हालात

भगवा कपड़े पहने लोगों ने तोड़ी विद्यासागर की प्रतिमा, ज्यादातर लोग थे बाहरी, वीडियो फुटेज से खुलासा 

कोलकाता में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो में हिंसा करने वाले लोग कौन थे, इस पर बहस जारी है। ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा को तोड़ जाने को लेकर भी नेता एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोलकाता में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो में हिंसा करने वाले लोग कौन थे, इस पर बहस जारी है। ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा को तोड़ जाने को लेकर भी नेता एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। लेकिन अभी तक जो साक्ष्य सामने आए हैं उससे तो लगता है कि हिंसा में बीजेपी समर्थकों का ही हाथ है। एक वीडियो सामने आया है जिसके आधार पर यह दावा किया जा रहा है कि प्रतिमा तोड़ने वाले बीजेपी के ही लोग थे। वीडियो में दिख रहे कुछ युवा जो भगवा रंग के कपड़े पहने हुए हैं, विद्यासागर हॉस्टल के बाहर लगी ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा को तोड़ते नजर आ रहे हैं। कोलकाता पुलिस के पैसे ऐसे दो वीडियो क्लिप्स होने की खबर है जिसकी जांच की जा रही है।

Published: undefined

एक दूसर वीडियो में कुछ लोग कैंपस में घुसकर पत्थरबाजी कर रहे हैं, जो भगवा रंग के कपड़े और पगड़ियां पहने हुए हैं। इनके हाथ में बीजेपी का झंडा भी है। इसके आधार पर यह कहा जा रहा है कि प्रतिमा तोड़ने में बीजेपी के ही लोगों का हाथ है। बता दें कि मंगलवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान हिंसा और आगजनी की घटनाएं हुई थी। इस दौरान मशहूर बांग्ला लेखक और समाज सुधारक ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा को भी तोड़ा गया था।

Published: undefined

सूत्रों के मुताबकि इस मामले में अब तक 58 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए लोग बीजेपी के बताए जा रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है उनमें राज्य के बाहर के लोग भी शामिल हैं। जबकि हुगली, बर्दवान, नॉर्थ 24 परगना के लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है।

Published: undefined

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस घटना के लिए बीजेपी को जिम्मेदार बताया है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईश्‍वर चंद्र विद्यासागर को लेकर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पर निशाना साधा है। उन्‍होंने कहा कि टीएमसी के गुंडों ने दादागिरी की और महान समाज सुधारक ईश्‍वरचंद्र विद्यासागर की मूर्ति को तोड़ दिया। रैली में पीएम मोदी ने ऐलान किया कि बीजेपी सरकार उसी जगह पर पंचधातु की एक भव्‍य मूर्ति बनवाएगी। पीएम मोदी के इसी बयान पर ममता बनर्जी ने मथुरापुर की रैली में पलटवार किया। सीएम ममता ने कहा कि हमें आपसे (पीएम मोदी) विद्यासागर की मूर्ति नहीं चाहिए, हमे 200 साल की खोई हुई विरासत लौटा दो।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined