हालात

कमलनाथ ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को लिखा खत, कहा- सामान्य गरीबों को भी मिले अन्य पिछड़ा वर्ग के समान रियायतें

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने अपनी सरकार के कार्यकाल का हवाला देते हुए कहा कि अनारक्षित श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से 10 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर सामान्य वर्ग के आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के लोगों को अन्य पिछड़ा वर्ग के समान लाभ और रियायत देने की मांग की है।

Published: 06 Apr 2021, 5:01 PM IST

पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस इकाई के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने अपनी सरकार के कार्यकाल का हवाला देते हुए कहा है कि, प्रदेश में कांग्रेस सरकार द्वारा अनारक्षित श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से 10 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया था। इस प्रावधान का उद्देश्य समाज में सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को शासकीय नौकरी और शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश हेतु आरक्षण का लाभ देना था। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए भर्ती परीक्षा में आयु सीमा और परीक्षा शुल्क में रियायत, भर्ती परीक्षा में उत्तीर्ण अंक में लाभ आदि दिया जाना था।

Published: 06 Apr 2021, 5:01 PM IST

कमलनाथ ने आगे लिखा है कि उन्हें यह जानकारी मिली है कि कांग्रेस सरकार के काल में जो फैसले लिए गए थे उसका लाभ कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को नहीं मिल पा रहा है। इसलिए जरूरी है कि सामान्य श्रेणी के कमजोर वर्ग को भी अन्य पिछड़ा वर्ग के समान ही लाभ भी दिया जाए। इसके लिए राज्य सरकार को समुचित दिशा निर्देश जारी करना चाहिए।

कमलनाथ ने मांग की है कि, अनारक्षित श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10 प्रतिषत आरक्षण का वास्तविक लाभ प्राप्त हो सके इसके लिए शासन समुचित प्रबंध करें।

Published: 06 Apr 2021, 5:01 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 06 Apr 2021, 5:01 PM IST