हालात

करनाल महापंचायतः किसानों ने सचिवालय को घेरा, आरोपी अधिकारी पर कार्रवाई के लिए धरने पर बैठे

मार्च के दौरान योगेंद्र यादव ने दावा किया कि उन्हें और किसान नेता राकेश टिकैत को पुलिस ने कुछ समय के लिए हिरासत में लिया था। उन्होंने कहा कि जिस तरह से चीजें सामने आ रही हैं उससे वह खुश नहीं हैं क्योंकि वह चाहते हैं कि मार्च शांतिपूर्ण तरीके से आयोजित हो।

फोटोः ANI
फोटोः ANI 

हरियाणा के करनाल में मंगलवार को किसान महापंचायत के बाद किसान मिनी सचिवालय पहुंच कर जिला प्रशासन भवन के सामने धरना पर बैठ गए हैं। सचिवालय मार्च के दौरान कुछ जगहों पर पुलिस ने किसानों को रोकने की कोशिश भी की, लेकिन अंततः किसान नहीं माने और सचिवालय पहुंचकर धरने पर बैठ गए हैं। मार्च के दौरान प्रदर्शनकारियों ने उनके रास्ते में बाधा डालने वाले कई बैरिकेड भी हटा दिए।

Published: undefined

इससे पहले सचिवालय की ओर किसानों के मार्च के कारण करनाल में भारी ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई, जो मंगलवार दोपहर को जिला अधिकारियों के साथ उनकी बैठक समाप्त होने के बाद शुरू हुआ। प्रदर्शनकारियों को पहले पुलिस ने नमस्ते चौक (चौराहे) पर रोका। लेकिन थोड़ी देर चर्चा के बाद ही पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को आगे बढ़ने दिया। ट्रैक्टर पर सवार सैकड़ों-हजारों आंदोलनकारी, लाठियां और झंडे लेकर करनाल के मिनी सचिवालय की ओर बढ़ते रहे।

Published: undefined

हालांकि मार्च के दौरान राजनीतिक कार्यकर्ता योगेंद्र यादव ने दावा किया कि उन्हें और भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत को पुलिस ने कुछ समय के लिए हिरासत में ले लिया था।
उन्होंने कहा कि जिस तरह से चीजें सामने आ रही हैं उससे वह खुश नहीं हैं क्योंकि वह चाहते हैं कि पूरा मार्च शांतिपूर्ण तरीके से आयोजित किया जाए। उन्होंने मीडिया से कहा, "हम गिरफ्तार होने के लिए तैयार हैं लेकिन हम इस विषय पर कोई राजनीति नहीं चाहते हैं।"

Published: undefined

इससे पहले आज सुबह किसान महापंचायत से पहले किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने लघु सचिवालय में करनाल के उपायुक्त को अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में किसानों ने 28 अगस्त को प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज करने का आदेश देने वाले आईएएस अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग दोहराई। हालांकि जिला प्रशासन के साथ तीन दौर की बातचीत के बाद भी कोई नतीजा नहीं निकल सका, जिसके बाद किसानों ने सचिवालय घेराव का कार्यक्रम शुरू कर दिया।

Published: undefined

इस बैठक के बाद योगेंद्र यादव ने बताया कि डीसी और एसपी के साथ हमारी बातचीत तीन दौर में हुई थी। इसमें 15 प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। हमने केवल 28 अगस्त को लाठीचार्ज का आदेश देने वाले आईएएस अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की थी। हमने कोई मुआवजा नहीं मांगा। हालांकि, अधिकारी इसके लिए भी राजी नहीं हुए। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व राजनीतिक कार्यकर्ता योगेंद्र यादव, किसान नेता राकेश टिकैत, करनाल स्थित भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी, बीकेयू अध्यक्ष बलबीर सिंह राजेवाल, बीकेयू (सिद्धूपुर) के प्रदेश अध्यक्ष सदस्य जगजीत सिंह दल्लेवाल, अजय राणा, डॉ दर्शन पाल समेत कई अन्य किसान नेता शामिल हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined