हालात

जानें कब आएगा 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट तैयार करने का फार्मूला

बारहवीं कक्षा के छात्रों का रिजल्ट एवं अंक देने का फॉर्मूला बनाने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव और वरिष्ठ आईएएस अधिकारी विपिन कुमार समेत 12 व्यक्तियों को शामिल किया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

आने वाले अगले सप्ताह में सीबीएसई 12वीं बोर्ड के छात्रों का रिजल्ट तैयार करने का फार्मूला घोषित किया जा सकता है। इसके लिए बनाई गई 12 सदस्य कमेटी को 14 जून तक अपनी रिपोर्ट तैयार करनी है। इसके बाद शिक्षा मंत्रालय 12वीं के छात्रों को अंक देने का फार्मूला घोषित करेगा। बारहवीं कक्षा के छात्रों का रिजल्ट एवं अंक देने का फॉर्मूला बनाने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव और वरिष्ठ आईएएस अधिकारी विपिन कुमार समेत 12 व्यक्तियों को शामिल किया गया है।

Published: undefined

सीबीएसई ने 4 जून को इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया था। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा कि इस कमेटी में 12 सदस्य हैं। यह कमेटी छात्रों को प्रमोट करने और उनकी मार्कशीट तैयार करने का आधार तय करेगी।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक कमेटी को 10 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट तैयार करनी है।

Published: undefined

इस हिसाब से शिक्षा मंत्रालय की यह कमेटी 14 जून तक 12वीं अपनी रिपोर्ट दे सकती है। इसके बाद बारहवीं कक्षा के छात्रों का रिजल्ट तय करने का फार्मूला सार्वजनिक किया जाएगा।

1 जून को कोरोना महामारी के मद्देनजर सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। सीबीएसई अब ऑब्जेक्टिव इवैल्यूएशन क्राइटेरिया के आधार पर 12वीं के छात्रों का परिणाम घोषित करेगा।

वहीं, 12वीं कक्षा के रिजल्ट को लेकर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को एक पत्र लिखा है। सिसोदिया ने अपने इस पत्र में छात्रों को 10वीं और 11वीं में मिले अंकों के आधार पर सीबीएसई के 12वीं बोर्ड का रिजल्ट तैयार करने का सुझाव दिया है।

Published: undefined

वहीं, छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के प्रेक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि 28 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है। सीबीएसई के जिन स्कूलों ने अभी तक बोर्ड को प्रैक्टिकल और आंतरिक समिट नहीं किए हैं, वे अब 28 जून तक यह अंक सीबीएसई के साथ साझा कर सकते हैं।

ऐसे सभी स्कूल, जिन्होंने अभी तक प्रैक्टिकल और इंटरनल एसेसमेंट जमा नहीं किया है, वे ऑनलाइन माध्यमों से यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए कोई भी ऑफलाइन प्रक्रिया नहीं अपनाई जा सकती।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined