हालात

बड़ी खबर LIVE: गुरुग्राम से राज बब्बर, कांगड़ा से आनंद शर्मा को टिकट, कांग्रेस ने जारी की एक और लिस्ट

कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की है। इसमें अभिनेता से राजनेता बने राज बब्बर को हरियाणा की गुरुग्राम सीट से और वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा को हिमाचल का कांगड़ा सीट से टिकट दिया गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

शिक्षक भर्ती घोटालाः कलकत्ता हाईकोर्ट ने पार्थ चटर्जी की जमानत याचिका खारिज की

कलकत्ता हाईकोर्ट की एकल-न्यायाधीश पीठ ने सोमवार को पश्चिम बंगाल के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी द्वारा दायर जमानत याचिका खारिज कर दी।

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

पहले दो चरणों में मतदान प्रतिशत में गिरावट से BJP डरी हुई हैः ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को दावा किया कि लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों में मतदान प्रतिशत में गिरावट ने भाजपा को डरा दिया है। यह भाजपा नेताओं की बॉडी लैंग्वेज से स्पष्ट है।

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

लंदन में तलवार से शख्स ने कई लोगों पर हमला किया, किशोर की मौत, 4 घायल

पूर्वी लंदन में मंगलवार को एक तलवारधारी व्यक्ति ने कई लोगों पर हमला कर दिया, जिससे 14 वर्षीय एक किशोर की मौत हो गई और दो पुलिस अधिकारियों सहित चार अन्य घायल हो गए, लेकिन वे खतरे से बाहर हैं।

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

अजमेर में एक मतदान केंद्र पर 2 मई को पुनर्मतदान का आदेश

भारत निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को राजस्थान में अजमेर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत नंदसी गांव में एक मतदान केंद्र पर 2 मई को पुनर्मतदान का आदेश दिया।

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

नाशिक हाईवे पर बस-ट्रक की टक्कर में 5 लोगों की मौत, 41 घायल

महाराष्ट्र के नाशिक में मुंबई-आगरा हाईवे पर मंगलवार को राज्य परिवहन की बस की ट्रक से टक्कर हो गई। इस हादसे में कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई और 41 अन्य घायल हो गए। घायलों में 9 लोगों की हालत गंभीर है।

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

पीएम मोदी झूठे वादे करते हैं और उन्हें कभी पूरा नहीं करतेः शरद पवार

एनसीपी-एससीपी प्रमुख शरद पवार ने आज पुणे में कहा कि 2014 में मोदी ने कहा था कि महंगाई बढ़ रही है और यह सच था। 2014 में मोदी ने 100 दिनों के भीतर पेट्रोल की कीमतें कम करने का वादा किया था लेकिन अब 3000 दिन से ज्यादा हो गए हैं लेकिन कीमतें बढ़ी हैं। एलपीजी सिलेंडर के साथ भी ऐसा ही हुआ। वह झूठे वादे करते हैं और उन्हें कभी पूरा नहीं करते।'

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सली संगठन PLGA के बटालियन नंबर-1 के 16 नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया

यह 'संविधान मंथन' का चुनाव और जब जनता लड़ती है तो लोकतंत्र में व्यापक बदलाव देखने को मिलता हैः अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि यह चुनाव जनता लड़ रही है। जब जनता चुनाव लड़ती है तो लोकतंत्र में व्यापक बदलाव देखने को मिलते हैं। जनता, खासकर बहुजन समाज के लोग बीजेपी की साजिश को समझ चुके हैं। उन्हें यकीन है कि अगर बीजेपी सरकार सत्ता में आई तो वे बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर द्वारा दिए गए संविधान को बदल देंगे। अगर संविधान बदल गया तो हमें न तो अधिकार मिलेगा और न ही सम्मान। इसलिए जनता चुनाव लड़ रही हैष एक तरफ वे लोग हैं जो संविधान की रक्षा करना चाहते हैं। दूसरी ओर वे लोग हैं जो संविधान को खत्म करना चाहते हैं। यह 'संविधान मंथन' का चुनाव है।

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी सीट पर मतदान की तारीख बदली, अब 7 मई की जगह 25 मई को वोटिंग होगा 

भारत निर्वाचन आयोग ने जम्मू कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र में मतदान की तारीख में संशोधन किया है। जैसा कि पहले सूचित किया गया था, मतदान अब 7 मई के बजाय 25 मई को होगा। नेशनल कांफ्रेंस नेता फारुख अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला समेत कई नेताओं ने यहां चुनाव की तारीख में बदलाव का अंदेशा जताते हुए इसका विरोध किया था।

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

गुरुग्राम से राज बब्बर, कांगड़ा से आनंद शर्मा को टिकट, कांग्रेस ने जारी की एक और लिस्ट

कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की और एक और लिस्ट जारी की है। इसमें अभिनेता से राजनेता बने राज बब्बर को हरियाणा की गुरुग्राम सीट से और वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा को हिमाचल का कांगड़ा सीट से टिकट दिया गया है। इनके अलावा हिमाचल की हमीरपुर सीट से सतपाल रायजादा और मुंबई उत्तर सीट से भूषण पाटिल को पार्टी उम्मीदवार बनाया गया है।

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने 3 निर्दलीय विधायकों के दलबदल विरोधी मामले पर अपना फैसला सुरक्षित रखा

हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय ने तीन निर्दलीय विधायकों के दलबदल विरोधी मामले पर आज अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। महाधिवक्ता अनुप रतन ने कहा कि अब अदालत तय करेगी कि स्पीकर जांच करा सकते हैं या नहीं और इस्तीफे स्पीकर को अभी स्वीकार करने चाहिए या जांच के बाद।

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 66.14% और दूसरे चरण में 66.71% वोटिंग हुई, निर्वाचन आयोग ने जारी किया आंकड़ा

BRS अध्यक्ष के.चंद्रशेखर राव ने चुनाव बाद तीसरे मोर्चे की जताई उम्मीद 

बीआरएस अध्यक्ष और तेलंगाना के पूर्व सीएम के.चंद्रशेखर राव ने कहा कि चुनाव के बाद तीसरे मोर्चे का गठन हो सकता है, लेकिन नतीजे आने के बाद। मुझे लगता है कि क्षेत्रीय पार्टियां सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाएंगी।

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा में आज तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

सौरभ भारद्वाज का आरोप- चुनाव आयोग ने BJP के खिलाफ शिकायत पर कार्रवाई की जानकारी देने से इनकार किया 

आप नेता और दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हमने मुख्य चुनाव आयुक्त और दोनों चुनाव आयुक्तों से पूछा कि राष्ट्रीय राजधानी में बीजेपी द्वारा लगाए गए विपक्षी नेताओं के आपत्तिजनक होर्डिंग्स पर चुनाव आयोग ने क्या कार्रवाई की है। इस पर आयोग ने कहा कि वे यह बताने के लिए बाध्य नहीं हैं कि कार्रवाई कब की जाएगी। अगर वे राष्ट्रीय पार्टी के प्रतिनिधियों और एक प्रमुख पार्टी के निर्वाचित सदस्यों से इस तरह से बात करते हैं तो मुझे कोई खास उम्मीद नहीं दिखती।

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

अमेठी के गौरीगंज में कांग्रेस कार्यकर्ता पार्टी कार्यालय के बाहर धरने पर बैठे, राहुल या प्रियंका गांधी को चुनाव में उतारने की मांग पर अड़े

ममता बनर्जी का मालदा में ऐलान- NRC, CAA और UCC को न लागू होने दिया और न लागू करने दूंगी, एक भी वोट BJP को नहीं जाना चाहिए

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने मालदा में कहा कि मैंने एनआरसी, सीएए और यूसीसी को न लागू होने दिया और न ही लागू करने दूंगी। एक भी वोट बीजेपी को नहीं जाना चाहिए। इंडिया गठबंधन को वोट दें और हम बीजेपी को देश से बाहर कर देंगे। ममता ने कहा कि अगर बीजेपी सत्ता में आई तो एनआरसी लागू करेगी। आप क्या चाहते हैं कि आपको बाहर कर दिया जाए? अगर यूसीसी लागू हुआ तो एसटी, एससी, ओबीसी और आदिवासियों का कोई अस्तित्व नहीं रहेगा।

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

विजयवाड़ा में एक डॉक्टर और परिवार के चार सदस्य मृत मिले

विजयवाड़ा में एक डॉक्टर और उनके परिवार के चार सदस्य मंगलवार को अपने आवास पर मृत पाए गए। पुलिस ने बताया कि ऑर्थोपेडिक डॉक्टर डी. श्रीनिवास (40), उनकी पत्नी, दो बच्चे और मां पटामाता अपने घर में मृत पाए गए।

पुलिस के मुताबिक, जब नौकरानी डॉक्टर के घर गई तो उसने उन्हें बालकनी पर लटका हुआ पाया। उसने तुरंत पड़ोसियों को सतर्क किया और पुलिस को मामले की जानकारी दी। सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची और टीम को घर में श्रीनिवास की पत्नी उषा (38), बेटी शैलजा (9), बेटे श्रीहान (8) और मां रामानम (65) के शव मिले। माना जा रहा है कि उन सभी की गला दबाकर हत्या की गई है।

पुलिस को संदेह है कि श्रीनिवास ने अपनी जान देने से पहले अपने परिवार के सदस्यों की हत्या की। पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और जांच शुरू कर दी। श्रीनिवास के परिजनों को शक है कि आर्थिक तंगी के कारण उन्होंने यह कदम उठाया होगा। उन्होंने हाल ही में एक अस्पताल बनवाया था, लेकिन घाटे में चलने के बाद उन्होंने इसे बेच दिया। तभी से वह आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे।

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

ग्रेटर नोएडा में निर्माणाधीन टावर की 13वीं मंजिल से गिरकर महिला की मौत, सुरक्षा मानकों पर फिर उठे सवाल

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में एक निर्माणाधीन बिल्डिंग की 13वीं मंजिल से गिरकर एक महिला की मौत हो गई। महिला की मौत के बाद सुरक्षा मानकों पर एक बार फिर से सवाल उठने शुरू हो गए हैं।

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

जेल में केजरीवाल से मिलने पहुंचे भगवंत मान, कहा- उनका स्वास्थ्य ठीक है

दिल्ली शराब घोटाला मामले में जेल में बंद सीएम अरविंद केजरीवाल से पंजाब के सीएम भगवंत मान मिलने पहुंचे। मुलाकात के बाद भगवंत मान ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि उनका स्वास्थ्य ठीक है और उन्हें यह सुनकर बहुत खुशी हुई कि पंजाब सरकार के स्कूलों के 158 छात्रों ने जेईई मेन्स परीक्षा उत्तीर्ण की है।

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज और आतिशी, आप नेता दिलीप पांडे और पंकज गुप्ता के साथ चुनाव आयोग पहुंचे

मधेपुरा: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र से JDU उम्मीदवार दिनेश चंद्र यादव के समर्थन में मधेपुरा में रोड शो किया

देहरादून में आग लगने से 15 झुग्गियां जलकर खाक 

देहरादून के गोविंदगढ़ क्षेत्र में कथित तौर पर रसोई गैस सिलेंडर के फट जाने पर आग लगने से 15 झुग्गियां जलकर खाक हो गयीं ।

देहरादून के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने बताया कि घटना सोमवार को हुई जहां क्षेत्र की एक झुग्गी में आग लगी और जल्द ही वह आसपास के झुग्गियों तक फैल गयी।

उन्होंने बताया कि झुग्गियों में रहने वाले ज्यादातर मजदूर हैं और आग लगने की सूचना मिलते ही उन्हें तथा उनके परिवारों को सुरक्षित बाहर निकाला गया लेकिन झुग्गियों में रखा उनका सामान आग की भेंट चढ़ गया ।

उन्होंने बताया कि अग्निशमन दलों तथा स्थानीय लोगों को आग बुझाने में करीब तीन घंटे लग गए। उन्होंने बताया कि घटनास्थल पर 30 झुग्गियां बसी हुई हैं जिनमें से 15 आग में पूरी तरह से जल गयीं ।

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

T20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए टीम का ऐलान, रोहित बने कप्तान, पंत की वापसी

बीसीसीआई ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। रोहित शर्मा टीम की कप्तानी करेंगे। पंत की वापसी हुई है।

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

हरियाणा : लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के दो शूटर गिरफ्तार

हरियाणा के नूंह में पुलिस ने लॉरेंस बिश्नोई-रोहित गोदारा गिरोह के दो शूटर को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पुलिस ने कहा कि आरोपियों - दिल्ली निवासी रवि कुमार (30) और गुरुग्राम निवासी विशाल उर्फ कालू (27) जवाबी गोलीबारी में घायल हो गए। दोनों के पैर में गोली लगी है।

उसने कहा कि आरोपियों द्वारा चलाई गई गोलियों में से एक उपनिरीक्षक राकेश कुमार की बुलेट-प्रूफ जैकेट पर लगी और दूसरी दिल्ली पुलिस की विशेष प्रकोष्ठ की ‘काउंटर इंटेलिजेंस टीम’ के निरीक्षक मंजीत जगलान की जैकेट पर लगी। पुलिस ने बताया कि दोनों आरोपियों ने 10 गोलियां चलाईं।

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

केंद्रीय मंत्री और मुंबई उत्तर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार पीयूष गोयल ने आगामी लोकसभा सीट के लिए अपना नामांकन दाखिल किया

अरविंद केजरीवाल तबीयत ठीक है और उन्हें इंसुलिन भी दिया जा रहा है- पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान 

तिहाड़ जेल में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा, "उनकी (अरविंद केजरीवाल) तबीयत ठीक है और उन्हें इंसुलिन भी दिया जा रहा है। उन्होंने मुझसे पंजाब में गेहूं की पैदावार और राज्य में बिजली आपूर्ति की स्थिति के बारे में पूछा। उन्हें यह सुनकर बहुत खुशी हुई कि पंजाब सरकार के स्कूलों के 158 छात्रों ने जेईई मेन्स परीक्षा उत्तीर्ण की है। अपनी हालिया गुजरात यात्रा के बारे में मैंने उन्हें बताया कि वहां आप के लिए आश्चर्यजनक प्रतिक्रिया मिली। अरविंद केजरीवाल ने संदेश दिया कि लोगों को संविधान बचाने के लिए वोट करना चाहिए। हमारे सभी नेता पार्टी के लिए प्रचार करेंगे।”

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

BCCI सचिव जय शाह, BCCI के मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर टी20 विश्व कप टीम चयन बैठक में हिस्सा लेने के लिए अहमदाबाद के एक होटल में पहुंचे

देवेन्द्र यादव को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया

झारखंड बोर्ड के​ 12वीं ​क्लास के नतीजे घोषित

​झारखंड बोर्ड के​ 12वीं ​क्लास के नतीजे आ गए हैं। इस साल आर्ट्स स्ट्रीम में 93.16 फीसदी ​छात्र-छात्राएं पास हुए हैं​। कॉमर्स में 90.60​ फीसदी और साइंस ​स्ट्रीम में 72.7 ​प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं।

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

जिस तरह से 190 सीटों पर चुनाव हुआ है और उसमें 75% से 80% सीटें जीतने की खबरें आ रही हैं- झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर

झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा, "जिस तरह से 190 सीटों पर चुनाव हुआ है और उसमें 75% से 80% सीटें जीतने की खबरें आ रही हैं। झारखंड कांग्रेस और झामुमो की धरती रही है। 2004 में हम 13 सीट पर जीतकर आए थे। हम समझते हैं कि इतिहास दोहराने जा रहा है और इस बार हम चुनाव में 14 सीटें जीतने जा रहे हैं।"

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

AIMIM प्रमुख और हैदराबाद से पार्टी उम्मीदवार असदुद्दीन ओवैसी ने संतोष नगर हैदराबाद में 'डोर टू डोर' चुनाव अभियान चलाया

बिहार से NDA का सफाया हो चुका है और ये लोग पूरी तरीके से घबराए और बौखलाए हुए हैं: तेजस्वी यादव

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री व RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "इस बार बिहार में इन लोगों की हालत बहुत खराब है। बिहार से NDA का सफाया हो चुका है...और ये लोग पूरी तरीके से घबराए और बौखलाए हुए हैं..."

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

योग गुरु बाबा रामदेव और पतंजलि आयुर्वेद के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण पतंजलि आयुर्वेद के भ्रामक विज्ञापनों से संबंधित सुनवाई में भाग लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे

दिल्ली: नौसेना प्रमुख आर हरि कुमार ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की

मुद्दा रोटी, रोगजार, किसानी है लेकिन इसके बारे में हम कभी भी प्रधानमंत्री मोदी से नहीं सुनते हैं- RJD नेता मनोज कुमार झा

RJD नेता मनोज कुमार झा ने कहा, "सूरत में चुनाव नहीं हुआ और सूरत को सांसद मिल गए, इंदौर में चुनाव नहीं हुआ और इंदौर को सांसद मिल गया, इससे ज्यादा और क्या प्रमाण चाहिए। संविधान रवायतों से चलता है, प्रावधान हैं लेकिन आप एक-एक करके प्रावधान को ही खत्म कर रहे हैं। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव का कोई मतलब रह गया? CAA-NRC इस चुनाव का मुद्दा नहीं है, ये (बीजेपी) इसको मुद्दा बनाकर लाना चाह रहे हैं। मुद्दा रोटी, रोगजार, किसानी है लेकिन इसके बारे में हम कभी भी प्रधानमंत्री मोदी से नहीं सुनते हैं।"

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने 3,000 आईपीएल रन पूरे किए

आंध्र प्रदेश: नेल्लोर सिटी विधानसभा क्षेत्र से टीडीपी उम्मीदवार पोंगुरु नारायण ने 'डोर टू डोर' चुनाव प्रचार किया 

4 जून 2024 को सत्ता परिवर्तन होगा और INDIA गठबंधन की सरकार बनेगी- मनीष तिवारी

चंडीगढ़ लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी ने कहा, "मुझे लोगों से बहुत प्यार और स्नेह मिल रहा है। चंडीगढ़ में फिटनेस की संस्कृति है और मैं इसमें भाग लेने और इसे बढ़ावा देने के लिए यहां आया हूं। बीजेपी दक्षिण में साफ है, उत्तर में हॉफ है। 4 जून 2024 को सत्ता परिवर्तन होगा और INDIA गठबंधन की सरकार बनेगी।"

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

भीषण गर्मी-चिलचिलाती धूप से बढ़ी मुश्किलें, IMD का बिहार, बंगाल समेत इन राज्यों में लू का अलर्ट

देश के ज्यादातर हिस्सों में तपती गर्मी और लू का प्रकोप बढ़ रहा है। मौमस विभाग ने पश्चिम बंगाल, झारखंड, सौराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक के लू का अलर्ट जारी किया है।

वहीं, पूर्वोत्तर भारत में अगले 4 से 5 दिनों के दौरान तूफान और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम और मेघालय में 2 मई को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में तेज गरज की बिजली और हवाओं के साथ बारिश की संभावना है।

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 30 Apr 2024, 7:46 AM IST