हालात

चारा घोटाले के चाईबासा मामले में लालू यादव और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा

चारा घोटाले के चाईबासा कोषागार गबन मामले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव और बिहार के पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा हुई है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  चाईबासा चारा घोटाला मामले में भी राजद प्रमुख लालू यादव दोषी करार (फाइल फोटो)

चारा घोटाले के चाईबासा कोषागार गबन मामले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव और बिहार के पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा हुई है। सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने सजा का ऐलान कर दिया है। इसके अलावा लालू यादव पर 5 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। सीबीआई के स्पेशल कोर्ट ने फर्जी निकासी के मामले में इनके अलावा कुल 12 लोगों को भी दोषी करार दिया है।

इससे पहले लालू यादव को चारा घोटाला के दो अन्य मामलों में सजा हो चुकी है। इस मामले में बहस 10 जनवरी को पूरी हो गई थी और कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था।

Published: 24 Jan 2018, 1:01 PM IST

राजद प्रमुख लालू यादव को दोषी ठहराए जाने के बाद आरजेडी के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि वे सभी फैसलों के खिलाफ हाई कोर्ट में अपील करेंगे।

राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, “ बिहार की जनता लालू यादव के साथ है और वो निर्दोष है। हम सभी फैसलों के खिलाफ हाई कोर्ट में अपील करेंगे।

Published: 24 Jan 2018, 1:01 PM IST

बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा, “इस फैसले को लेकर आर्श्चय की कोई बात नहीं है, ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि अदालत से कुछ ऐसा ही फैसला आएगा। लेकिन दोषी करार दिए जाने के बाद आरजेडी की तरफ से आया बयान अफसोसजनक है। क्या वो ये कहना चाह रहे हैं कि दोषी करार देने वाले जज बीजेपी या नीतीश कुमार से मिले हुए हैं?”

Published: 24 Jan 2018, 1:01 PM IST

लालू यादव चारा घोटाले के देवघर कोषागार से जुड़े एक मामले में सजा पाने के बाद रांची के बिरसा मुंडा जेल में बंद हैं।

इसे भी पढ़ें: चारा घोटाला मामले में लालू यादव को साढ़े तीन साल की सजा, 5 लाख रुपये का जुर्माना

चाईबासा कोषागार से साल 1992-93 में 67 फर्जी आवंटन पत्र के आधार पर 33.67 करोड़ रुपए की अवैध निकासी की गई थी। अवैध निकासी को लेकर साल 1996 में कुल 76 आरोपियों पर केस दर्ज हुआ था। थे, जिनमें लालू प्रसाद और डॉ जगन्नाथ मिश्रा के नाम भी शामिल हैं। हालांकि सुनवाई के दौरान 14 आरोपियों का निधन हो चुका है। दो आरोपियों सुशील कुमार झा और प्रमोद कुमार जायसवाल ने अपना जुर्म कबूल कर चुके है, जबकि तीन आरोपियों दीपेश चांडक, आरके दास और शैलेश प्रसाद सिंह को सरकारी गवाह बना दिया गया है।

Published: 24 Jan 2018, 1:01 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 24 Jan 2018, 1:01 PM IST