हालात

जम्मू कश्मीर में भारी बारिश के बाद बाढ़ के हालात, अमरनाथ यात्रा भी रुकी, घाटी में सभी स्कूल बंद

जम्मू-कश्मीर में लगातार हो रही बारिश से झेलम नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। सुरक्षा के मद्देनजर प्रशासन ने आज कश्मीर घाटी में सभी स्कूलों को बंद कर दिया है। वहीं आज भी अमरनाथ यात्रा को फिर से रोक दी गई है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात  

जम्मू-कश्मीर में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश से नदियां उफान पर हैं, जिसके कारण कश्मीर घाटी में शुक्रवार को बाढ़ की स्थिति घोषित कर दी गई है। बाढ़ के हालात के मद्देनजर प्रशासन ने अमरनाथ यात्रा को फिर से रोक दी है। बताया जा रहा है कि बारिश की वजह से पहलगाम रूट पर जगह-जगह भूस्खलन हुआ है। इसकी वजह से इस रूट पर यात्रा रोकी गई है। इससे पहले बालटाल रूट पर भी खराब मौसम की वजह से यात्रा रोक दी गई थी।

Published: undefined

लगातार बारिश की वजह से इलाके की झेलम नदी का जलस्तर बढ़ गया है। बाढ़ की आशंका को लेकर स्थानीय प्रशासन ने कमर कस ली है। खासकर आपदा प्रबंधन विभाग इलाकों की निगरानी कर रहा है। श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर के मुताबिक खराब मौसम की वजह से एहतियातन कश्मीर के सभी स्कूल आज बंद रहेंगे।

Published: undefined

राज्यपाल एनएन वोहरा ने राज भवन में बैठक की अध्यक्षता कर भारी बारिश के बाद कश्मीर की स्थिति पर चर्चा की। सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण के मुख्य अभियंता एमएम शाहनवाज ने एक बयान में कहा, “झेलम नदी अनंतनाग जिले के संगम में शुक्रवार शाम छह बजे 21 फुट के बाढ़ घोषणा स्तर को पार कर गई।”

Published: undefined

उन्होंने कहा, “दक्षिण कश्मीर की तराई में रह रहे लोग, विशेष रूप से झेलम और अन्य नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है।”

कश्मीर घाटी में भारी बारिश के बाद दक्षिण कश्मीर में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। बारिश से नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। अनंतनाग, राजौरी, कुलगाम हर जगह के लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined