हालात

इस्लामिक स्टेट ने की बगदादी की मौत की पुष्टि, अमेरिका को धमकी देकर कहा-खुशी मत मनाओ

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने अपने प्रमुख अबु बक्र अल बगदादी की मौत की पुष्टि कर दी है। साथ ही अमेरिका को धमकी दी है कि इस पर खुशी मत मनाओ। इसके अलावा आईसिस ने अपने नए प्रमुख का भी ऐलान कर दिया है।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images 

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने अबू बकर अल बगदादी की मौत की पुष्टि कर दी है। आईसिस ने एक ऑडियो क्लिप जारी कर अपने सरगना की मौत की पुष्टि की है, साथ ही बगदादी की मौत के बाद अबू इब्राहिम अल-हाशमी अल-कुरैशी को नया सरगना बनाए जाने का भी ऐलान किया है।

Published: undefined

अबु बक्र अल बगदादी शनिवार को उत्तरी सीरिया के इदलिब प्रांत में अमेरिका के एक स्पेशल ऑपरेशन में मारा गया था। उसने अमेरिकी कमांडो से घिरने के बाद खुद को आत्मघाती बम से उड़ा लिया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  ने रविवार को इसकी घोषणा की थी। अमेरिकी सेना ने गुरुवार को ही इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल बगदादी पर उत्तर-पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी बलों के हमलों से जुड़े वीडियो जारी किए हैं।

अमेरिका की केंद्रीय कमान के कमांडर जनरल केनैथ मैकेंजी ने पेंटागन में प्रेस कांफ्रेंस करहमले के छोटे वीडियो जारी किए और बताया कि हमले के बाद बगदादी का कंपाउंड पार्किंग स्थल की तरह लग रहा था जिसमें बहुत सारे गड्ढे हैं। उन्होंने कहा कि परिसर को इस तरह से तबाह किया गया है कि इस पर कोई मजार या स्मारक बनाने की कोई गुंजाइश नहीं बचे। यह ‘‘जमीन का एक टुकड़ा भर रह गया है।”

Published: undefined

इस्लामिक स्टेट ने अपने ऑडियो क्लिप में अमेरिका को धमकी भी दी है। आईसिस ने कहा है कि, “शेख अल बगदादी को मारकर खुशी मत मनाओ अमेरिका। क्या तुम्हें ऐहसास नहीं है कि आज इस्लामिक स्टेट यूरोप और मध्य अफ्रीका के दरवाजे पर खड़ा है। यह मजबूत इरादों के साथ तेजी से आगे बढ़ रहा है।”

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined