हालात

दिल्ली में केजरीवाल को मिला एससी-एसटी और मुसलमानों का पूरा साथ, जानें 12 रिजर्व सीटों से कौन जीता

राजधानी दिल्ली की सभी 12 आरक्षित सीटों और मुस्लिम बाहुल्य 5 सीटों पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों ने बड़ी जीत दर्ज की है। इन सीटों पर आप की एकतरफा जीत बताती है कि पूरे दिल्ली में एससी-एसटी और अल्पसंख्यक समाज का झुकाव पूरी तरह से केजरीवाल की तरफ रहा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की बंपर जीत में राजधानी के एससी-एसटी समुदाय और अल्पसंख्यक समाज की बड़ी भूमिका है। राजधानी दिल्ली की सभी 12 आरक्षित सीटों और मुस्लिम बाहुल्य वाली 5 सीटों पर आप उम्मीदवारों ने बड़ी जीत दर्ज की है। इन सीटों पर आप की एकतरफा जीत बताती है कि पूरे दिल्ली में एससी-एसटी और अल्पसंख्यक समाज का झुकाव पूरी तरह से केजरीवाल की तरफ रहा है।

Published: undefined

सबसे पहले बात करें दिल्ली की सभी 12 आरक्षित सीटों पर जीत हार की। दिल्ली की अंबेडकर नगर से आप के अजय दत्त, त्रिलोकपुरी सीट से आप के रोहित कुमार, करोल बाग से आप के विशेष रवि, पटेल नगर से आफ के राजकुमार आनंद, सीमापुरी से आप के राजेंद्रपाल गौतम, मंगोलपुरी से राखी बिड़लां, सुल्तानपुर माजरा से आप के मुकेश कुमार अहलावत, मादीपुर से आप के गिरीश सोनी, गोकलपुर से सुरेंद्र कुमार, बवाना से जय भगवान, देवली से आप के प्रकाश जरवाल और कोंडली सीट से आप के कुलदीप कुमार ने जीत हासिल की है।

Published: undefined

वहीं, दिल्ली के मुस्मिल मतदाताओं की बात करें तो दिल्ली में मुस्लिम मतदाता करीब 12 फीसदी हैं, जो दिल्ली की 70 में से 8 विधानसभा सीटों पर असर डालते हैं। इन सीटों में 35 से 60 फीसदी तक मुस्लिम मतदाता हैं। इनमें बल्लीमारान, सीलमपुर, ओखला, मुस्तफाबाद, मटिया महल, बाबरपुर, , चांदनी चौक और किराड़ी की सीट शामिल है। इनके अलावा त्रिलोकपुरी और सीमापुरी सीट पर भी मुस्लिम मतदाता अहम भूमिका में हैं।

Published: undefined

अब बात करें इन सीटों पर मतदाताओं के रुख की तो आपको बता दें कि इन आठ में से 5 सीटें ऐसी हैं, जिनके नतीजे पूरी तरह से मुस्लिम मतदाता ही त करते हैं। ये सीट हैं- बल्लीमारान, सीलमपुर, ओखला, मुस्तफाबाद और मटिया महल। और इन सीटों पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों ने शानदार जीत दर्ज की है। आज आए नतीजों में बल्लीमारान से आप के इमरान हुसैन, सीलमपुर से आप के अब्दुल रहमान, ओखला से आप के अमानतुल्लाह खान, मुस्तफाबाद से हाजी युनूस और मटियामहल से आप के शोएब इकबाल ने जीत दर्ज की है। बाकी की तीन सीटों- चांदनी चौक से भी आप के प्रहलाद सिंह सॉहनी, बाबरपुर से आप नेता गोपाल राय और किराड़ी से ऋतुराज गोविंद ने जीत दर्ज की है।

इस तरह कुल मिलाकर कहें तो इस बार के चुनाव नतीजों से साफ है कि राजधानी के एससी-एसटी और मुस्लिम मतदाताओं ने अरविंद केजरीवाल पर आंख मूंदकर भरोसा जताया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined