हालात

कौन हैं कुश्ती संघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह, एक बार टाडा के तहत भी लग चुके हैं आरोप

बृजभूषण शरण सिंह पर 90 के दशक में दाऊद इब्राहिम के गुर्गो सुभाष ठाकुर, जयेंद्र ठाकुर और परेश देसाई को शरण देने के लिए टाडा के तहत आरोप लगा था, लेकिन बाद में वह बरी कर दिए गए। इस मामले में 1996 में जब वह जेल में थे तब उनकी पत्नी केतकी सिंह सांसद थीं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष और यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर एक बार आतंकवादी एवं विध्वंसकारी गतिविधियां निरोधक कानून (टाडा) के तहत भी आरोप लग चुके हैं। साथ ही बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में भी उनका नाम सामने आया था, लेकिन वह बाकी आरोपियों के साथ बरी हो गए थे।

उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले के विष्णुहरपुर के रहने वाले बृजभूषण शरण सिंह खुद पहलवान थे। वह अयोध्या के साकेत कॉलेज से छात्र राजनीति में भी शामिल थे। 1991 के लोकसभा चुनाव में वह कांग्रेस नेता आनंद सिंह को हराकर सुर्खियों में आए थे, जिनके मार्गदर्शन में उन्होंने पहले काम किया था। हाल ही में वह रांची में एक पहलवान को थप्पड़ मारने को लेकर भी चर्चा में रहे थे। 90 के दशक में उन पर दाऊद इब्राहिम के गुर्गो सुभाष ठाकुर, जयेंद्र ठाकुर और परेश देसाई को शरण देने के लिए टाडा के तहत आरोप लगाया गया था, लेकिन बाद में उन्हें बरी कर दिया गया था।

Published: undefined

उनके खिलाफ 2019 के चुनाव में हलफनामे के अनुसार 4 मामले लंबित हैं, जिसमें हत्या के प्रयास का आरोप भी शामिल है। 1991 के बाद से वह 1998 में गोंडा से एक बार चुनाव हारे थे, जब आनंद सिंह के बेटे कीर्तिवर्धन सिंह, जो अब खुद बीजेपी सांसद हैं, ने उन्हें समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में हराया था। लेकिन वह 1999 में उसी निर्वाचन क्षेत्र से 13वीं लोकसभा के लिए फिर से चुने गए और 2004 में, उत्तर प्रदेश के बलरामपुर निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी के टिकट पर 14वीं लोकसभा के लिए चुने गए।

Published: undefined

20 जुलाई 2008 को वह समाजवादी पार्टी में शामिल हुए थे। 2009 में वह उत्तर प्रदेश राज्य के कैसरगंज निर्वाचन क्षेत्र से 15वीं लोकसभा के लिए चुने गए। वह बाद में 16वें आम चुनाव से महीनों पहले भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए और वर्तमान में बीजेपी से लोकसभा के सदस्य हैं। 1996 में जब वह टाडा के तहत जेल में थे तब उनकी पत्नी केतकी सिंह भी सांसद थीं और उनके बेटे प्रतीक भूषण सिंह गोंडा से बीजेपी विधायक हैं।

Published: undefined

ओलंपियन पहलवान बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगट और अन्य कई शीर्ष भारतीय पहलवान राजधानी दिल्ली में जंतर मंतर पर भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और कोचों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। विनेश फोगट और अन्य पहलवानों ने सिंह पर महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाए हैं।

Published: undefined

एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पहलवान बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए रो पड़े। ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया सहित 30 से अधिक पहलवान जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे हैं। विनेश ने कहा कि उन्हें बृजभूषण शरण सिंह द्वारा मानसिक उत्पीड़न का शिकार होना पड़ा, उन्होंने आत्महत्या के बारे में भी सोचा था।
गुरुवार की सुबह, गीता फोगट और बबीता फोगट ने भी डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष को हटाने की मांग करने वाले प्रदर्शनकारी पहलवानों को अपना समर्थन देते हुए ट्वीट किया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined