हालात

ओमिक्रॉन के मिलने के बाद तीसरी लहर की तैयारी में जुटा कर्नाटक, 18,000 नर्सिंग छात्रों को प्रशिक्षित करने का फैसला

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने शुक्रवार को हाई लेवल बैठक के बाद कहा कि महामारी के समय में आईसीयू और अस्पतालों में नर्सों की सेवा महत्वपूर्ण है। राज्य में 18,000 नर्सिंग छात्र अखिरी साल में हैं। उनकी सेवाओं का उपयोग करने का निर्णय लिया गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

बेंगलुरू में कोरोना के नए और खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रॉन के दो मामले मिलने के बाद कर्नाटक सरकार ने कोरोना महामारी तीसरी लहर को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। राज्य सरकार ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर या ओमिक्रॉन के संभावित प्रभावों के दौरान रोगियों के इलाज के लिए 18,000 नर्सिंग छात्रों (जो अपने अंतिम वर्ष में हैं) को प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया है।

Published: undefined

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने शुक्रवार को सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों के निदेशकों, डीन, एचओडी और चिकित्सा अधीक्षकों की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद यह घोषणा की।
उन्होंने कहा, "महामारी के समय में आईसीयू और अस्पतालों में नर्सों की सेवा महत्वपूर्ण है। राज्य में 18,000 नर्सिंग छात्र अखिरी साल में हैं। उनकी सेवाओं का उपयोग करने का निर्णय लिया गया है, क्योंकि स्वास्थ्य विभाग को 18,000 अतिरिक्त कर्मचारी मिलेंगे यदि वे काम करते हैं। दूसरी लहर के दौरान, नर्सों की कमी महसूस की गई थी।"

Published: undefined

उन्होंने कहा कि उन्हें डिजिटल पाठ्यक्रमों के माध्यम से उपचार देने और अन्य संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए प्रशिक्षित करने का निर्देश दिया गया है। बैठक में 21 सरकारी चिकित्सा संस्थानों की समीक्षा की गई। हर जिले में मेडिकल कॉलेज से जुड़ा जिला सरकारी अस्पताल संकट की घड़ी में अहम भूमिका निभाने जा रहा है। सुधाकर ने बताया कि संभावित तीसरी लहर या ओमिक्रॉन के संभावित प्रभावों पर तैयारियों के बारे में पूरी तरह से चर्चा की गई है।

Published: undefined

बैठक में मरीजों के प्रभावी इलाज के लिए घरेलू डॉक्टरों और पीजी मेडिकल छात्रों की सेवाओं का उपयोग करने पर भी चर्चा हुई। सुधाकर ने घोषणा की है कि रेजिडेंट मेडिकल डॉक्टरों के लिए कोविड जोखिम भत्ता जारी किया गया है। सरकार ने 73 करोड़ रुपये में से 55 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं और बाकी एक-दो दिन में जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मचारियों के लिए समय पर वेतन जारी करने का भी आश्वासन दिया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined