हालात

केरलः ओमन चांडी की अंतिम यात्रा में उमड़ा जनसैलाब, 140 किमी का सफर 28 घंटे में तय कर कोट्टायम पहुंचा शव वाहन

लोकप्रिय नेता ओमन चांडी का शव वाहन कछुए की गति से ही चल सका, क्योंकि रास्ते भर हजारों युवा, बूढ़े और सभी उम्र की महिलाएं पूरी रात ओसी के नाम से मशहूर अपने प्रिय नेता की आखिरी झलक पाने के लिए सड़क किनारे इंतजार कर रही थीं। इस दौरान कई लोग रोते हुए देखे गए।

ओमन चांडी की अंतिम यात्रा में उमड़ा जनसैलाब
ओमन चांडी की अंतिम यात्रा में उमड़ा जनसैलाब फोटोः @INCIndia

केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी का पार्थीव शरीर थिरुनाक्कारा में सार्वजनिक दर्शन के लिए रखे जाने के बाद उनकी शव यात्रा लाखों लोगों की भीड़ के साथ पुथुपल्ली में उनके पैतृक आवास की ओर बढ़ रही है, जहां उनके घर के बगल में स्थित सेंट जॉर्ज ऑर्थोडॉक्स चर्च में शाम 7.30 बजे मलंकारा ऑर्थोडॉक्स सीरियन चर्च के प्रमुख बेसिलियोस मार्थोमा मैथ्यूज III की देखरेख में पार्थीव शरीर का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

Published: undefined

इससे पहले बुधवार को तिरुवनंतपुरम के जगती स्थित पुथापल्ली हाउस से निकलने के बाद केरल में दो बार मुख्यमंत्री रहे ओमन चांडी की अंतिम यात्रा में लाखों लोगों का जनसैलाब उमड़ पड़ा, जिसके कारण उनकी शव यात्रा 28 घंटे बाद गुरुवार को 140 किलोमीटर दूर उनके गृह जिले कोट्टायम पहुंची। इस दौरान एमसी रोड पर लाखों लोग अपने प्रिय नेता की आखिरी झलक पाने को धूप और बारिश के बीच खड़े रहे।

Published: undefined

उनके पार्थिव शरीर को ले जाने वाली बड़ी चौड़ी शीशे वाली केएसआरटीसी बस का राज्य की राजधानी से कोट्टायम तक की यात्रा के दौरान लाखों लोगों ने स्वागत किया। लोकप्रिय नेता ओमन चांडी का शव वाहन कछुए की गति से ही चल सका, क्योंकि रास्ते भर हजारों युवा, बूढ़े और सभी उम्र की महिलाएं पूरी रात ओसी के नाम से मशहूर अपने प्रिय नेता की आखिरी झलक पाने के लिए सड़क किनारे इंतजार कर रही थीं। इस दौरान कई लोग रोते हुए भी देखे गए।

Published: undefined

सबसे अविस्मरणीय दृश्य गुरुवार तड़के देखने को मिला जब शव वाहन चंगनाचेरी पहुंच रहा था, एक अधेड़ उम्र का व्यक्ति और उसका छोटा बेटा शव वाहन के साथ-साथ यह गुहार लगाते हुए चल रहे थे कि उन्हें दिवंगत नेता को करीब से देखने का एक मौका दिया जाए। काफी मिन्नतों के बाद शव वाहन रुका और चांडी को  देखने के लिए दोनों को वाहन में प्रवेश की अनुमति दी गई।

Published: undefined

ओमन चांडी के गृह जिले में पहला गंतव्य थिरुनाकारा ग्राउंड था, जहां चांडी ने कई राजनीतिक भाषण दिए। जब शव को वाहन से निकालकर मंच पर ले लाया गया, तो वहां इंतजार कर रहे हजारों लोग फूट-फूट कर रोने लगे। अपने प्रिय नेता की आखिरी झलक पाने के लिए  बड़ी संख्‍या में लोग वहां मौजूद थे, इनमें मंत्री, राजनीतिक दलों के नेता, सुपरस्टार ममूटी, मोहनलाल, सुरेश गोपी, सेवानिवृत्त शीर्ष नौकरशाह समेत कई गणमान्य लोग शामिल थे। शव यात्रा का अगला पड़ाव पुथुपल्ली में उनका पैतृक निवास है, जहां से उनके घर के बगल में सेंट जॉर्ज ऑर्थोडॉक्स चर्च ले जाया गया, जहां अतिंम संस्कार किया जाएगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined