हालात

रेलवे ने ट्रेन टिकट बुकिंग के नियम बदले, यात्रियों के लिए अब ये जानकारी देना है अनिवार्य

रेलवे ने ट्रेन टिकट बुंकिंग के नियम बदल दिए हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये बदलाव किए गए हैं। अगर आप एक राज्य से दूसरे राज्य में यात्रा करने वाले हैं तो आपको अब रिजर्वेशन टिकट फॉर्म में एड्रेस के अलावा और भी जानकारी देनी होंगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना के कारण कई चीजें पहले जैसी नहीं रही है। यहां तक कि अब हमारा-आपकी यात्रा करने के तौर तरीके भी बदल गए हैं। रेलवे ने भी ट्रेन टिकट बुंकिंग के नियम बदल दिए हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये बदलाव किए गए हैं। अगर आप एक राज्य से दूसरे राज्य में यात्रा करने वाले हैं तो आपको अब रिजर्वेशन टिकट फॉर्म में एड्रेस के अलावा और भी जानकारी देनी होंगी। रेलवे ने रिजर्वेशन टिकट फॉर्म में बदलाव किया है। अब यात्रियों को एड्रेस के साथ-साथ मकान नंबर, गली, कॉलोनी, शहर, तहसील और जिले की जानकारी भी दर्ज करनी होगी। यात्रियों को डेस्टिनेशन स्टेशन से जुड़ी जानकारी भी काउंटर पर बैठे क्लर्क को बतानी होगी। इन नई जानकारियों को दर्ज करने के लिए रिजर्वेशन काउंटर (पीआरएस) से जुड़े सॉफ्टवेयर में बदलाव किया गया है।

Published: undefined

यह बदलाव काउंटर और ऑनलाइन दोनों तरह से रिजर्वेशन कराने में किए गए हैं। रेलवे के मुताबिक यात्री चाहे रेलवे रिजर्वेशन काउंटर से टिकट बुक करवाएं या फिर इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) वेबसाइट या एप से तीनों ही प्लेटफॉर्म पर ये जानकारी देना अब अनिवार्य है। रेलवे की इस नई व्यवस्था के जरिए कोरोना संक्रमण के रोकथाम में मदद मिलेगी। रेलवे का कहना है कि यात्रियों को इन सभी जानकारियों को भरने में मात्र 70 सेकेंड्स का वक्त लगेगा।

Published: undefined

दरअसल लॉकडाउन और कोरोना संकट के चलते भारी संख्या में प्रवासी मजदूर एक राज्य से दूसरे राज्य पलायन कर रहे हैं। राज्य सरकारों का कहना है कि जो यात्री उनके राज्यों में आ रहे हैं उनमें से कुछ कोरोना संक्रमित हैं। ऐसे में राज्यों ने मांगी की थी कि यात्रियों का डेटा राज्यों के साथ भी साझा किया जाना चाहिए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined