले में जांच एजेंसी ने आईसीआईसीआई एक्सिस बैंक की प्रमुखों को भेजा समन

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाला मामले में जांच एजेंसी गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) ने आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर और एक्सिस बैंक की सीईओ शिखा शर्मा को समन भेजा है। सीबीआई से जुड़े सूत्रों ने बताया कि कोचर और शर्मा 6 मार्च की दोपहर को मुंबई में गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय के समक्ष पेश होंगी। मिली जानकारी के अनुसार दोनों शीर्ष बैंक अधिकारियों को गीतांजलि समूह को कर्ज दिए जाने को लेकर समन भेजा गया है और उनसे इस मामले में पूछताछ की जाएगी।

ऐसा माना जा रहा है कि पिछले साल आईसीआईसीआई बैंक ने गीतांजलि जेम्स के मेहुल चोकसी को 1,000 करोड़ रुपये और एक्सिस बैंक ने 700 करोड़ रुपये का कर्ज दिया था। खबरों के मुताबिक, देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक के अधिकारियों को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

इससे पहले सीबीआई ने 6 मार्च को करोड़ो रुपयों के पीएनबी घोटाले की जांच के संबंध में गीतांजलि समूह के एक शीर्ष अधिकारी से पूछताछ शुरू की। दिल्ली में सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया, "गीतांजलि समूह के बैंकिंग कामकाज के उपाध्यक्ष विपुल चितालिया से पूछताछ की जा रही है।" उन्होंने कहा कि चितालिया के बैंकॉक से लौटने के बाद सीबीआई उसे मुंबई हवाईअड्डे से ही पूछताछ के लिए लेकर चली गई।

आभूषण कारोबारी नीरव मोदी के साथ मेहुल चोकसी पर 12,600 करोड़ रुपये के पीएनबी घोटाले का आरोप है। इसी घोटाले में अतिरिक्त 1,300 करोड़ रुपये की गड़बड़ी का 26 फरवरी को खुलासा हुआ था। दोनों देश छोड़कर फरार हो चुके हैं।

सीबीआई ने 14 फरवरी को नीरव मोदी, उनकी पत्नी एमी, भाई निशाल मोदी, मेहुल चोकसी और उनकी कंपनियों डायमंड आर यूएस, सोलर एक्सपोर्ट्स और स्टेलार डायमंड के खिलाफ पहली प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज की थी। नीरव मोदी, उनका परिवार और मेहुल चोकसी जनवरी के पहले सप्ताह में ही देश छोड़कर फरार हो गए थे। सीबीआई ने चोकसी के गीतांजलि समूह के खिलाफ 4,886.72 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी को लेकर 15 फरवरी को दूसरी प्राथमिकी दर्ज की थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined