हालात

केरल: सबरीमाला के दर्शन नहीं कर पाईं 11 महिलाएं, प्रदर्शनकारियों के बवाल के बाद बैरंग लौटीं

तमिलनाडु से आईं 11 महिलाएं मंदिर में प्रवेश को लेकर अब तक प्रतिबंधित रहे 10 से 50 आयु वर्ग से थीं। महिलाएं रविवार सुबह 5.30 बजे पंबा आधार शिविर में पहुंचीं थीं। महिलाओं के वहां पहुंचने की खबर के बाद सैकड़ों प्रदर्शनकारी जमा हो गए थे और प्रदर्शन कर रहे थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया सबरीमाला में फिर बाल, 11 महिलाएं नहीं कर पाईं दर्शन

केरल के सबरीमाला में मंडला पूजा शुरू होने से कुछ दिन पहले मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर एक बार विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गया है। मंदिर दर्शन के लिए आईं 11 महिलाओं को प्रदर्शनकारियों ने पंबा आधार शिविर में ही रोक दिया। महिलाओं के दर्शन करने के लिए जाने नहीं दिया। पुलिस ने बताया कि 11 महिला श्रद्धालु मंदिर दर्शन के लिए आई थीं, लेकिन विरोध के चलते वे दर्शन नहीं कर पाई। पुलिस ने कहा कि महिलाएं दर्शन कर सकें इसके लिए हमने भी जोर नहीं दिया, क्यों ऐसा करने पर कानून-व्यवस्था बिगड़ सकती थी।

Published: 23 Dec 2018, 1:16 PM IST

तमिलनाडु से आईं यह महिलाएं मंदिर में प्रवेश को लेकर अब तक प्रतिबंधित रहे 10 से 50 आयु वर्ग से थीं। यह महिलाएं रविवार सुबह 5.30 बजे पंबा आधार शिविर में पहुंचीं थीं। महिलाओं के वहां पहुंचने की खबर के बाद सैकड़ों प्रदर्शनकारी मौके पर जमा हो गए थे और विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे।

Published: 23 Dec 2018, 1:16 PM IST

एक नाराज श्रद्धालु ने कहा, "हम सबरीमाला मंदिर की परंपरा व रिवाज को सुरक्षित रखने के लिए अपनी जान दे देंगे, लेकिन किसी भी परिस्थिति में इन महिलाओं को पहाड़ी पर चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।"

Published: 23 Dec 2018, 1:16 PM IST

सुप्रीम कोर्ट द्वारा 28 सितंबर को हर आयु वर्ग की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति देने का फैसला किए जाने के बाद से सबरीमाला में हिंदू समूहों द्वारा लगातार विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। मंदिर में पहले 10 साल की उम्र से लेकर 50 साल की महिलाओं के प्रवेश करने पर प्रतिबंध था।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद खास आयु वर्ग की करीब दो दर्जन महिलाएं पहले ही मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश कर चुकी है और वह मंदिर जाने में विफल रही है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले का भगवान अय्यपा के भक्त का विरोध कर रहे हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 23 Dec 2018, 1:16 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 23 Dec 2018, 1:16 PM IST