हालात

लद्दाख: सोनम वांगचुक ने प्रशासन पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- मुझे उठाकर दीवार से फेंका गया, जा सकती थी जान

सोनम वांगचुक ने पुलिस पर भी गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा उन्हें धक्का दिया गया। इतना ही नहीं दरवाजा बंद होने पर उन्हें दीवार से उठाकर बाहर फेंका गया।

फोटो: @Wangchuk66
फोटो: @Wangchuk66 

लद्दाख प्रशासन ने प्रसिद्ध इनोवेटर सोनम वांगचुक को नजरबंद कर दिया है। इसकी जानकरी वांगचुक ने खुद दिया है। वांगचुक ने बताया कि उन्हें हाउस अरेस्ट किया गया है। साथ ही उनके आंदोलन को प्रतिबंधित कर दिया गया है। बता दें कि उनके काम से प्रेरणा लेकर ही 2009 में बॉलीवुड फिल्म थ्री इडियट्स बनी थी। यह फिल्म बहुत लोकप्रिय हुई थी। उनके काम के सभी ने सराहा था।

Published: undefined

सोनम वांगचुक ने लद्दाख प्रशासन पर भी गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें खारदुंगला दर्रे की यात्रा करने से भी रोका गया। यह इलाका समुद्र तल से लगभग 17852 फीट की ऊंचाई पर है। यहां उन्होंने अपने अन्य समर्थकों के साथ विरोध करने की योजना बनाई थी। 26 जनवरी को वह जब निकलने वाले थे उससे पहले ही उनके घर पर पुलिस पहुंच गई और उन्हें कहीं भी जाने से रोका गया। सोनम ने पुलिस पर भी गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा उन्हें धक्का दिया गया। इतना ही नहीं दरवाजा बंद होने पर उन्हें दीवार से उठाकर बाहर फेंका गया। साथ ही उनके साथ जबरदस्ती भी की गई। सोनम ने कहा कि 26 जनवरी के दिन पुलिसवालों को दबाव में लेकर मेरी सुरक्षा के नाम पर मेरे साथ ऐसा किया गया, जिसमें मेरी जान जा सकती थी। पुलिस दबाव में है। सरकार अपनी नाकामी छिपाना चाहती है, नहीं चाहते कि लोगों के सामने सब उजागर हो।'

Published: undefined

गौरतलब है कि सोनम संविधान की छठी अनुसूची और क्षेत्र के लिए अन्य सुरक्षा उपायों की मांग को लेकर पांच दिवसीय अनशन पर थे, इसके अलावा लोगों से जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए अपनी कार्बन गहन जीवन शैली को बदलने का आग्रह कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि यहां अंधेर नगरी हो गई है। सोनम ने डर जाहिर किया कि जो हालात हैं, उससे आने वाले समय में लेह-लदाख के लोग आतंक की राह पकड़ सकते हैं। सोनम वांगचुक ने गणतंत्र दिवस पर अपने हिमालयन इंस्टिट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव्स लद्दाख की छत पर अपना 5 दिवसीय उपवास शुरू किया था। इलाके में इन दिनों माइनस 20 डिग्री का तापमान है। सोनम ने कहा, 'लद्दाख में सब ठीक नहीं है।'

Published: undefined

वांगचुक ने केंद्र शासित प्रदेश में कॉर्पोरेट विस्तार की संभावना के बारे में चिंता व्यक्त की है, उन्होंने कहा कि लद्दाख में कॉर्पोरेट विस्तार से पानी जैसे संसाधनों की पहले से ही गंभीर कमी को और बढ़ा सकता है। खनन और अन्य गतिविधियों के कारण भी ग्लेशियर पिघल सकते हैं।

Published: undefined

यूट्यूब पर साझा किए गए पिछले वीडियो में, वांगचुक ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से लद्दाख की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया था। वांचुक ने अपने वीडियो में प्रधानमंत्री से दखल देने की अपील करते हुए कहा, "यह लद्दाख (भारतीय हिमालय में) में सोनम वांगचुक की भारत और दुनिया के लोगों से लद्दाख के पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र की रक्षा में मदद करने की तत्काल अपील है।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined