हालात

बड़ी खबर LIVE: Ind vs Nz: तीसरे टी20 मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 73 रन से हराया

रोहित के रणबांकुरों ने रविवार को को ईडेन गॉर्डन में खेले गए तीन टी20 मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में न्यूजीलैंड को 73 रनों के विशाल अंतर से धोकर मेहमानों को सीरीज में 3-0 से धो दिया।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI 

Ind vs Nz: तीसरे टी20 मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 73 रन से हराया

रोहित के रणबांकुरों ने रविवार को को ईडेन गॉर्डन में खेले गए तीन टी20 मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में न्यूजीलैंड को 73 रनों के विशाल अंतर से धोकर मेहमानों को सीरीज में 3-0 से धो दिया।

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

Ind vs Nz : भारत चला जीत की ओर, न्यूजीलैंड ने गंवा दिया 9वां विकेट

तमिलनाडु में कोरोना के 756 नए केस, बीते 24 घंटे में 14 लोगों की मौत

Ind vs Nz : न्यूजीलैंड ने 76 रन पर गंवाया 5वां विकेट, सेईफर्ट रन आउट होकर लौटे

तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजये बढ़त हासिल कर चुके रोहित के रणबांकुरों के खिलाफ न्यूजीलैंड ने तीसरे टी20 मुकाबले में मिले 185 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने 5 विकेट गंवा दिए हैं.

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

Ind vs Nz : अक्षर ने चटकाए 1 ओवर में 2 विकेट, चैपमैन का खाता भी नहीं खुला

तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजये बढ़त हासिल कर चुके रोहित के रणबांकुरों के खिलाफ न्यूजीलैंड ने तीसरे टी20 मुकाबले में मिले 185 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने 2 विकेट जल्द ही गंवा दिए हैं।

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

Ind vs Nz : अक्षर ने दिलायी भारत को पहली सफलता, मिशेल बना सके 5 ही रन

टी20 में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 185 रनों का लक्ष्य रखा है। न्यूजीलैंड को पहला झटका लगा है। मिशेल को 5 रन पर अक्षर पटेल ने चलता किया।

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

पश्चिम बंगाल में कोरोना के 727 नए मामले, 745 मरीज ठीक हुए, 7 लोगों की मौत

IND vs NZ : दीपक ने आखिरी ओवर में दिखाया जलवा, भारत ने न्यूजीलैंड को दिया 185 का लक्ष्य

टी20 में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 185 रनों का लक्ष्य रखा है। जहां कप्तान रोहित शर्मा (56) ने शुरुआत एक एक छोर पर उम्दा बल्लेबाजी की, तो आखिरी ओवरों में पुछल्ले हर्शल पटेल (18) और दीपक चाहर (नाबाद 21 रन) ने अच्छे हाथ दिखाते हुए भारत को वह स्कोर दिला दिया जो एक समय बनता नहीं ही दिख रहा था। यह तब दिख रहा था जब ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव दोनों के ही दहाई का आंकड़ा छूने में नाकाम रहने के बाद वेेंकटेश अय्यर (20) और श्रेयस अय्यर (25) भी लौट गए थे।

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

उत्तर प्रदेश में डेंगू के 32 सक्रिय मामले,  16 मामले अकेले कानपुर में

कृषि कानूनों को निरस्त कर एक मिसाल कायम किया है : विपक्ष और किसान नेता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तीन विवादित कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा के दो दिन बाद भी राजनीतिक और कृषि नेताओं की राय इस फैसले पर विभाजित होने के साथ स्पेक्ट्रम में अभी भी महसूस की जा रही है। सवाल यह भी उठाए जा रहे हैं कि जरूरी सुधार के रूप में सरकार ने जिन कानूनों की महीनों से जोरदार वकालत की थी, उन्हें निरस्त करने का निर्णय पाइपलाइन में अन्य सुधारों के लिए एक मिसाल कायम करेगा या नहीं। प्रस्तावित अन्य बिल या पहले से पेश किए गए अधिनियम, जैसे कि नागरिक संशोधन अधिनियम (सीएए) में सुधार होंगे या नहीं।

अखिल भारतीय किसान संघर्ष समिति के सचिव अविक साहा ने इसे एक संवैधानिक स्पर्श देते हुए कहा, "मुझे नहीं लगता कि इसे किसानों की जीत के रूप में देखा जाना चाहिए, क्योंकि हम यहां जीत या हार के लिए नहीं थे, बल्कि हम अपने चुने हुए प्रतिनिधियों को समझाना चाहते थे कि हम क्या चाहते हैं। यह निर्णय वास्तव में लोकतंत्र की बड़ी जीत और सत्तावाद की बड़ी हार है।"

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

बिहार के कटिहार में किसानों पर सियार का हमला, 38 घायल 

बिहार के कटिहार जिले के बरसोई ब्लॉक में रविवार को सियार के हमले में 38 लोग घायल हो गए। घटना के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने सियार को पकड़ लिया और पीट-पीट कर मार डाला।
घायलों में अधिकतर बरसोई प्रखंड के गोविंदपुर और जमीरा गांव के किसान और मजदूर हैं। जब वे खेत में काम कर रहे थे, तब सियार ने उन पर हमला कर दिया। इस हमले में महिलाओं और बच्चों सहित घायल व्यक्तियों के चेहरे, छाती और पैरों पर चोटें आई हैं। इनमें से 8 गंभीर रूप से घायल हैं और उनका सदर अस्पताल में इलाज चल रहा है।

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

मध्य प्रदेश: जबलपुर में तेमेर भीटा गांव के पास तेंदुए की मौत के मामले में तीन लोग गिरफ्तार

गुजरात में अवैध 'शो' के लिए शेर को चारा के रूप में गाय के साथ फुसलाते हुए वीडियो दिखाने के बाद 12 बुक किए गए

कानपुर में जीका वायरस के कुल 139 मामले, 123 निगेटिव हुए

टीएमसी के 15 से ज्यादा सांसदों का प्रतिनिधिमंडल आज रात दिल्ली पहुंचेगा, गृहमंत्री अमित शाह से मिलने का मांगा समय

मुंबई में कोरोना के 213 नए मामले, बीते 24 घंटे में 3 मरीजों की मौत

उत्तर प्रदेश: संभल में एक बेटी ने अपने प्रेमी संग मिलकर अपने पिता की हत्या की

कर्नाटक में कोरोना के 247 नए मामले, बीते 24 घंटे में एक मरीज की मौत

टीएमसी युवा कांग्रेस प्रमुख सायोनी घोष को अगरतला पुलिस ने एक जनसभा में कथित तौर पर बीजेपी कार्यकर्ताओं को कुचलने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किया

दिल्ली में कोरोना के 29 नए मामले, बीते 24 घंटे में 45 मरीज ठीक हुए

INDvsNZ: भारत ने टॉस जीता, पहले बल्लेबाजी करने का फैसला

लखनऊ: यूपी एटीएस ने बांग्लादेशी नागरिकों और अवैध रूप से भारत लाए गए रोहिंग्याओं के लिए फर्ज़ी दस्तावेज़ बनाने के मामले में कोलकाता से दो रोहिंग्याओं को गिरफ़्तार किया।

केरल में कोरोना के 5080 नए मामले, बीते 24 घंटे में 40 मरीजों की मौत

जम्मू-कश्मीर में झेलम, सिंधू के संगम पर करोड़ों श्रद्धालुओं ने की पूजा-अर्चना

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर जिले के सैदीपोरा इलाके में रविवार को कई प्रवासी कश्मीरी पंडितों सहित करोड़ों श्रद्धालु हिंदुओं ने झेलम नदी और सिंधू धारा के संगम पर पूजा-अर्चना की और स्नान किया। शून्य से नीचे तापमान होने के बावजूद धर्मनिष्ठ हिंदुओं ने सिंध नदी के संगम पर झेलम नदी के अंदर स्थित सैदीपोरा मंदिर में पुष्पांजलि अर्पित की और धार्मिक भजन गाए।श्रद्धालुओं में से ज्यादातर आंध्र प्रदेश से हैं, हालांकि कई अन्य जगहों से भी हैं। सभी ने सैदीपोरा मंदिर के 'संगम' में पूजा-अर्चना की और पवित्र स्नान किया।

श्रद्धालुओं ने वायिल पुल पर भी प्रार्थना की और सिंध धारा में पवित्र डुबकी लगाई। झेलम और सिंध दोनों नदियाँ हिंदू धर्म के लिए पवित्र हैं।

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

मथुरा: यमुना एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक जाम लगा

मुंबई क्राइम ब्रांच ने एक नाइजीरियाई ड्रग पेडलर को 5 किलोग्राम एमडी ड्रग और 5.4 करोड़ रुपये मूल्य की कोकीन के साथ पकड़ा

गुजरात: 1 से 5वीं कक्षा तक के बच्चों के स्कूल 22 नवंबर से खोले जाएंगे, इस दौरान स्कूलों में सभी नियमों का पालन किया जाएगा: शिक्षा मंत्री जीतू वघानी

राजस्थान मंत्रिमंडल का विस्तार, 15 मंत्रियों ने ली शपथ

छत्तीसगढ़: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 2.06 करोड़ रुपये गोबर संग्राहकों और 0.31 करोड़ रुपये गौठान समितियों और महिला स्व-सहायता समूहों को जारी किए

राजस्थान: बृजेंद्र सिंह ओला, मुरारी लाल मीणा, राजेंद्र गुड्डा और ज़ाहिदा खान ने राजस्थान के राज्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की।

राजस्थान: टीकाराम जूली, गोविंद राम मेघवाल, शकुंतला रावत ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ग्रहण की

राजस्थान: विश्वेंद्र सिंह, रमेश मीणा, ममता भूपेश, भजन लाल जाटव ने राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में राजस्थान के कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की।

राहुल गांधी बोले- झूठे जुमले झेल चुकी जनता PM की बात पर विश्वास करने को तैयार नहीं! 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने किसान आंदोलन को लेकर फिर से मोदी सरकार पर हमला बोला है। राहुल ने ट्वीट कर कहा कि, 'झूठे जुमले झेल चुकी जनता PM की बात पर विश्वास करने को तैयार नहीं! किसान सत्याग्रह जारी है।'

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

राजस्थान: राज्यपाल कलराज मिश्र ने हेमाराम चौधरी, महेंद्रजीत सिंह मालविया, रामलाल जाट और महेश जोशी को मंत्री पद की शपथ दिलाई

राजस्थान: राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जयपुर में राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे

देर आए, दुरुस्त आए लेकिन 700 किसानों की मौत की जिम्मेदारी कौन लेगा?: दिग्विजय सिंह 

राजस्थान: सीएम अशोक गहलोत और राज्य के कांग्रेस प्रभारी अजय माकन जयपुर में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस समिति कार्यालय पहुंचे  

दिल्ली के सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे, ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेगी: शिक्षा निदेशालय

बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच दिल्ली के सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे। वहीं, ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेगी। यह आदेश शिक्षा निदेशालय ने दिया है।

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

हम यूपी में 100 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे: AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव पर AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, “हम 100 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। हम 1-2 और पार्टियों के साथ बातचीत कर रहे हैं, समय बताएगा कि हम गठबंधन करेंगे या नहीं। चुनाव में क्या होगा ये उसका परिणाम बताएगा।”

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने हरिद्वार में रोड शो किया

सिंघु बॉर्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक खत्म, जानें बैठक में क्या फैसला लिया गया  

सिंघु बॉर्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक खत्म हो गई है। बैठक के बाद किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा, “हमने मीटिंग में तय किया है कि जो कार्यक्रम संयुक्त किसान मोर्चा ने पहले तय किए थे वे आगे भी जारी रहेंगे। 29 तारीख से पहले 27 तारीख को फिर से संयुक्त किसान मोर्चा की मीटिंग होगी। जो मांगे बाकी रह गई है उसके बारे में प्रधानमंत्री को पत्र लिखा जाएगा।”

उन्होंने कहा, “हमने मीटिंग में तय किया है कि जो कार्यक्रम संयुक्त किसान मोर्चा ने पहले तय किए थे वे आगे भी जारी रहेंगे। 27 तारीख को फिर से संयुक्त किसान मोर्चा की मीटिंग होगी। जो मांगे बाकी रह गई है उसके बारे में प्रधानमंत्री को पत्र लिखा जाएगा।”

बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा, “हम पीएम को ओपन लेटर लिखेंगे। इसमें लंबित मांगों का उल्लेख किया जाएगा - एमएसपी समिति, उसके अधिकार, उसकी समय सीमा, उसके कर्तव्य, विद्युत विधेयक 2020, मामलों की वापसी। हम लखमीपुर खीरी पर मंत्री (अजय मिश्रा टेनी) को बर्खास्त करने के लिए भी उन्हें पत्र लिखेंगे।”

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

विनोद तावड़े को BJP के राष्ट्रीय महासचिव और ऋतुराज सिन्हा और आशा लकड़ा को राष्ट्रीय सचिव के रूप में नियुक्त किया गया

कोरोना बूस्टर की नहीं पड़ेगी जरूरत: ICMR

ICMR में महामारी विज्ञान और संक्रामक रोग विभाग के प्रमुख डॉ. समीरन पांडा ने कहा, “भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद(ICMR) ने अपने शोध में ऐसा कुछ नहीं पाया कि 6 महीने बाद किसी व्यक्ति को कोविड की बूस्टर डोज़ की ज़रूरत पड़ेगी। सभी लोगों को कोविड की दूसरी डोज़ लग जाए यही इस वक़्त महत्वपूर्ण है।

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

राज्य में कक्षा 1 से 5 तक की ऑफलाइन कक्षाएं कल से शुरू होंगी: गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वघानी

गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वघानी ने कहा, “राज्य में कक्षा 1 से 5 तक की ऑफलाइन कक्षाएं कल से शुरू होंगी। उपस्थिति वैकल्पिक होगी और माता-पिता की सहमति (उनके बच्चों को कक्षाओं में भाग लेने के लिए) की आवश्यकता होगी।”

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

पिछले 5 सालों में भारतीय नेवी के आधुनिकीकरण के बजट का दो तिहाई से अधिक भाग स्वदेशी खरीद पर खर्च किया गया: रक्षा मंत्री

संयुक्त किसान मोर्चा की सिंघु बॉर्डर पर बैठक शुरू 

संयुक्त किसान मोर्चा की सिंघु बॉर्डर पर बैठक शुरू हो गई है। किसान नेताओं ने कहा है कि बैठक में MSP, जान गंवाने वाले किसानों को मुआवजा, किसानों के खिलाफ दर्ज मुकदमें और उनकी अगली कार्ययोजना पर चर्चा होगी।

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

आज राजस्थान के राज्यपाल नए मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे: सचिन पायलट

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने जयपुर में कहा, “कल राजस्थान के कैबिनेट का पुनर्गठन हुआ था। आज प्रदेश के राज्यपाल नए मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे। मुझे खुशी है कि कांग्रेस पार्टी, सोनिया गांधी और प्रदेश की सरकार ने जो कुछ कमियां थीं उसे पूरा किया है।”

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

कृषि कानून वापस हुए हैं, हमारे सारे मुद्दों में से केवल एक मुद्दा कम हुआ है, बाकी मुद्दे अभी बाकी हैं: राकेश टिकैत

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, “मैं लखनऊ जा रहा हूं, 22 तारीख को लखनऊ में महापंचायत है। कृषि कानून वापस हुए हैं। हमारे सारे मुद्दों में से केवल एक मुद्दा कम हुआ है, बाकी मुद्दे अभी बाकी हैं। किसानों पर दर्ज मुकदमें और जिन किसानों की मृत्यु हुई ये मुद्दे महत्वपूर्ण है।”

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

मध्य प्रदेश: इंदौर में पुलिस ने तेंदुए की हत्या और उसके अंगों की ब्रिकी करने के आरोप में 5 लोगों को गिरफ़्तार किया

मध्य प्रदेश के इंदौर में पुलिस ने तेंदुए की हत्या और उसके अंगों की ब्रिकी करने के आरोप में 5 लोगों को गिरफ़्तार किया। ASP पुनीत गहलोत ने बताया, "हमें सूचना मिली कि कुछ लोग वन्य जीवों की हत्या कर उनके अंगों की ब्रिकी में लिप्त है। पता चला कि वे इन्हें बेचने के लिए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, “सूचना के प्राप्त होने पर संयुक्त पुलिस टीम ने मौके पर पहुंचकर 5 लोगों को गिरफ़्तार किया। इनके पास से तेंदुए की खाल, दर्जन भर नाखून, तेंदुए को मारने के लिए किए गए हथियार और वाहन को ज़ब्त किया गया।”

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

आंध्र प्रदेश में बाढ़ से भारी नुकसान हुआ है, अपनों को खोने वालों के प्रति मेरी संवेदना: राहुल गांधी

देश में 24 घंटे में कोरोना के 10,488 नए केस आए सामने, 313 लोगों की मौत 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 10,488 मामले सामने आए। 12,329 लोग डिस्चार्ज हुए और 313 लोगों की मृत्यु दर्ज हुई।

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

20 नवंबर तक पूरे देश में कोरोना वायरस के 63,16,49,378 सैंपल की जांच की गई  

कृषि कानून वापस लेकर फिर दोबारा कानून इस संबंध में अगर बनाने की जरूरत पड़े तो किया जाएगा: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा, “सरकार ने कृषि कानूनों को किसानों को समझाने का प्रयास किया। कोशिश की सकारात्मक पक्ष किसानों को समझा देंगे लेकिन किसान आंदोलित थे। अंत में सरकार को यह लगा कि कानून वापस लेकर फिर दोबारा कानून इस संबंध में अगर बनाने की जरूरत पड़े तो किया जाएगा।”

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

गुजरा के वडोदरा वन विभाग पर्यटकों की संख्या बढ़ाने और उनकी सुरक्षा के लिए बीमा सुरक्षा प्रदान करेगा 

गुजरा के वडोदरा वन विभाग पर्यटकों की संख्या बढ़ाने और उनकी सुरक्षा के लिए बीमा सुरक्षा प्रदान करेगा। जांबुघोड़ा में वन रेंज अधिकारी हरेंद्र सिंह राउल्जी ने बताया, "वैध रूप से वन में आने वाले पर्यटकों को बीमा कवच दिया गया है।"

उन्होंने कहा, “जंगल के अंदर उन्हें अगर प्रकृति और जानवरों के द्वारा कोई भी नुक़सान होता है तो उन्हें बीमा कवच से सुरक्षा प्रदान की जाएगी।”

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

जबलपुर में 3 सालों में चाकूबाजी बढ़ी है और ये चाकू ऑनलाइन मंगाए जाते थे: एएसपी रोहित काशवानी

मध्य प्रदेश के जबलपुर के एएसपी रोहित काशवानी ने कहा, “जबलपुर में 3 सालों में चाकूबाजी बढ़ी है और ये चाकू ऑनलाइन मंगाए जाते थे। मामले में संज्ञान लेते हुए हमने संबंधित ऑनलाइन वेबसाइट से संपर्क कर जांच में उन्हें सहयोग करने के लिए कहा।”

उन्होंने कहा, “वेबसाइट ने सहयोग करते हुए 2 वर्ष में चाकूओं की जितनी भी ऑनलाइन बुकिंग की गई थी उसका पूरा विवरण हमें दिया है। साथ ही चाकू की ऑनलाइन बुकिंग भी अब वेबसाइट द्वारा बंद की गई है।”

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

जम्मू-कश्मीर के पुंछ लिंक अप दिवस के अवसर पर सेना ने पुंछ में हॉकी खेल का आयोजन किया

जम्मू-कश्मीर के पुंछ लिंक अप दिवस के अवसर पर सेना ने पुंछ में हॉकी खेल का आयोजन किया। एक युवती ने बताया, "सेना ने बहुत अच्छा कार्यक्रम कराया है। सेना के द्वारा इस तरह के कार्यक्रम कराए जाने से बच्चों को बहुत ज़्यादा हौसला मिलता है।"

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

दिल्ली में जहरीली हवा की मार जारी, आज भी वायु गुणवत्ता बेहद खराब, 347 है AQI

दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण को लेकर हालात नहीं सुधर रहे हैं। दिल्ली में आज भी वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में है। वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक राजधानी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 347 है।

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 21 Nov 2021, 8:00 AM IST