हालात

कर्नाटकः विधानसभा में आज कुमारस्वामी सरकार का फ्लोर टेस्ट, कई दिनों से जारी सियासी ड्रामे का होगा पटाक्षेप

कर्नाटक में पिछले कई दिनों से जारी सियासी उठापटक के बीच मुख्यमंत्री कुमारस्वामी आज विधानसभा में विश्वास मत पेश करेंगे। एक दिन पहले सुप्रीम कोर्ट ने जेडीएस-कांग्रेस के बागी विधायकों के इस्तीफे पर फैसला स्पीकर के ऊपर छोड़ दिया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कर्नाटक में बीते 12 दिनों से जारी सियासी ड्रामे का आज पटाक्षेप हो सकता है। राज्य की कांग्रेस-जेडीएस सरकार के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी आज सुबह 11 बजे विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश करेंगे। आज सदन में फ्लोर टेस्ट में संख्या बल के आधार पर कुमारस्वामी सरकार के भविष्य का फैसला हो जाएगा।

Published: undefined

आज के फ्लोर टेस्ट से एक दिन पहले बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस-जेडीएस के बागी विधायकों के इस्तीफे पर फैसला स्पीकर के विवेक के ऊपर छोड़ दिया था। प्रधान न्यायाधीश ने विधानसभा स्पीकर को बागी विधायकों के इस्तीफे पर नियम के मुताबिक फैसला करने का निर्देश देते हुए कहा कि सभी बागी विधायक विधानसभा में आने या न आने के लिए स्वतंत्र हैं। उनपर कोई दबाव नहीं डाला जा सकता।

Published: undefined

बता दें कि कर्नाटक विधानसभा में अध्यक्ष को मिलाकर 224 सदस्य हैं। अगर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कांग्रेस-जीडीएस के 16 विधायक विधानसभा में उपस्थित नहीं होते हैं, तो बचे हुए 207 विधायकों के जरिए ही सरकार को बहुमत साबित करना होगा। ऐसे में बहुमत के लिए जरूरी आंकड़ा 104 का हो जाएगा। इस समय की स्थिति को देखें तो बागी विधायकों को निकालकर जेडीएस-कांग्रेस के 100 विधायक हैं। जबकि बीजेपी के पास 105 विधायक हैं और दो निर्दलीय विधायकों का भी उसे समर्थन हासिल है।

Published: undefined

इस बीच फ्लोर टेस्ट से पहले ही बीजेपी राज्य में सरकार बनाने की पूरी तैयारी में है। बुधवार को येदियुरप्पा ने दावा किया कि बीजेपी 4-5 दिन में राज्य में सरकार बना लेगी। खबरों के अनुसार फ्लोर टेस्ट में कुमारस्वामी सरकार के विफल रहने के फौरन बाद बीजेपी राज्यपाल वजूभाई वाला से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करने की तैयारी में है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined