हालात

बड़ी खबर LIVE: मोदी सरकार में वरिष्ठ मंत्री नितिन गडकरी भी हुए कोरोना पॉजिटिव, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

मोदी सरकार के एक और मंत्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने खुद ट्वीट कर जानकारी दी है कि वे कोरोना पॉजिटिव हैं और उन्हें हल्के लक्षण हैं। उन्होंने कहा है कि वो होम क्वारंटीन में हैं। साथ ही उन्होंने संपर्क में आए लोगों से खुद को आइसोलेट करने की अपील की है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

मोदी सरकार में वरिष्ठ मंत्री नितिन गडकरी भी हुए कोरोना पॉजिटिव, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

मोदी सरकार के एक और मंत्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने खुद ट्वीट कर जानकारी दी है कि वे कोरोना पॉजिटिव हैं और उन्हें हल्के लक्षण हैं। उन्होंने कहा है कि उन्होंने खुद को होम क्वारंटीन में कर लिया है। साथ ही उन्होंने उनके संपर्क में आए लोगों से भी खुद को आइसोलेट करने की अपील की है।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

पंजाब में पीएम की सुरक्षा का मामला, सुप्रीम कोर्ट कल जारी करेगा जांच कमेटी पर आदेश

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पीठ पंजाब में पीएम की सुरक्षा मामले पर जांच कमेटी के बारे में आदेश जारी करेगा। कोर्ट ने कहा था कि इस मामले की जांच के लिए एक पूर्व न्यायाधीश की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया जाएगा।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

लक्षद्वीप में 15 से 18 वर्ष के सभी पात्र बच्चों का टीकाकरण हुआ, उपलब्धि हासिल करने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश बना

लक्षद्वीप के जिला कलेक्टर एवं सचिव एस अस्कर अली ने बताया कि लक्षद्वीप में 15 से 18 वर्ष की आयु के सभी पात्र बच्चों का टीकाकरण हो गया है। इसी के साथ लक्षद्वीप सभी केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों में यह यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला प्रदेश बन गया है।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

गुजरात में आज कोरोना के 7476 नए केस, सरकार ने सभी सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होने वालों की संख्या 50% तय की

तमिलनाडु में आज कोरोना के 15,379 नए केस मिले, 20 लोगों की हुई मौत

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी

आर्थिक अपराध शाखा ने आय से अधिक संपत्ति मामले में निलंबित IPS जीपी सिंह को गुरुग्राम से हिरासत में लिया, कल कोर्ट में होगी पेशी

आर्थिक अपराध शाखा ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में निलंबित आईपीएस अधिकारी जीपी सिंह को हरियाणा के गुरुग्राम से हिरासत में ले लिया है। उन्हें कल छत्तीसगढ़ के रायपुर की अदालत में पेश किया जाएगा।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

महाराष्ट्र में आज कोरोना के 34,424 नए केस मिले, 22 लोगों की हुई मौत

गोवा के पूर्व BJP मंत्री माइकल लोबो आज अपनी पत्नी साथ कांग्रेस में शामिल हुए

रांची की विशेष पॉक्सो कोर्ट ने 2019 में नाबालिग लड़की से गैंगरेप मामले में तीन लोगों उम्र कैद और 10,000 रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई

पंजाब में कोरोना के 4593 नए केस, बीते 24 घंटे में 9 मरीजों की मौत

पंजाब में बीते 24 घंटे में कोरोना के 4593 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 9 और मरीजों की मौत हो गई है। राज्य में फिलहाल 23235 केस एक्टिव हैं। इसके साथ ही पॉजिटिविटी रेट 18.64% है।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

चंडीगढ़ में कोरोना के 801 नए मामले, पॉजिटिविटी रेट 23.24% हुई

SA vs IND: भारत ने पहली पारी में बनाए 223 रन, कोहली एक बार फिर शतक से चूके

कोरोना: कर्नाटक ने अतिरिक्त रोकथाम उपायों की घोषणा की

SA vs IND: टीम इंडिया को बड़ा झटका, कप्तान कोहली 79 रन बनाकर आउट, स्कोर: 211/9

फिंगरप्रिंट पैटर्न अंग विकास जीन से निर्धारित होते हैं : बीएचयू

विज्ञान के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शीर्ष शोधपत्रिका में से एक सीईएलएल में हाल ही में प्रकाशित एक अभूतपूर्व शोध रिपोर्ट में पाया गया है कि मनुष्यों में फिंगरप्रिंट पैटर्न अंग विकास जीन द्वारा निर्धारित होते हैं। इस वैश्विक शोध टीम में भारत की ओर से एकमात्र वैज्ञानिक काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) स्थित विज्ञान संस्थान के सेंटर फॉर जेनेटिक डिसऑर्डर्स की डॉ. चंदना भी सम्मिलित हैं। ये अध्ययन चीन, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, अमेरिका और भारत के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया है, जो मनुष्यों के फिंगरप्रिंट पैटर्न के जेनेटिक्स पर आधारित है। इस अध्ययन में देखा गया कि मानव में फिंगरप्रिंट पैटर्न त्वचा जीन द्वारा न होकर अंग विकास जीन द्वारा निर्धारित होते हैं।

डॉ. चंदना ने शोध में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी मनुष्य का फिंगरप्रिंट एक व्यक्ति की पहचान होती है और यह तीन प्रकार के होते हैं, जिन्हें आर्च, लूप और व्होर्ल कहते हैं।

फिंगरप्रिंट पैटर्निग के लिए जिम्मेदार जीन्स को समझने के लिए टीम ने विश्व के 23000 से अधिक व्यक्तियों के डीएनए का अध्ययन किया और फिंगरप्रिंट पैटर्निग में योगदान देने वाले 43 एसनपी (म्यूटेशन) की पहचान की। इस अध्ययन की सबसे दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने पाया कि इनमें से ज्यादातर म्यूटेशन त्वचा के विकास से संबंधित जीन के बजाय अंग विकास से जुड़े जीन्स हैं।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

स्टालिन ने अधिकारियों से 4 साल का कार्यक्रम तैयार करने को कहा

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने मंगलवार को विभिन्न विभागों के प्रमुखों से बड़ा सोचने और अगले चार वर्षों के लिए योजना बनाने का आग्रह किया है। उन्होंने विभिन्न विभागों के सचिवों से अगले चार साल और 2030 तक योजना शुरू करने का भी आग्रह किया है।

सरकार द्वारा की गई विभिन्न घोषणाओं की स्थिति की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में विभाग सचिवों को संबोधित करते हुए, स्टालिन ने अधिकारियों को लंबित 20 परियोजनाओं के लिए आवश्यक धन और अनुमति सुरक्षित करने के लिए केंद्र सरकार के साथ बातचीत करने के लिए कहा है।

स्टालिन ने अधिकारियों को बड़ा सोचने, बड़े सपने देखने को कहा, ताकि परिणाम बड़े हों और भविष्य के लिए रोड मैप तैयार करें।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

बंगाल : समन को नजरअंदाज करने पर राज्यपाल ने मुख्य सचिव, डीजीपी से मांगा स्पष्टीकरण

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने सोमवार शाम पांच बजे उनके साथ होने वाली बैठक में शामिल नहीं होने पर मंगलवार को अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य सचिव हरि कृष्ण द्विवेदी और डीजीपी मनोज मालवीय से स्पष्टीकरण मांगा। धनखड़ ने राज्य सरकार के दो शीर्ष अधिकारियों को उन्हें भाजपा नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी से जुड़ी एक घटना के बारे में जानकारी देने के लिए तलब किया था, जिन्हें शुक्रवार को झाड़ग्राम जिले के बिनपुर ब्लॉक के नेताई गांव में प्रवेश करने से कथित तौर पर रोक दिया गया था।

राज्यपाल जगदीप धनखड़ द्वारा बुलाए जाने के बावजूद राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) सोमवार को राजभवन नहीं पहुंचे।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

फर्जी बोर्डिग पास पर यात्रा करने के प्रयास में 7 गिरफ्तार

एक अनोखे मामले में दिल्ली हवाईअड्डे से सात लोगों को फर्जी बोर्डिग पास पर यात्रा करने के प्रयास में गिरफ्तार किया गया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यहां यह जानकारी दी। अधिकारी के मुताबिक, जिस एजेंट ने उन्हें फर्जी बोर्डिग पास, आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट और यूनाइटेड किंगडम में जहाज पर चढ़ने के लिए ज्वाइनिंग लेटर मुहैया कराया था, उसे भी बाद में तकनीकी निगरानी की मदद से गिरफ्तार किया गया।

आरोपियों की पहचान अरमानदीप सिंह, अमृतपाल सिंह, जगदीप सिंह, गुरविंदर सिंह, राहुल जांगड़ा, दीपक, मनबीर और मास्टरमाइंड एजेंट पंकज उर्फ कमल के रूप में हुई है।

पुलिस उपायुक्त (आईजीआई-एयरपोर्ट) संजय त्यागी ने कहा, 2 जनवरी को एक शिकायत मिली थी कि लगभग 00.30 बजे एयर इंडिया के ग्राउंड स्टाफ ने सात भारतीय यात्रियों को उतारने के लिए संपर्क किया। सभी 7 आरोपी यात्रियों को पहले 1 जनवरी को यूके (लंदन) जाने की मंजूरी दी गई थी।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

SA vs IND: रबाडा की बाउंसर पर बुमराह आउट, 210 रन पर भारत का 8वां विकेट गिरा

कर्नाटक में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 14473 नए मामले, 5 और लोगों की मौत

हरियाणा में कोरोना के 5746 नए केस, बीते 24 घंटे में 3 मौतें, ओमिक्रॉन के 26 मरीज भी मिले

उत्तर प्रदेश: नोएडा में एक निर्माणाधीन बिल्डिंग की दीवार गिरने से 4 मज़दूर घायल

पश्चिम बंगाल में कोरोना के मामलों में तेजी, बीते 24 घंटे में 21098 नए केस

पश्चिम बंगाल में कोरोना के नए मामलों में आज फिर तेजी देखने को मिली है। सोमवार के मुकाबले आज करीब 2000 ज्यादा मामले सामने आए हैं। राज्य में बीते 24 घंटे में 21098 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 19 और लोगों की मौत हो गई है।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

मुंबई में कोरोना के नए मामलों में कमी, बीते 24 घंटे में 11647 नए केस, 2 की मौत

हरियाणा में होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स वर्तमान COVID19 स्थिति के कारण स्थगित

जम्मू-कश्मीर में बीते 24 घंटे में कोरोना के 1148 नए केस आए सामने

पश्चिम बंगाल: जिम और फिटनेस सेंटर के बंद होने पर कोलकाता में जिम, फिटनेस सेंटर मालिकों और काम करने वालों ने प्रदर्शन किया

गोवा में कोरोना के 2476 नए मामले, पिछले 24 घंटे में 4 मरीजों की मौत

हरिद्वार धर्म संसद में हेट स्पीच मामला, सुप्रीम कोर्ट में कल सुनवाई

जम्मू-कश्मीर में 8 ओमिक्रॉन मामलों का पता चला

जम्मू-कश्मीर में अब तक कोविड-19 के ओमिक्रॉन वैरिएंट के आठ मामलों का पता चला है और इनमें से तीन गैर-स्थानीय यात्री हैं। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि यात्रियों में दो महाराष्ट्र और एक गुजरात का है। अन्य पांच मामलों में से चार जम्मू से हैं और एक कश्मीर घाटी से है।

एक सूत्र ने कहा, "घाटी में पाया गया पहला ओमिक्रॉन मामला बारामूला जिले के उरी की सीमावर्ती तहसील की एक महिला का है।" उन्होंने कहा कि वह ठीक हो गई है।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

जदयू ने भाजपा को दिया 'अल्टीमेटम', त्यागी ने कहा, 'जल्द हो सीट बंटवारा, नहीं तो अकेले लड़ेंगे चुनाव'

बिहार में सत्ताधारी गठबंधन में शामिल जनता दल (युनाइटेड) ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर अपने सहयोगी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सीट बंटवारे को लेकर अल्टीमेटम दिया है। उत्तर प्रदेश में चुनाव की घोषणा के बाद अब सभी राजनीतिक दल सीट बंटवारे को लेकर जोड़ तोड़ में जुटे हुए हैं। इस बीच, जदयू के प्रधान महासचिव के सी त्यागी ने मंगलवार को कहा कि सभी दल अब चुनाव के लिहाज से सीट बंटवारे को लेकर अंतिम रूप देने में जुटे हैं। ऐसे में राजग में भी स्थिति स्पष्ट होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर पार्टी तैयारी कर चुकी है। पार्टी की इच्छा है कि यूपी के अंदर भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ें, लेकिन अभी तक कोई संतोषजनक बात नहीं हो पाई है। उन्होंने यह भी बताया इस चुनाव को लेकर केंद्रीय मंत्री और जदयू नेता आर सी पी सिंह और भाजपा नेता अमित शाह सहित कई वरिष्ठ नेताओं के बीच बातचीत भी हुई है।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

जम्मू-कश्मीर: जम्मू में सीमा सुरक्षा बल(BSF) के जवानों ने बीएसएफ मुख्यालय में बूस्टर डोज़ लगवाई

आंध्र प्रदेश ने नाइट कर्फ्यू की योजना 18 जनवरी तक टाली

बढ़ते कोविड मामलों के मद्देनजर रात में कर्फ्यू लगाने के निर्णय के एक दिन बाद आंध्र प्रदेश सरकार ने मंगलवार को इसे 18 जनवरी तक के लिए टाल दिया है। रात का कर्फ्यू, रात 11 बजे से सुबह 5 बजे से अब 18 जनवरी से 31 जनवरी तक लागू रहेगा।

उपमुख्यमंत्री अल्ला नानी ने कहा कि इस सप्ताह तीन दिनों तक चलने वाले संक्रांति उत्सव के साथ, राज्य सरकार ने लोगों के लिए असुविधा से बचने के लिए आदेश को संशोधित करने का फैसला किया है। संक्रांति आंध्र प्रदेश में एक प्रमुख त्योहार है और पूरे राज्य और बाहर के लोग अपने मूल स्थानों के लिए अपने परिवारों के साथ इसे मनाते हैं।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

कश्मीर: सेना के वाहन से टकराई बस, 7 घायल

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में मंगलवार को दो वाहनों की आमने-सामने की टक्कर में सात लोग घायल हो गए। पुलिस ने कहा कि पुंछ जिले के तोता गली के पास सेना के एक वाहन और एक वीडियो कोच बस की आमने-सामने की टक्कर में सात लोग घायल हो गए।

बयान के अनुसार, छह पुरुषों और एक महिला सहित घायल व्यक्तियों को बीजी गली के सैन्य अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां से उन्हें सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल राजौरी रेफर कर दिया गया। सूत्रों ने कहा, पुलिस ने घटना का संज्ञान लिया है।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

अगले सात दिन में हम अपनी पहली लिस्ट जारी कर देंगे, चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची पर कांग्रेस नेता हरीश रावत

ओडिया अभिनेता मिहिर दास का 64 वर्ष की आयु में कटक के एक अस्पताल में निधन

केरल में कोरोना के 9066 नए मामले, पिछले 24 घंटे में 19 मरीजों की मौत

बीसीसीआई ने आईपीएल की लखनऊ और अहमदाबाद फ्रेंचाइजी को औपचारिक मंजूरी दी, दोनों टीमों को अपने मसौदे को अंतिम रूप देने के लिए दो सप्ताह का समय

आयकर रिटर्न भरने की डेडलाइन 31 मार्च 2022 तक बढ़ी

दिल्ली में कोरोना मामले बढ़ने के बाद DDMA ने प्राईवेट ऑफिस बंद करने के आदेश

DRDO ने आज एक मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का किया सफलतापूर्वक परीक्षण

बेरोज़गारी को लेकर राहुल का PM मोदी पर हमला, कहा- देश जवाब माँग रहा है, बहाने बनाना बंद करो!

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रोजगार को लेकर पीएम मोदी पर हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट कर का कि, बेरोज़गारी एक बहुत गहरा संकट है। इसका समाधान करना PM की ज़िम्मेदारी है। उन्होंने आगे कहा कि देश जवाब माँग रहा है, बहाने बनाना बंद करो!

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

दिल्ली सरकार ने अस्पताल में दाखिले के समय पर प्रबंधन का आदेश दिया

दिल्ली सरकार ने मंगलवार को सभी अस्पतालों को निर्देश दिया कि वे राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों और मौतों के बीच प्रोटोकॉल के अनुसार अस्पताल में दाखिले का समय पर प्रबंधन सुनिश्चित करें। दिल्ली में इस महीने अब तक 70 कोविड की मौत हुई है, जिसमें दो दिनों तक लगातार 17 मौतें शामिल हैं।

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक के आदेश में कहा, "सभी अस्पतालों के चिकित्सा निदेशकों और चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश दिया जाता है कि वे सभी संबंधितों को आवश्यक निर्देश जारी करें कि वे अपने अस्पतालों में प्रोटोकॉल के अनुसार अस्पताल में प्रवेश के समय पर प्रबंधन का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए उचित उपचार प्रोटोकॉल, संतोषजनक व्यवस्था और कोविड 19 मौतों का विश्लेषण सुनिश्चित करें।"

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

लोगों को ठगने के लिए आरटी-पीसीआर रिपोर्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं साइबर चोर

एक ओर जहां सरकारी एजेंसियां कोविड -19 मामलों से निपटने में व्यस्त हैं, वहीं साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए फर्जी आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसी ही एक घटना पटना में तब सामने आई जब संतोष कुमार नाम के शख्स को उसके मोबाइल फोन पर आरटी-पीसीआर रिपोर्ट मिली। दो मिनट बाद, एक व्यक्ति ने संतोष से संपर्क किया और कहा कि उसकी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट गलती से उसके मोबाइल फोन पर भेज दी गई थी। अब, आपके मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, कृपया उस ओटीपी को साझा करें, उन्होंने संतोष से अनुरोध किया।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

कांग्रेस ने केरल सीपीआई-एम से एसएफआई कार्यकर्ता की हत्या का 'राजनीतिकरण' नहीं करने को कहा

केरल कांग्रेस ने मंगलवार को सत्तारूढ़ माकपा से इडुक्की जिले में एक एसएफआई कार्यकर्ता की हत्या का राजनीतिकरण नहीं करने को कहा है। सोमवार को जिस कार्यकर्ता की हत्या की गई, वह इडुक्की के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज का छात्र था।

जिले से युवक कांग्रेस के तीन कार्यकर्ताओं को अपराध के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

दिल्ली में कोरोना के 21259 नए मामले, बीते 24 घंटे में 23 और मरीजों की मौत

यूपी: बांदा के बीजेपी विधायक ब्रजेश प्रजापति ने दिया पार्टी से इस्तीफा

SA vs IND: पुजारा का विकेट गिरा, भारत को तीसरा झटका

असम-मणिपुर सीमा पर संदिग्ध आतंकवादियों ने एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या की, आगे की जांच जारी : कछार एसपी रमनदीप कौर

पीएम मोदी ने कर्नाटक के सीएम का हालचाल जाना, फोन पर की बात

इंडिया ओपन 2022 : दूसरे दौर में पहुंचे सिंधु, श्रीकांत और लोह कीन

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु, विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता और पुरुषों की शीर्ष वरीयता प्राप्त किदांबी श्रीकांत और सिंगापुर की विश्व चैंपियन लोह कीन यू ने मंगलवार को यहां इंडिया ओपन 2022 के दूसरे दौर में जगह बना ली। सिंधु ने हमवतन श्रीकृष्ण प्रिया कुदारावल्ली को केवल 27 मिनट में 21-5, 21-16 से हराकर अपनी पहली जीत हासिल की। दूसरे दौर में उनका सामना इरा शर्मा या मिस्र की दोहा हनी से होगा।

विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता किदांबी श्रीकांत ने पहले दौर में सिरिल वर्मा को 21-17, 21-10 से मात दी।

सिंगापुर के 24 वर्षीय लोह कीन यू ने शुरुआती दौर में पुरुष एकल मैच में कनाडा के शेंग शियाओदोंग को 16-21, 21-4, 21-13 से हराकर पहले मैच में जीत दर्ज की।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

आईसीसी ने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज जेमीसन पर लगाया जुर्माना

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमीसन पर बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान आईसीसी ने नियमों के उल्लंघन को लेकर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। न्यूजीलैंड टीम ने मंगलवार को बांग्लादेश पर एक पारी और 117 रनों से जीत हासिल की।

बांग्लादेश को यहां हेगले ओवल में फॉलो-ऑन के लिए कहने के बाद कीवियों ने उन्हें 278 रन पर समेट दिया, जिसमें जेमीसन ने दूसरी पारी में चार विकेट लिए। वहीं, पहली में तेज गेंदबाज ने दो विकेट लिए थे।

जेमीसन को खिलाड़ियों और खिलाड़ी समर्थन कर्मियों के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5 का उल्लंघन करते हुए पाया गया था, जो भाषा, कार्यों या इशारों का उपयोग करने से संबंधित है। उन्होंने मैच के दौरान एक बल्लेबाज को आउट कर गलत तरीके से प्रतिक्रिया दी थी, जिसके लिए वह दोषी पाए गए।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

तीसरा टेस्ट : लंच तक भारत का स्कोर 75/2, कोहली और पुजारा क्रीज पर मौजूद

केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेले जा रहे आखिरी और निर्णायक टेस्ट में भारत ने लंच तक 28 ओवरों में 2 विकेट खोकर 75 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली (15) और चेतेश्वर पुजारा (26) रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की ओर से डुआने आलिवर और कगिसो रबाडा ने एक-एक विकेट लिया। इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आए भारत की शुरुआती ठीक ठाक रही, क्योंकि सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने न्यूलैंड्स की ग्रीन पिच पर संभल कर खेलना शुरू किया। इस दौरान, दोनों ने मिलकर कुछ बाउंड्री लगाईं।

लेकिन जल्द ही ओलिवर ने राहुल (12) को आउट कर भारत को पहला झटका दिया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए चेतेश्वर पुजारा ने मयंक के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया, लेकिन रबाडा ने मयंक (15) को स्लिप में आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया, जिससे टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 33 रन हो गया।

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली ने पुजारा के साथ मिलकर एक अच्छी साझेदारी के लिए कुछ शॉट लगाए। वहीं, भारत को शुरुआती झटके लगने के बाद, दोनों ने संभलकर खेला जारी रखा और लंच तक भारत के स्कोर को दो विकेट पर 75 रन पहुंचा दिया। इस समय तक कप्तान कोहली (15) और पुजारा (26) के बीच 94 गेंदों पर 42 रनों की साझेदार कर क्रीज पर मौजूद हैं।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

मध्य प्रदेश: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में कोरोना को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की

हरियाणा सरकार ने आवश्यक सेवा रखरखाव अधिनियम (एस्मा) लागू किया, छह महीने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल पर प्रतिबंध: राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

भोपाल में कोरोना के मामले बढ़े, न्यायालय भर्ती का साक्षात्कार स्थगित

मध्यप्रदेश में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है, इसके चलते तमाम गतिविधियों पर असर हो रहा है। इसी क्रम में राजधानी के न्यायालय में होने वाली भर्ती के साक्षात्कार को स्थगित कर दिया गया है। बताया गया है कि राजधानी में 14 जनवरी से 16 जनवरी के बीच न्यायालय में चतुर्थ श्रेणी के आकस्मिकता निधि के वेतनभोगी कर्मचारियों वाहन चालक, भृत्य, चौकीदार, जलवाहक, माली एवं स्वीपर संवर्ग की सीधी भर्ती के लिए साक्षात्कार होने वाले थे, मगर कोरोना के डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट के संक्रमण को देखते हुए इन साक्षात्कारों को स्थगित कर दिया गया है।

प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि कोरोना का डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट का संक्रमण राज्य के कई हिस्सों में बढ़ रहा है। इस स्थिति में न्यायालय परिसर में आने वालों की सुरक्षा का दायित्व न्यायाधीशों पर है। लिहाजा इन कर्मचारियों की सीधी भर्ती के साक्षात्कार के लिए प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से अभ्यर्थियों को बड़ी संख्या यहां आना होगा, इससे न्यायालय परिसर में प्रतिदिन सहभागिता करने वालों में संक्रमण बढ़ने की आशंका है, इसे ध्यान में रखते हुए साक्षात्कार स्थगित किया गया है।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

बिहार में भीड़ के हत्थे चढ़े 3 लुटेरे, पीट-पीटकर किया अधमरा

बिहार के गोपालगंज जिले के मांझागढ़ थाना क्षेत्र में एक आभूषण व्यवसायी से सोना लूटकर भाग रहे तीन लुटेरे ग्रामीणों के हत्थे चढ़ गए और लोगों ने पीट-पीटकर तीनों को अधमरा कर दिया। सूचना के बाद पहुंची पुलिस ने बड़ी मुश्किल से तीनों को भीड़ के चंगुल से छुड़ाकर अपने कब्जे में लेकर इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया है।

पुलिस के मुताबिक, प्रतापपुर गांव के रहने वाले आभूषण व्यवसायी सुरेंद्र सोनी मंगलवार को आभूषण से भरा बैग लेकर अपनी दुकान खोलने गोपालगंज जा रहे थे। रास्ते में बाइक सवार तीन अपराधियों ने फायरिंग कर व्यवसायी से आभूषण लूट लिया। इसके बाद व्यवसायी के द्वारा शोर मचाए जाने के बाद आसपास के जुटे ग्रामीणों ने तीनों लुटेरों को चारों तरफ से घेर लिया और पकड़कर पिटाई शुरू कर दी। इस घटना की सूचना मिलने के बाद पहुंची पुलिस ने आक्रोशित भीड़ से बड़ी मशक्कत के बाद तीनों को छुड़ाकर अपने कब्जे में लिया।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

जाली नोट रैकेट मामले में एनआईए ने दायर किया दूसरा पूरक आरोप पत्र

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मंगलवार को कहा कि उसने नकली भारतीय मुद्रा रैकेट मामले में सोहराब हुसैन के खिलाफ दूसरा पूरक आरोप पत्र दायर किया है। वह कथित तौर पर भारत में नकली भारतीय मुद्रा (करंसी) मुहैया करा रहा था। यह एक सीमा पार की साजिश थी और जांच एजेंसी को बांग्लादेश कनेक्शन का पता चला है। आरोप पत्र लखनऊ में विशेष एनआईए अदालत के समक्ष आईपीसी की धारा 120-बी, 489 बी और यूए (पी) अधिनियम की धारा 16 और 18 के तहत दायर किया गया है।

शुरूआत में, यूपी एटीएस ने 25 नवंबर, 2019 को 1,79,000 रुपये के नकली नोट जब्त किए थे। उन्होंने इस संबंध में एटीएस, गोमतीनगर, लखनऊ (यूपी) में भी प्राथमिकी दर्ज कराई।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

शरद पवार बोले- स्वामी प्रसाद मौर्या के बाद 13 और विधायक समाजवादी पार्टी में होंगे शामिल 

विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में सांप्रदायिक ध्रुवीकरण हो रहा है, इसका करारा जवाब यूपी की जनता देगी: NCP चीफ शरद पवार

उत्तर प्रदेश में बदलाव चाहती है जनता, यह तय है: शरद पवार 

शेयर बाजार में तेजी का दौर, सेंसेक्स 221 अंक और निफ्टी 52 अंक की बढ़त के साथ बंद

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ चुनाव लड़ेगी एनसीपी, शरद पवार का ऐलान

यूपी में कोरोना के मामलों में जोरदार उछाल, बीते 24 घंटे में 11089 नए केस, 5 मौतें

हरियाणा: रोहतक में अपनी मांगों को लेकर प्रदेश में सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों ने आज सांकेतिक हड़ताल रखी 

कांग्रेस ने 14 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पंजाब कांग्रेस की मेनिफेस्टो कमेटी और कैंपेन कमेटी का गठन किया

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बजट सत्र से पहले संसद में साफ-सफाई और तैयारियों का जायजा लिया 

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए बजट सत्र से पहले संसद में साफ-सफाई और तैयारियों का जायजा लिया।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

योगी कैबिनेट से इस्तीफा देने के बाद समाजवादी पार्टी में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य

यूपी चुनाव से पहले बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। योगी कैबिनेट में मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। स्तीफा देने के बाद वह समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य के अलावा मंत्री धर्म सिंह सैनी और दारा सिंह चौहान के भी इस्तीफे की अटकलें हैं।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

यूपी चुनाव से पहले BJP को बड़ा झटका! योगी कैबिनेट में मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने दिया इस्तीफा

यूपी चुनाव से पहले बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। योगी कैबिनेट में मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

प्रतिबंध बहुत मजबूरी में लगाने पड़ रहे हैं, जितनी ​जल्दी हो सकेगा हम प्रतिबंध हटा देंगे: सीएम केजरीवाल 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “प्रतिबंध बहुत मजबूरी में लगाने पड़ रहे हैं जितनी ​जल्दी हो सकेगा हम प्रतिबंध हटा देंगे। आज शाम की रिपोर्ट में लगभग 20,000 मामले आएंगे। हम लॉकडाउन नहीं लगा रहे।”

उन्होंने कहा, “आज दिल्ली में जो लोग अस्पताल में भर्ती हैं उनमें ऐसे लोगों की संख्या बहुत कम होगी जो केवल कोरोना की बीमारी के लिए अस्पताल में आए। जरूरत पड़ेगी तो हम 37,000 तक बेड तैयार करके 11,000 आईसीयू तैयार कर सकते हैं।”

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

दिल्ली: सीएम केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने जय प्रकाश नारायण अस्पताल का दौरा किया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कोरोना वायरस को लेकर तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल का दौरा किया।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने परिवहन विभाग के मंत्री और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की

गुरुग्राम: कोविड प्रतिबंधों के बीच दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी घर लौटते दिखे  

लता मंगेशकर हुईं कोरोना पॉजिटिव, ICU में भर्ती कराया गया

मशहूर गायिका लता मंगेशकर को कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद आईसीयू में भर्ती कराया गया है। उन्हें हल्के लक्षण हैं। यह जानकारी उनकी भतीजी रचना ने दी है।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

दिल्ली सरकार होम आसोलेशन में ऑनलाइन योग प्रशिक्षण दिलवाएगी: अरविंद केजरीवाल

दिल्ली में पिछले दो-तीन दिन से दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ने की रफ्तार कम हुई: सीएम केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, “पूरे देश में कोरोना के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं, दिल्ली में भी मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन पिछले दो-तीन दिन से दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ने की रफ्तार कम हुई है। 1500-2000 बेड भरे हैं, बाकी सभी मरीज होम आइसोलेशन में हैं।”

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

लाल बहादुर शास्त्री जी को विनम्र श्रद्धांजलि: राहुल गांधी

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कोरोना वैक्सीन की प्रीकॉशन डोज लगवाई

पिछले 24 घंटों में 1 पुलिसकर्मी की मृत्यु सहित 120 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए: मुंबई पुलिस 

मुंबई पुलिस के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 1 पुलिसकर्मी की मृत्यु सहित 120 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। सक्रिय मामले 643 हैं।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कोरोना टीके की एहतियाती खुराक ली

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच DDMA का बड़ा फैसला, निजी कार्यालय बंद करने का आदेश

डीडीएमए अपने संशोधित दिशानिर्देशों में कहा है कि दिल्ली में सिर्फ छूट की श्रेणी में आने वाले लोगों को छोड़ कर सभी निजी कार्यालय बंद रहेंगे। वर्क फ्रॉम होम का पालन किया जाएगा। सभी रेस्तरां और बार बंद रहेंगे, टेकअवे की अनुमति होगी।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

पंजाब: लुधियाना में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा 

पंजाब के लुधियाना में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग के मुताबिक लुधियाना में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

दिल्ली: महिपालपुर में आज कोहरा छाए रहने से विजिबिलिटी कम हुई 

देश में कोरोना वायरस का दैनिक पॉजिटिविटी रेट अब 10.64 फीसदी है

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस का दैनिक पॉजिटिविटी रेट अब 10.64 फीसदी है। ओमिक्रोन के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 4,461 हो गई है जिसमें से 1,711 ​मरीज डिस्चार्ज हो गए हैं।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

दिल्ली की जेलों में कोरोना का कहर! 66 कैदी और 48 जेल कर्मचारी अब तक पॉजिटिव

दिल्ली की जेलों में भी कोरोना वायरस का कहर जारी है। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली की जेलों में बंद 66 कैदी और 48 जेल कर्मचारी अब तक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। तिहाड़ जेल में 42 कैदी और 34 जेल कर्मचारी, मंडोली जेल में 24 कैदी और 8 जेल कर्मचारी और रोहिणी जेल के 6 जेल कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

दिल्ली में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा, बारापुल्ला रिंग रोड के पास से दृश्य

देश में कल कोरोना वायरस के लिए 15,79,928 सैंपल टेस्ट किए गए

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के मुताबिक, देश में कल कोरोना वायरस के लिए 15,79,928 सैंपल टेस्ट किए गए। देश में कल तक कुल 69,31,55,280 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

देश में 24 घंटे में कोरोना के 1 लाख 68 हजार से ज्यादा नए केस मिले, 277 मरीजों की गई जान

फिल्मों में भूमिका के बदले में एक अभिनेत्री से यौन संबंध की मांग करने के आरोप में कास्टिंग काउच निर्देशक गिरफ्तार

फिल्मों में भूमिका के बदले में एक अभिनेत्री से यौन संबंध की मांग करने के आरोप में मलाड के टिटवाला इलाके से एक कथित कास्टिंग काउच निर्देशक को गिरफ्तार किया गया। उसने अंतरंग तस्वीरों की भी मांग की और बाद में मना करने पर उन्हें वायरल करने की धमकी दी। यह जानकारी मलाड के इस्पेक्टर धनंजय लिगाडे ने दी है।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

दिल्ली में आज सुबह कोहरा छाया रहा, इंडिया गेट के पास से दृश्य

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज दोपहर 12 बजे कोरोना वायरस पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे 

बंगाल: सिलीगुड़ी में फ्रंटलाइन वर्कर्स और वरिष्ठ नागरिकों को कोविड की बूस्टर डोज लगाई गई

दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा

मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

मिजोरम में कोरोना वायरस के 1513 नए मामले सामने आए और कोरोना से एक मौत हुई

दिल्ली में आज कोहरा छाया जिससे वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा

SDRF ने उत्तराखंड के धारचूला के कालिका कुमटी गांव के सिद्ध मंदिर के पास भारी बर्फबारी में फंसे 8 लोगों को रेस्क्यू किया

'कोविड के 1000 से अधिक सक्रिय मामले होने के चलते उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशों के तहत स्विमिंग पूल एवं जिम बंद रहेंगे'

आगरा के ज़िलाधिकारी प्रभु एन.सिंह ने कहा, “कोविड के 1000 से अधिक सक्रिय मामले होने के चलते उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशों के तहत स्विमिंग पूल एवं जिम बंद रहेंगे। दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। पिछले 3 दिनों से लगभग 250 मामले आ रहे हैं, 5000 टेस्ट प्रतिदिन किए जा रहे हैं।”

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

दिल्ली में कोरोना का कहर! जांच करवाने वाला हर चौथा व्यक्ति संक्रमित, 25% है पॉजिटिविटी रेट

दिल्ली में कोरोना वायरस का कहर जारी है। दिल्ली में टेस्ट करवाने वाला हर चौथा व्यक्ति कोरोना संक्रमित है। पिछले 24 घंटों में 19,166 नए कोरोना मामले सामने आए हैं। वहीं, पॉजिटिविटी रेट 25 फसदी है। 5 मई के बाद यह सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है। पिछले 24 घंटों में 17 मरीजों की मौत हुई।

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 11 Jan 2022, 8:09 AM IST